Move to Jagran APP

चौथी सोमवारी पर शिवालयों में पूजा को लगा रहा तांता

पवित्र माहिना सावन की चौथी सोमवारी पर प्रखंड के विभिन्न शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए शिवभक्तों की उमड़ पड़ी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Aug 2017 03:05 AM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 03:05 AM (IST)
चौथी सोमवारी पर शिवालयों में पूजा को लगा रहा तांता
चौथी सोमवारी पर शिवालयों में पूजा को लगा रहा तांता

नवादा। पवित्र माहिना सावन की चौथी सोमवारी पर प्रखंड के विभिन्न शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए शिवभक्तों की उमड़ पड़ी। सुबह से ही मंदिरों मे शिवभक्तो का तांता लगना शुरु हो गया। प्रखंड के कन्नौज, अकबरपुर बाजार, पचरुखी, फतेहपुर, नेमदारगंज समेत विभिन्न शिवालयों में सुबह से पूजा को लेकर लोगों की भीड़ देखी गई। मंदिरों में पूजा के लिए महिलाओं की भी काफी भीड़ दिखी। सावन माह में प्रत्येक सोमवारी का विशेष महत्व है। दूसरी ओर, ककोलत जलप्रपात से सैंकड़ों कांवरियों ने जल भरा। बोल बम का नारा लगाते हुए कांवरिया नरहट प्रखंड के खनवां गांव स्थित पारसनाथ शिव मंदिर की ओर रवाना हुए। इस दौरान चिश्ती पेट्रोल पंप के समीप ककोलत विकास परिषद के अध्यक्ष मसीहउद्दीन ने कांवरियों का स्वागत किया। साथ ही सभी कांवरियों के बीच फल का वितरण किया गया और उन्हें शरबत भी पिलाई गई। कांवरिया संघ के राज भारद्वाज, डॉ. प्रवीण कुमार, सुमन कुमार, राहुल कुमार, राजा कुमार ¨सह, चंदन कुमार, लवकुश, राजपाल कुमार, लाल जी, विक्की रोहित कुमार, संतोष कुमार, ¨रकु कुमारी, प्रिती कुमारी, शिवानी कुमारी, सुषमा कुमारी, काजल कुमारी, नितु कुमारी, निभा कुमारी, शरीफा कुमारी, सावित्री कुमारी, आरती कुमारी, मुरारी कुमार, शुभम कुमार, गोलू कुमार आदि काफी उत्साहित दिखे। इस दौरान माहौल भक्तिमय बना रहा।

loksabha election banner

--------------------

श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

कौआकोल : पवित्र सावन मास के चौथी सोमवारी को प्रखंड के विभिन्न शिवालयों में शिवभक्तों ने जलाभिषेक कर पूजा अर्चना किया। प्रखण्ड के सेखोदेवरा जेपी चट्टान अवस्थित दंड महादेव, बंबा पर अवस्थित बंबेश्वर नाथ मंदिर सहित विभिन्न गांवों के शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई।

-----------------

हर- हर महादेव की जयघोष से गूंजा शिवाला

नारदीगंज : सावन की चौथी सोमवारी को नारदीगंज प्रखंड के विभिन्न गांवों में स्थित शिवाला हर-हर महादेव की जयघोष से गूंज उठा। मंदिरों में शिव भक्तों की पूजा अर्चना के लिए भीड़ लगी रही। सुबह से श्रद्धालु पूजा की तैयारी में जुट गए। बाबा भोले को जलाभिषेक कर मन्नते मांगी। जिले के ऐतिहासिक व द्वापरकालीन धनियावां पहाड़ी मंदिर पर स्थापित भगवान शंकर व माता पार्वती की पूजा करने के लिए तांता लगा रहा। देवघर से बाबा महादेव को जल अर्पण कर लौटे कांवरिया ने बाबा भोले को जला भिषेक कर पूजा अर्चना की। श्रद्धालुओं ने व्रत उपवास रख महादेव की पूजा अर्चना में तल्लीन रहे। भजन व गीतों से सारा वातावरण भक्तिमय रहा। श्रद्धालुओं ने जल अर्पण कर वेलपत्र, दूर्वा, हल्दी, दूध दही, पुष्प समेत्त विभिन्न प्रकार का नैवेद्य अर्पण कर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। प्रखंड के नारदीगंज, ओड़ो, कोशला, परमा, बानगंगा समेत अन्य गांवों में स्थापित भगवान शिव व माता पार्वती की भक्ति भाव से पूजा अर्चना किया।

