Move to Jagran APP

25 नवंबर को है पहला विवाह मुहूर्त, आज से बजने लगेंगी शहनाई

संवाद सहयोगी नवादा साल 2020 में कोरोना के संक्रमण के चलते न सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था गड़बड हो गई बल्कि शादी विवाह के मौके पर काम करने वाले लोगों की भी हालत पतली हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 06:12 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 06:12 PM (IST)
25 नवंबर को है पहला विवाह मुहूर्त, आज से बजने लगेंगी शहनाई
25 नवंबर को है पहला विवाह मुहूर्त, आज से बजने लगेंगी शहनाई

संवाद सहयोगी, नवादा : साल 2020 में कोरोना के संक्रमण के चलते न सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था गड़बड़ाई बल्कि रोजगार से लेकर स्कूलों का संचालन व बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई। युवाओं के विवाह को भी इसने बुरी तरह से प्रभावित किया। इस दौरान अधिकांश विवाह टल गया था। लॉकडाउन के कारण वेडिग सीजन पर ब्रेक लगा हुआ था। लेकिन खतरा अभी टला नहीं है, फिर भी सरकार की छूट के साथ साथ अब लोगों ने ऐहतियात को अपनी आदत बना लिया है।

loksabha election banner

ऐसे में युवाओं के लिए खुशखबरी है कि वे देवउठनी एकादशी के बाद शुरू हो रहे मुहूर्त से सात फेरे ले सकते हैं। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार इस माह यानि नवंबर 2020 में 3 और दिसंबर 2020 में 5 मुहूर्त विवाह के लिए श्रेष्ठ हैं। यानि इस साल अब केवल 8 मुहूर्त ही शेष रह गए हैं। यदि इन 8 मुहूर्त में विवाह नहीं किया, तो फिर अगले साल यानि 2021 के अप्रैल तक इंतजार करना पड़ेगा।

----------------

आज से आरंभ होंगे शुभ मुहूर्त

-25 नवंबर को देवउठनी एकादशी के साथ ही शुभ मुहूर्तों की शुरूआत होगी। इसके बाद नवंबर में केवल तीन और दिसंबर में पांच मुहूर्त में ही फेरे लिए जा सकेंगे।

---------------------

2021 जनवरी से मार्च तक शुभ मुहूर्त नहीं

- अगले साल 2021 में जनवरी से लेकर मार्च तक तारा अस्त रहने से विवाह के मुहूर्त नहीं हैं। 2021 में 7 जनवरी से 15 फरवरी के बीच देव गुरु अस्त रहेंगे।

इसके बाद होलाष्टक और फिर 14 मार्च से 14 अप्रैल तक पुन: मीन मलमास रहेगा। इसलिए अप्रैल के पहले पखवाड़े तक कोई मुहूर्त नहीं है। महज अप्रैल, मई, जून और जुलाई में ही कुछ श्रेष्ठ मुहूर्त होंगे। अप्रैल, मई, जून और जुलाई में कुल 38 मुहूर्त हैं। इसके बाद चातुर्मास शुरू हो जाएगा और फिर चार माह तक विवाह नहीं किया जा सकेगा।

-------------------

15 दिसंबर से 14 जनवरी तक मलमास

- 25 नवंबर को तुलसी पूजा पर तुलसी और शालिग्राम का विवाह कराने के बाद शुभ संस्कारों की शुरुआत होगी। नवंबर में तीन मुहूर्त ही श्रेष्ठ हैं। अगले महीने के शुरुआती पखवाड़े में भी मात्र चार मुहूर्त पड़ेंगे। इसके बाद 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक मलमास रहेगा।

----------------

नवंबर में तीन मुहूर्त

25 नवंबर

27 नवंबर

30 नवंबर

-----------------

दिसंबर में पांच मुहूर्त

01 दिसंबर

07 दिसंबर

09 दिसंबर

10 दिसंबर

11 दिसंबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.