Move to Jagran APP

जिले में पहले चरण के लिए मतदान आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जिले में पहले चरण के लिए मतदान आज सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 07:49 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 06:12 AM (IST)
जिले में पहले चरण के लिए मतदान आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जिले में पहले चरण के लिए मतदान आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जागरण संवाददाता, नवादा : जिले में पैक्स चुनाव के पहले चरण का मतदान सोमवार को तीन प्रखंडों अकबरपुर, गोविदपुर और रजौली में होगा। पहले चरण की वोटिग को लेकर सभी पैक्स मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। अकबरपुर में 42, गोविदपुर में 18 और रजौली में 34 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी जगहों पर बैलेट पेपर के जरिए मतदान होगा। मतदाता अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट करके अपना वोट बैलेट बॉक्स में डालेंगे। नक्सल प्रभावित इन तीनों प्रखंडों में सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा। पैक्स चुनाव से जुड़े मतदाता गोविदपुर व रजौली में दोपहर दो बजे तक वोट डाल सकेंगे। वहीं अकबरपुर में दिन के तीन बजे तक वोट डाल सकेंगे। नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण सभी बूथों पर सुरक्षा का जबर्दस्त पहरा रहेगा। सभी बूथों पर पुलिस बलों की तैनाती रहेगी। इसके अलावा फिल्ड में भी पुलिस व दंडाधिकारी गश्ती पर रहेंगे। वोटिग प्रक्रिया के दौरान महिला और पुरुष मतदाताओं को अलग-अलग कतार में लगाने का निर्देश दिया गया है। प्रखंड क्षेत्रों में पैक्स चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाताओं में उत्साह है। प्रत्याशियों ने अपने मतदाताओं को रिझाने के लिए हर तरह की जोर अजमाइश कर रखी है।

loksabha election banner

मतदान के बाद आज रजौली में होगी मतगणना

पहले चरण के मतदान के बाद मंगलवार को रजौली में मतगणना कराई जाएगी। इसके लिए रजौली इंटर स्कूल में मतगणना केंद्र बनाया गया है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना कराई जाएगी।

पैकेजिग

सुबह में छह बजे तक पहुंचे मतदान कर्मी, वोटिग के दौरान रखें चौकसी : एडीएम

पैक्स चुनाव को लेकर एडीएम ओमप्रकाश ने कलेक्ट्रेट में सभी दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त ब्रीफिग की। उन्होंने कहा कि चुनाव सुबह में सात बजे से शुरू होना है। लिहाजा सभी मतदान कर्मी व पुलिस अपने-अपने ड्यूटी के अनुसार सुबह छह बजे तक पहुंच जाएं। वोटिग के दौरान सभी बूथों पर कड़ी चौकसी रखें। कलेक्ट्रेट में जिला नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। किसी तरह की घटना या वारदात होने पर तुरंत कंट्रोल रूम को सूचना देने के लिए कहा गया। एडीएम ने कहा कि चुनाव संपन्न होने के बाद सभी बैलेट बॉक्स को सुरक्षित स्ट्रॉंग रूम तक पहुंचाना अफसरों की जिम्मेवारी है। लिहाजा, हरेक अधिकारी और कर्मी अपनी जवाबदेही को अच्छी तरह से निभाएंगे।

बूथ की 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू

पैक्स चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए एसडीओ ने सभी बूथों के पास 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। निर्देश में कहा गया है कि बिना वजह के कोई भी इक्ट्ठा नहीं होंगे। बूथ के अंदर किसी को भी मोबाइल, कैमरा आदि नहीं ले जाने का निर्देश दिया गया है। आदेश का सख्ती से पालन कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.