Move to Jagran APP

पेज 3: पैक्स चुनाव के दूसरे चरण में आज चार प्रखंडो में पड़ेंगे वोट

पैक्स चुनाव के दूसरे चरण में आज चार प्रखंडो में पड़ेंगे वोट

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 09:38 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 06:10 AM (IST)
पेज 3: पैक्स चुनाव के दूसरे चरण में आज चार प्रखंडो में पड़ेंगे वोट
पेज 3: पैक्स चुनाव के दूसरे चरण में आज चार प्रखंडो में पड़ेंगे वोट

जिले में पैक्स चुनाव को लेकर गहमागहमी बढ़ी हुई है। प्रथम चरण के तहत तीन प्रखंडों में मतदान और मतगणना का कार्य संपन्न हो गया है। रजौली, अकबरपुर और गोविदपुर में पैक्स चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न होने के बाद जिला प्रशासन ने दूसरे चरण के तहत चार प्रखंडों में मतदान की तैयारी पूरी कर चुकी है। बुधवार को हिसुआ, नरहट, मेसकौर और सिरदला प्रखंड में वोट डाले जाएंगे। इन चारों प्रखंडों में कुल 45 पैक्स हैं, जिसमें हिसुआ के बगोदर में निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। अन्य पंचायतों में सुबह सात बजे से वोटिग कराई जाएगी। बूथों पर सुरक्षा को लेकर इंतजाम कर लिए गए हैं। पुलिस बल की तैनाती की गई है। मंगलवार को इन स्थानों पर पुलिस पदाधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। जिला निर्वाची पदाधिकारी कौशल कुमार ने लोगों से शांतिपूर्वक और निर्भीक होकर अपने-अपने मतों का प्रयोग करने की अपील की है। मतदान सपन्न होने के बाद अगले दिन यानि 12 दिसंबर को वोटों की गिनती कराते हुए परिणाम की घोषणा की जाएगी। बता दें कि हिसुआ में 10, सिरदला में 15, नरहट में 10 और मेसकौर प्रखंड में 10 पैक्स हैं। इन प्रखंडों में चुनाव को लेकर वोटरों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। वहीं सभी प्रत्याशियों ने अंतिम दिन भी वोटरों के बीच जमकर पसीना बहाया। मतदाताओं से अपने-अपने पक्ष में वोट करने की अपील की। सभी जीत-हार का समीकरण बनाने में जुटे रहे।

loksabha election banner

----------------

12 को होगी मतों की गिनती

- चारों प्रखंडों में 11 दिसंबर को मतदान संपन्न होने के बाद अगले दिन 12 दिसंबर को मतों की गिनती कराई जाएगी। डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार ने बताया कि सिरदला, नरहट व मेसकौर प्रखंड की गिनती इंटर विद्यालय, रजौली में कराई जाएगी। वहीं हिसुआ प्रखंड के मतों की गिनती केएलएस कॉलेज, नवादा में होगी। मतदान के साथ ही मतगणना की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।

--------------------------- नरहट प्रखंड में 16347 मतदाता आज डालेंगे वोट

संसू, नरहट : प्रखंड में पैक्स चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ राजमिति पासवान ने बताया कि दस पंचायतों वाले प्रखंड में चुनाव के लिए कुल 28 बूथ बनाया गया है। जहां 16 हजार 347 वोटर अपना मतदान करेंगे। बीडीओ के अनुसार बभनौर पंचायत में 1288, जमुआरा में 2343, खनवां में 2696, पालिखुर्द में 1156, पुनौल में 1507, पुंथर में 1795, सैदापुर गोवासा में 1541, शेखपुरा में 1935, कोनिबर में 619 और नरहट पंचायत में 1467 पैक्स मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। दस पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट एवं 4 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। वाहन कोषांग के प्रभारी सह बीएओ नरेश प्रसाद ने बताया कि सभी बूथों पर पुलिस बल एवं मतदान कर्मी को आवश्यक सामग्री के साथ भेज दिया गया है। थानाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने बताया कि सभी बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है। असमाजिक तत्वों को किसी भी कीमत में बख्शा नहीं जाएगा।

---------------------------

मतदानकर्मियों को दिया गया चुनाव सामग्री

संसू, हिसुआ : पैक्स चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों को मंगलवार को चुनाव सामग्री देकर मतदान केंद्रों पर भेजा गया। यहां बुधवार को चुनाव होना है। अति संवेदनशील होने के कारण यहां मतदान सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक होगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी डॉ. मृत्युंजय कुमार ने बताया कि मतदान में भाग लेने वाले कर्मी को मतदान सामग्री दे दिया गया है। इसके अलावा उन्हें राशि भी दी गई। पीठासीन पदाधिकारी को 1050 रुपये, पी-1 एवं पी-2 को 750 रुपये तथा पी-3 को 450 रुपये एडवांस दिया गया। मतदान सामग्री एवं एडवांस लेने के बाद मतदान कर्मी आवंटित वाहन से अपने-अपने मतदान केंद्र के लिए रवाना हो गए।

-------------------

निर्वाची पदाधिकारी ने किया मतदान केंद्र का निरीक्षण

संसू, हिसुआ : प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी डॉ. मृत्युंजय कुमार ने मंगलवार की शाम पैक्स चुनाव के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। दोना पैक्स में उन्होंने मतदान कर्मी को सतर्क एवं सजग रहने का निर्देश दिया। प्रखंड के सबसे ज्यादा संवेदनशील बूथों में दोना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि स्टैटिक पुलिस बल के अलावा हर आधे घंटे के अंतरलाल पर पुलिस गश्ती दल वहां पहुंचेगी। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां की गई है। मतदान केंद्रों के निरीक्षण के क्रम में बीडीओ ने बूथों पर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। दिव्यांग मतदाताओं को प्राथमिकता के आधार पर मतदान कराने तथा उन्हें बैठाने की व्यवस्था करने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.