Move to Jagran APP

पूजा पंडालों पर चढ़ने लगा भक्ति का रंग

नवरात्र के चौथे दिन बुधवार को मां कूष्माण्डा की पूजा अराधना की गई। गुरुवार को देवी के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की पूजा की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 11:06 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 11:06 PM (IST)
पूजा पंडालों पर चढ़ने लगा भक्ति का रंग
पूजा पंडालों पर चढ़ने लगा भक्ति का रंग

नवरात्र के चौथे दिन बुधवार को मां कूष्माण्डा की पूजा अराधना की गई। गुरुवार को देवी के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की पूजा की जाएगी। तमाम पूजा पंडालों में वैदिक परंपराओं के अनुरूप मां की आराधना हो रही है। हर तरह लोग भक्तिमय दिख रहे हैं। सुबह-शाम मां की आरती होने से माहौल पूरी तरह से नवरात्र में रंग चुका है। नवादा नगर के पूजा पंडालों की बात करें तो धीरे-धीरे अब बांस-बल्ले व लकड़ी की बीट से बने तमाम पंडालों पर आकर्षक कपड़े व साज-सजावट भक्ति के रूप में चढ़ने शुरू हो गए हैं। दुर्गा पूजा में श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए तमाम पंडाल कारीगर दिन-रात एक कर उसे मूर्त रूप देने में जुट गए हैं। न्यू एरिया, रामनगर, प्रसाद बिगहा समेत सभी जगहों पर पूजा पंडाल सजना शुरू हो गया है। इसके साथ ही पूजा पंडाल के अंदर देवी दुर्गा समेत सभी देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को भी कलाकार सजाने में जुटे हैं। नवरात्र की सप्तमी तिथि से माता दुर्गा का पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। तब तमाम श्रद्धालु बारी-बारी से पूजा पंडालों में पहुंचकर मां का दर्शन करेंगे।

loksabha election banner

-------------

जागरण में भक्ति गीतों का आनंद ले रहे श्रद्धालु

-नवादा नगर में अनेक जगहों पर नवरात्र को लेकर भक्तिमय जागरण का आयोजन हो रहा है। अगिया बेताल पूजा समिति में लगातार एक से बढ़कर एक गीत-संगीत के भक्तिमय कार्यक्रम हो रहे हैं। देर शाम तक बड़ी संख्या में श्रद्धालु भजन व संगीत का आनंद उठा रहे हैं। कार्यक्रम में लोग जोर-जोर से माता रानी का जयकारा भी लगा रहे हैं। दिल्ली से आए हुए कलाकार नवरात्र का उत्साह दोगुना किए हुए हैं।

-----------

पैकेजिग

छोटे बच्चों में भी नवरात्र का उत्साह, देवी दुर्गा की चित्रकारी से मन मोहा जासं, नवादा : नगर की सांस्कृतिक संस्था सृजन आ‌र्ट्स शकुंतला मेमोरियल म्यूजिक कॉलेज में बुधवार को फाइन आर्ट के कलाकारों ने मां दुर्गा की मनमोहक पेंटिग की। सभी बच्चों ने एक-एक पेंटिग प्रतियोगिता के तौर पर बनाई। जो बच्चे बहुत ही कम समय में मां भगवती का बहुत ही सुंदर चित्र बना पाए उन्हें पुरस्कृत किया गया। संस्था के निदेशक विजय शंकर पाठक ने बताया कि बच्चों के बीच मां भगवती के नाम की प्रतियोगिता कराई गई। जो बच्चे मां जगदंबे का सबसे ज्यादा नाम बताएं उन्हें अलग से सम्मानित किया गया। सभी बच्चों ने एक से बढ़कर एक माता का चित्र बनाया। माता के पूजन माता के आगमन और माता के अवतार के बारे में जाना।

-------

बच्चों को बताया गया दशहरा का महत्व

इसके साथ ही बच्चों को दशहरा के बारे में जानकारी दी गई। खास करके रावण दहन के बारे में बच्चों को बताया गया। पाठक जी ने बताया कि रावण अहंकारी था। समाज में द्वेष रूपी रावण का नाश करना होगा। उसे जलाना होगा। इस कार्यक्रम में प्रथम स्थान पर आर्यन कुमार, द्वितीय स्थान पर आयुषी कश्यप, तृतीय स्थान पर वेदांत आर्य रहे। इस पेंटिग प्रतियोगिता में आंचल कुमारी, जीविका कुमारी, अनन्या कुमारी, हंसिनी गुप्ता, यश भारद्वाज, माही जहान्वी, प्रत्यूष, आदित्य, रौनक राज आदि बच्चों ने भाग लिया। पेंटिग शिक्षिका अस्मिता चंदा ने बच्चों को बहुत ही अच्छी तरह से पेंटिग की बारीकी सिखाई। जो कि कलाकारों के बनाए गए मां दुर्गा के चित्र में साफ झलक रहा था। मौके पर अध्यक्ष सुजीत कुमार वर्मा, संरक्षक गोपाल कुमार सिन्हा, पुरुषोत्तम कुमार, सोनू कुमार, नीरज कुमार, डॉली कुमारी, रवि कुमार, नीतू कुमारी, दुर्गावती कुमारी व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.