नवादा । पकरीबरावां प्रखंड क्षेत्र के पकरीबरावां दक्षिणी ग्राम पंचायत वार्ड नंबर 4 में बाजपुर गांव है, जहां दो वर्ष पूर्व ही वार्ड सदस्य सुनीता देवी के खाते में 17 लाख से अधिक राशि पंचायत द्वारा ट्रांसफर कर दी गई है। इसके बाद भी आज तक हर घर तक नल का जल नहीं पहुंचा। इसके कारण वार्ड के लोगों को पीने के पानी के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

एक ओर राज्य सरकार नल जल योजना के माध्यम से हर घर तक नल का जल पहुंचाने का प्रयास कर रही है। वहीं, यह योजना धरातल पर आने से पहले ही धाराशायी होती नजर आ रही है। वार्ड सदस्य पति पिटू यादव ने बताया कि वार्ड में कुल 164 घर है जहां नल का जल पहुंचाया जाना है। इसके लिए दो सबमर्सिबल की आवश्यकता है, लेकिन एक ही लगाया गया। उसकी कुल गहराई 150 फुट है।

आज भी कई घरों तक नल का जल पहुंचाया नहीं गया है। इसके कारण कई लोग दूसरे घरों से पानी लेकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं। मुख्यालय के वार्ड नंबर 5 का भी हाल कुछ ऐसा ही है जहां कई घरों में नल का जल पहुंचाया नहीं गया है। दो वर्ष बीतने को है, लेकिन आज तक टंकी लगाने की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है। लगभग सभी पंचायतों में वार्ड सदस्य के खाते से राशि निकासी भी कर ली गई है। इसके कारण दिन भर नाहक पानी बर्बाद होते भी नजर आ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि नल जल में नल की टोटी पीतल की लगानी है। परंतु कई वार्ड नंबर में प्लास्टिक का नल टोटी वार्ड सदस्य द्वारा लगाया गया है। इससे स्पष्ट होता है कि इस योजना में गड़बड़झाला है। यदि सही तरीके से अधिकारी मामले की जांच करें तो पूरे प्रखंड में इस नल जल योजना में लूट खसोट का एक बड़ा मामला उजागर हो सकता है। मामले को लेकर वार्ड सदस्य बताते हैं की मोहल्ले के ही सुधाकर पांडे को कार्य पूर्ण कराने का ठीका दिया गया था। उसके एवज में उन्हें राशि भी दे दी गई है परंतु उनके द्वारा टंकी लगाने में देरी की गई है जल्द ही टंकी लगाने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। किसके लिए लगातार वह ठेकेदार पर दबाव बना रहे हैं लोगों तक नल का जल पहुंचा दिया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021