-----------

बोल बम का जयघोष गूंजा

गो¨वदपुर : प्रखंड में शिव मंदिरों में चौथी सोमवारी पर पूजा-अर्चना के लिए लोगों की काफी भीड़ देखी गई। खासकर सोमवारी पूजा को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह दिखा। ऊपर बाजार स्थित शिव मंदिर में महिलाओं ने जाकर पूजा अर्चना किया।

----------

शिवालयों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़

रोह : प्रखंड के विभिन्न शिवालयों में चौथी सोमवारी के अवसर पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। खासकर महिला श्रद्धालु सुबह से ही शिव¨लग की पूजा अर्चना करते नजर आईं। प्रखंड मुख्यालय के वीरू कुआं परिसर में स्थित शिवालय में काफी भीड़ देखी गई। कई स्थानों पर भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया

---------

पूजा-अर्चना को लगी रही भीड़

नरहट : सावन महीना के चौथे सोमवारी को प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना के लिए शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। शिवालय में हर हर महादेव के जय घोष से पूरा वातावरण भक्ति मय हो गया। नर हो चाहे नारी सभी बाबा भोलेनाथ के मंदिर में जल और बेलपत्र चढ़ा कर पूजा अर्चना कर बाबा भोले से आशीर्वाद प्राप्त किया। खनवां स्थित पारस नाथधाम शिव मन्दिर में शिव भक्तों ने ककोलत से झरना का पवित्र जल संकल्प कराकर कावर सजा बोल बम बोल बम के नारे लगाते पैदल खनवां शिवालय में बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक

किया। इस बार खनवां समेत गोपालपुर, विकासपुर गांव के सैकड़ो शिव भक्तों ने कांवर यात्रा में भाग लिया। कांवर जल यात्रा को लेकर आस पास के शिव भक्तों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

------------

शिवभक्तों में देखा गया उत्साह

हिसुआ : श्रावन की चौथी सोमवारी पर नगर और प्रखंड के शिवालयों में उमडी भीड से माहौल भक्तिभाव से सराबोर हो गया। महिलाओं ने उपवास और फलाहार रखकर व्रत पूरा किया और मन्दिरों में जाकर पूजा अर्चना की। नगर के टीएस कालेज स्थित जय ज्वालानाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने भक्ति गीतों के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना की। नगर के नरहट रोड स्थित शिवाला परसिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

---------

बाबा तटेश्वरनाथ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

वारिसलीगंज : सावन माह के चौथे सोमवारी के अवसर पर प्रखंड के शिव मंदिरों में हरहर महादेव के जयघोष से वातावरण भक्तिमय रहा। सोमवारी को लेकर मंदिरो में सुबह से पूजा अराधना का दौर शुरू हुआ जो देर शाम तक चला। प्रखंड के कुटरी, मकनपुर, चंडीपुर, कोचगांव, पैंगरी, दरियापुर, अपसढ़ आदि गांवो में लोगों ने शिव मंदिरों में पूजा अराधना किया। ठेरा गांव के टाटी नदी के तट पर स्थित बाबा तटेश्वरनाथ मंदिर में दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। वैसे तो सालों भर ठेरा गांव समेत क्षेत्र के लोग बाबा का दर्शन करने पहुंचते हैं। लेकिन सावन माह में भीड़ काफी बढ़ जाती है। सोमवारी पूजा काफी अहम माना जाता है। ग्रामीण गोपाल कुमार, लक्ष्मी नारायण ¨सह, नर्मदेश्वर शर्मा आदि लोगो का मानना है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से श्रद्धा पूर्वक बाबा की पूजा अराधना करता है, उसकी सर्व मनोकामना पूरी होती है। सावन की सोमवारी को ठेरा समेत आसपास के सांबे, जलालपुर, थालपोस, पवीपुर, रसनपुर आदि गांवों से लोग पूजा करने पहुंचते हैं। सोमवार की अहले सुबह मंदिर के पास से गुजरी टाटी नदी में स्नान बाद गांव के युवा, वृद्ध और बच्चे मंदिर में बाबा पर जलाभिषेक करते हैं। अब तो ग्रामीणों के सहयोग से भव्य शिव मंदिर का निर्माण हो चुका है। इससे पूर्व शिव¨लग खुले में स्थापित था। गांव के लोगो की माने तो काले कीमती पत्थर से बना शिव¨लग पर जब सूर्य की रोशनी पड़ती थी तो प्रकाश का सातों रंग शिव¨लग पर स्पष्ट दिखाई पड़ता था। जिस कारण शिव¨लग का रंग बदलता नजर आता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.