Move to Jagran APP

Bihar News: नवादा में नकली सिगरेट फैक्‍ट्री का उद्भेदन, भारी मात्रा में सिगरेट जब्त, FIR दर्ज

Bihar Crime बिहार के नवादा के हदसा गांव में संचालित अवैध सिगरेट फैक्ट्री का पुलिस छापेमारी में उद्भेदन हुआ। वहां से बड़ी मात्रा में नकली सिगरेट जब्त किए गए। फैक्‍ट्री का मैनेजर गिरफ्तार कर लिया गया है। जबकि फैक्‍ट्री मालिक फरार है।

By Edited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 12:16 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 12:17 AM (IST)
Bihar News: नवादा में नकली सिगरेट फैक्‍ट्री का उद्भेदन, भारी मात्रा में सिगरेट जब्त, FIR दर्ज
पुलिस छापेमारी में बरामद नकली सिगरेट। तस्‍वीर: जागरण

नवादा, जागरण संवाददाता। नवादा थाना क्षेत्र के हदसा गांव में संचालित एक अवैध सिगरेट फैक्ट्री (श्री इंटरप्राइजेज सिगरेट फैक्ट्री) में शुक्रवार को हिसुआ थाना की पुलिस ने छापामारी कर बड़ी मात्रा में नकली सिगरेट को जब्त किया। आइटीसी लिमिटेड के प्रोटेक्शन ऑफिसर गौरव महतो के आवेदन पर फैक्ट्री के मालिक राजू सुल्तानिया उसके भाई रमेश सुल्तानिया एवं सुधीर सुल्तानिया के विरुद्ध थाने में आइपीसी विभिन्‍न घराओं के तहत एफआइआर दर्ज की गई। फैक्‍ट्री में गोल्ड ब्लैक,गोल्‍ड फिल्टर, इण्डोनेशिया ब्लैक, पैरिस ब्लैक, गोल्ड पाप, इण्डिया-10, एच-10 आदि के नाम पर नकली सिगरेट बनाकर बाजार में बेचे जा रहे थे। इससे सरकार को प्रतिमाह लाखों रुपये के राजस्व का घाटा हो रहा था।

loksabha election banner

छापेमारी में बड़ी मात्रा में नकली सिगरेट बरामद

आइटीसी के प्रोटेक्शन ऑफिसर को सूचना मिली थी कि नवादा जिला के हदसा गांव में नकली सिगरेट फैक्ट्री है। आइटीसी के मैनेजर ने हिसुआ थाना को इसकी सूचना दी। इसके बाद हिसुआ पुलिस ने कार्रवाई करते हुए श्री इंटरप्राइजेज सिगरेट फैक्ट्री पर छापामारी की। छापामारी में उक्त सभी ब्रांड के नकली सिगरेट बरामद किए गए। बड़ी मात्रा मे रैपर भी मिले।

फैक्‍ट्री का मैनेजर गिरफ्तार, माकलक फरार

पुलिस ने फैक्ट्री के मैनेजर राजस्थान के सीकर निवासी रमेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया। जबकि, फैक्‍ट्री का मालिक भागने में सफल रहा। आइटीसी के प्रोटेक्शन ऑफिसर ने बताया कि फैक्ट्री के मालिक को फतुहा (पटना) में गोल्ड स्टेप ब्रांड का सिगरेट बनाने का लाइसेंस मिला था, लेकिन टैक्स नहीं जमा करने से लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं हुआ। तब से वह विभिन्न ब्रांड्स के नकली सिगरेट बना कर मार्केट में बेच रहा था। उन्होंने बताया कि नकली सिगरेट बनाने के आरोप में वह पहले भी छह बार जेल जा चुका है।

प्रशासन ने नकली सिगरेट की फैक्ट्री को किया सील

बहरहाल, प्रशासन ने नकली सिगरेट की फैक्ट्री को सील कर दिया है। विदित हो कि सिगरेट फैक्ट्री के मालिक को 70 फीसद टैक्स देना होता है। इस टैक्‍स की चोरी की जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.