Move to Jagran APP

विभाग की लापरवाही से लोगों की जान ले रहा जर्जर विद्युत तार

नवादा। पिछले कई महीनों से ग्रामीण जर्जर तार को बदलने की मांग कर रहे थे। लेकिन विभाग ने ध्यान नहीं द

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 07:36 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 07:36 PM (IST)
विभाग की लापरवाही से लोगों की जान ले रहा जर्जर विद्युत तार
विभाग की लापरवाही से लोगों की जान ले रहा जर्जर विद्युत तार

नवादा। पिछले कई महीनों से ग्रामीण जर्जर तार को बदलने की मांग कर रहे थे। लेकिन विभाग ने ध्यान नहीं दिया। अंतत: तार टूटकर जमीन पर गिर गई और लवकुश कुमार उसकी चपेट में आ गया। फिर काल ने उसे अपने आगोश में ले लिया। हम बात कर रहे हैं अकबरपुर प्रखंड के डीही गांव की। दो दिन पहले रविवार की सुबह यह हादसा हुआ था। यह तो एक उदाहरण मात्र है, जिले में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं जब जर्जर तार के चलते लोगों की मौत हो चुकी है। बावजूद विभाग पूरी तरह से लापरवाह बना हुआ है। जिले में जर्जर तार मौत बनकर नाच रही है। जिले के अकबरपुर के साथ ही कौआकोल, पकरीबरावां, नारदीगंज, रजौली, काशीचक सहित विभिन्न प्रखंडों में करंट से झुलसकर मौत की घटनाएं हुई हैं। 27 अगस्त को कौआकोल के कोल्हुआवर में टूटे हुए हाइटेंशन तार की संपर्क में आने से आकाश कुमार नामक युवक की मौत हुई थी। जिसके बाद लोगों ने पथ जाम कर दिया था। हालांकि कुछ घटनाएं अपनी लापरवाही के चलते भी हुई है।

loksabha election banner

-------------

कई मुकदमे झेल रहा विद्युत विभाग

- करंट से मौत के मामले में विद्युत विभाग के अधिकारियों पर कई मुकदमे भी दर्ज हैं। जिसमें विद्युत विभाग की लापरवाही दर्शायी गई है। कई मामलों ने अनुसंधान के क्रम में पुलिस ने भी पाया है कि विभागीय लापरवाही के चलते हादसा हुआ। काशीचक थाना क्षेत्र के रेपुरा गांव निवासी रामाकांत ¨सह ने एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसमें कहा गया कि 2 अगस्त 2017 को आवेदक का भाई व बीएसएफ जवान रामदास शर्मा खेत से धान की मोरी सिर पर लेकर घर लौट रहा था। जहां जमीन पर लटक रहे हाइटेंशन तार की संपर्क में आ गया और उसकी मौत हो गई। पूर्व में विद्युत विभाग के एसडीओ व कार्यपालक अभियंता को जर्जर तार को दुरुस्त करने की सूचना दी गई थी, बावजूद तार का रखरखाव नहीं किया गया। जिसके चलते यह घटना हुई है। इस मामले में विभागीय एसडीओ ने अपना पल्ला झाडते हुए काशीचक जेई पर ठीकरा फोड़ दिया। फलत: पुलिस जेई की तलाश में जुटी हुई है। इसी तरह का मुकदमा वर्ष 2013 में नारदीगंज के हंडिया गांव निवासी अर¨वद प्रसाद शर्मा ने दर्ज कराया था। इसमें अभी भी अदालत में ट्रायल चल रहा है और जेई अर¨वद कुमार इसका सामना कर रहे हैं। आवेदक ने कहा था कि 1 फरवरी 2013 को उनका भाई ललन कुमार कृषि कार्य कर घर लौट रहा था। तभी जमीन पर झूल रहे तार की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई थी। वर्ष 2012 में वारिसलीगंज के शेरपुर बलवापर निवासी झूल रहे तार की चपेट में आकर रितेश कुमार झुलसकर जख्मी हो गया था। नरहट प्रखंड के गंगापुर गांव में जागेश्वर प्रसाद के छह मवेशियों की मौत हो गई थी। जिसकी क्षतिपूर्ति के लिए उन्होंने मुकदमा दर्ज कराया था।

--------------

हाल में करंट से हुई मौत

5 अगस्त 18 - नारदीगंज के परमा में करंट से पवन कुमार की मौत।

27 अगस्त 18 - कौआकोल के कोल्हुआवर में आकाश कुमार की मौत।

29 अगस्त 18 - नारदीगंज के गोंदरापर निवासी वीरेंद्र कुमार की मौत।

2 सितंबर 18 - अकबरपुर के डीही में लवकुश कुमार की मौत।

जुलाई माह - पकरीबरावां के लीलो में संजीत ¨सह की मौत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.