Move to Jagran APP

खूबसूरत पोषण रंगोली बनाकर माताओं में बांटे गए सूखा राशन

राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत सोमवार को नवादा प्रखंड के कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण व स्वच्छता से जुड़ी हुई रंगोली बनाई गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 12:06 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 12:06 AM (IST)
खूबसूरत पोषण रंगोली बनाकर माताओं में बांटे गए सूखा राशन
खूबसूरत पोषण रंगोली बनाकर माताओं में बांटे गए सूखा राशन

राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत सोमवार को नवादा प्रखंड के कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण व स्वच्छता से जुड़ी हुई रंगोली बनाई गई। इस दौरान अनेक केंद्रों पर पहुंचकर डीपीओ रश्मि रंजन, सीडीपीओ आभा कुमारी ने पोषक क्षेत्र की महिलाओं को जागरूक किया। इस्लामनगर नवादा आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 29 पर भव्य कार्यक्रम किया गया। यहां सेविका-सहायिका व महिलाओं की मदद से सही पोषण देश रोशन की मनभावन रंगोली बनाई गई। रंगोली के माध्यम से महिलाओं को पोषण आहार के प्रति जागरूक किया गया। सोयाबीन, चावल, दाल, आलू, अंडा, केला, लाल साग, सेव, मूली आदि के माध्यम से बनाया गया था। इसके साथ ही जागरूकता से संबंधित तैयार किया गया थैला में महिलाओं को टीएचआर के तहत राशन भी दिया गया। 66 महिलाओं के बीच टीएचआर यानि टेक होम राशन का वितरण किया गया। लाभुक माताओं को चावल, दाल, सोयाबीन दिया गया। शिशुवती माताओं से कहा गया कि वे समुचित पौष्टिक वाले आहार भोजन व नाश्ता के रूप में लें। इसके साथ ही स्वच्छता को लेकर भी डीपीओ रश्मि रंजन ने जागरूक किया। कहा कि बच्चों को खाना खिलाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से हाथ धोने की आदत डलवायें। शौच से आने के बाद साबुन से हाथ जरूर धोलवाएं। इस तरह से कई बीमारियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान सेविका फरहत तबसुम ने लाल साग की सही धुलाई के तरीके बताए। जिसमें साफ पानी में धोने की सलाह दी गई। ताकि पकाने के समय उसकी पौष्टिकता बनी रहे। इस कार्यक्रम के दौरान सुपरवाईजर जयरानी सिन्हा व अन्य उपस्थित थे। गुलजार नगर व रसूल नगर के आंनगबाड़ी केंद्रों पर भी जागरूकता कार्यक्रम किया गया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.