Move to Jagran APP

नियमित साफ-सफाई नहीं होने से मोहल्ले में गंदगी का अंबार

मोहल्ले में जगह-जगह गंदगी का अंबार व नाली जाम नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 30 की पहचान बनी हुई है। इस वार्ड में नियमित साफ-सफाई नहीं होने से मोहल्ले की गलियों में कचरा पसरा रहता है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 06:45 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 07:05 PM (IST)
नियमित साफ-सफाई नहीं होने से मोहल्ले में गंदगी का अंबार
नियमित साफ-सफाई नहीं होने से मोहल्ले में गंदगी का अंबार

मोहल्ले में जगह-जगह गंदगी का अंबार व नाली जाम नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 30 की पहचान बनी हुई है। इस वार्ड में नियमित साफ-सफाई नहीं होने से मोहल्ले की गलियों में कचरा पसरा रहता है। इसके साथ ही नाली हमेशा जाम रहता है। जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को जागरण की टीम नगर परिषद क्षेत्र के इस वार्ड में पहुंची। जहां लोगों की समस्याओं की पड़ताल की गई। अधिकांश लोगों की समस्या एक जैसी सुनने को मिली। लोगों ने बताया कि मोहल्ले की नियमित साफ-सफाई नहीं कराई जाती है। जिसके कारण मोगलाखार व अंसार नगर के कुछ इलाका में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा रहता है। नाली हमेशा जाम पड़ा रहता है। गंदगी के कारण मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है। बीमारी फैलने की भी आशंका बनी रहती है। साफ-सफाई के लिए वार्ड पार्षद से कई बार शिकायत किया गया, लेकिन पार्षद द्वारा इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

loksabha election banner

---------------------

पेयजल संकट से जूझ रहे मोहल्लेवासी

- लोगों ने बताया कि जलस्तर में गिरावट आने से मोहल्ले में लगा कई सरकारी चापाकल खराब पड़ा है। घर में लगा चापाकल से भी पानी गिरना बंद हो गया है। सबमर्सिबल मोटर से भी सुबह व देर रात पानी गिरता है। प्रेशर कम रहने के कारण पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। हर-घर नल-जल योजना के तहत करीब 60 फीसद इलाका में पाइप बिछाया गया है। लेकिन पानी आपूर्ति शुरू नहीं किया गया। पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। दूसरे के घरों से पानी लाना पड़ रहा है।

----------------------

पर्याप्त लाइटें नहीं

- लोगों ने बताया कि रोशनी के लिए गलियों में पर्याप्त लाइटें नहीं लगाई गई है। शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। रात्रि में गलियों में आने-जाने में काफी परेशानी होती है। अप्रिय घटना की भी आशंका बनी रहती है। इसके लिए पार्षद से कई बार शिकायत किया गया, लेकिन समस्या जस की तस है।

----------------------

बांस के सहारे खींचा गया विद्युत तार

- लोगों ने बताया कि मोगलाखार व अंसार नगर के कुछ इलाका में विद्युत पोल नहीं लगाया गया है। मोहल्ले के लोग अपने घरों में बिजली जलाने के लिए बांस के सहारे तार खींचकर लाए हैं। जिसके कारण हमेशा बिजली खराब होने की शिकायत होते रहता है। रात्रि में बिजली खराब होने पर बनाने में काफी परेशानी होती है। कभी-कभी तो लोगों को रात भर अंधेरे में रहना पड़ता है। विद्युत पोल लगाने के लिए कई बार पदाधिकारियों से शिकायत किया गया। लेकिन समस्या जस की तस है।

-----------------------

कहते हैं लोग

- मोहल्ले की नियमित साफ-सफाई नहीं होने से जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा रहता है। नाली हमेशा जाम पड़ा रहता है। गंदगी के कारण मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है। बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। पार्षद को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

मो.कामरान उर्फ बंटी,अंसार नगर। फोटो-07

-----------------------

- जलस्तर में गिरावट आने से मोहल्ले में लगा कई चापाकल खराब पड़ा है। घर में लगा चापाकल से पानी गिरना बंद हो गया है। सबमर्सिबल मोटर से भी सुबह व देर रात ही पानी गिरता है। हर-घर नल-जल योजना से पानी का सप्लाई शुरू नहीं किया गया है। पेयजल के लिए दूसरों के घर से पानी लाना पड़ रहा है।

शबाना परवीन,मोगलाखार। फोटो-08.

-----------------------

- मोहल्ले के लोग अपने घर में बिजली जलाने के लिए बांस के सहारे तार खींचकर लाए हैं। जिसके कारण हमेशा बिजली खराब होने की समस्या उत्पन्न होते रहता है। कभी-कभी तो रात भर अंधेरे में रहना पड़ता है। विद्युत पोल लगाने के लिए विभागीय पदाधिकारियों को पहल करनी चाहिए।

मो.सन्नी,अंसार नगर। फोटो-09.

-----------------------

- मोहल्ले में रोशनी के लिए पर्याप्त लाइटें नहीं लगाई गई है। शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। रात्रि में गलियों से आने-जाने में काफी परेशानी होती है। अप्रिय घटना होने का भय भी बना रहता है। पार्षद को इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

इशरत बानो, मोगलाखार।फोटो-10.

------------------------

कहते हैं वार्ड पार्षद

- मोहल्ले की नियमित साफ-सफाई कराई जाती है। लोगों द्वारा घर का कचरा प्लास्टिक में जमा कर इधर-उधर फेंक दिया जाता है। साथ ही प्लास्टिक में कचरा को जमा कर नाली में डाल दिया जाता है। जिसके कारण गंदगी फैलती है। इसके लिए लोगों को जागरूक होना होगा। तभी गंदगी से निजात मिल सकेगा। जलस्तर में गिरावट आने से चापाकल से पानी गिरना बंद हो गया है। हर-घर नल-जल योजना के तहत 60 फीसद इलाका में पाइप बिछाया गया है। बाकी बचे इलाका में बहुत जल्द पाइप बिछाकर पानी आपूर्ति शुरू कराया जाएगा। रोशनी के लिए गलियों में लाइटें लगाई गई है। कुछ लाइटें खराब है। जिसे बहुत जल्द बदला जाएगा। मोहल्ले में विद्युत पोल लगाने के लिए विभागीय पदाधिकारी से कई बार शिकायत किया गया। लेकिन समस्या जस का तस बना है। वार्ड के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

मो. जसीमउद्दीन अंसारी, वार्ड पार्षद। फोटो-11.

एक नजर वार्ड

जनसंख्या-करीब 10 हजार।

मतदाता- 3 हजार।

विद्यालय- प्रा. वि.-02,मध्य विद्यालय-01.

आंगनबाड़ी-02.

अस्पताल-00.

संसाधन-सफाई कर्मी-05.

ट्रॉली-03. ट्रैक्टर-00.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.