Move to Jagran APP

सूखे का संकट : खेती का हाल जानने के लिए सर्वे टीम गठित

सूखे का जायजा लेने पिछले दिनों बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार के नवादा आगमन के बाद।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 08:24 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 08:24 PM (IST)
सूखे का संकट : खेती का हाल जानने के लिए सर्वे टीम गठित
सूखे का संकट : खेती का हाल जानने के लिए सर्वे टीम गठित

नवादा। सूखे का जायजा लेने पिछले दिनों बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार के नवादा आगमन के बाद डीएम ने पकरीबरावां व काशीचक प्रखंड के पंचायतों में खेती का सर्वे कराने को जिला स्तर से जांच टीम गठित कर दिया है। हर एक पंचायत में 2-2 अधिकारियों की टीम बनाई गई है। जो उन पंचायतों में जाकर किसानों से संबंधित मुद्दे और सूखा की स्थिति की सर्वे कर रिपोर्ट करेंगे। जिला स्तर के वरीय अफसरों के साथ प्रखंड स्तर के कृषि विभाग के कर्मी को सर्वे टीम में शामिल किया गया है।

loksabha election banner

------------------- टीम में वरीय पदाधिकारी के साथ कृषि विभाग के कर्मी

-डीएम की ओर से बनाई गई टीम में पकरीबरावां के कोनन्दपुर पंचायत में नवादा सदर एसडीओ अनु कुमार के साथ कौवाकोल के प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी रहेंगे। इसी तरह से धेवधा पंचायत में वरीय उपसमाहर्ता अनुपमा कुमारी व रोह प्रखंड के कृषि पदाधिकारी हंस कुमार, उकौड़ा पंचायत में भूमि सुधार उपसमाहर्ता सदर वीरेंद्र कुमार व नरहट के बीएओ प्रभात कुमार, पकरीबरावां उत्तरी पंचायत में डीआरडीए निदेशक वीणा प्रसाद व कृषि समन्वयक अविनाश कुमार पासवान, पकरीबरावां दक्षिणी में नगर परिषद नवादा के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र सुमन के साथ सिरदला के प्रखंड कृषि पदाधिकारी, एरूरी पंचायत में वरीय उपसमाहर्ता मंजूषा चंद्रा के साथ अकबरपुर के प्रखंड कृषि पदाधिकारी अभय कुमार, बुधौली पंचायत में एसएफसी के जिला प्रबंधक प्रवीण कुमार दीपक और गो¨वदपुर के प्रखंड कृषि पदाधिकारी धीरज कुमार, बेलखुंडा पंचायत में रजौली के भूमि सुधार उपसमाहर्ता विमल कुमार और पकरीबरावां के प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी, दतरौल में रजौली के एसडीओ चंद्रशेखर आजाद व रजौली के प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनूप कुमार, ढोढा पंचायत में जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना कुमारी व पकरीबरावां के कृषि समन्वयक बबलू कुमार, धमौल पंचायत में अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शिवगतुल्लाह और पकरीबरावां के कृषि समन्वयक अजय कुमार, गुलनी पंचायत में डीपीआरओ सतीश चरण झा के साथ पकरीबरावां के कृषि समन्वयक राकेश कुमार, जिउरी पंचायत में डीटीओ ब्रजेश कुमार के साथ नारदीगंज के प्रखंड कृषि पदाधिकारी नौशाद अहमद, पोकसी पंचायत में जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अजय कुमार पांडेय के साथ कृषि समन्वयक नीरज कुमार, कबला पंचायत में अनुमंडलीय लोक शिकायत पदाधिकारी आनंद प्रकाश के साथ मेसकौर के प्रखंड कृषि पदाधिकारी शक्ति कुमार जांच दल में शामिल किए गए हैं।

-------------------------

काशीचक में डीडीसी करेंगे सर्वे

काशीचक प्रखंड के खखरी पंचायत के लिए उप विकास आयुक्त एस एम कैसर सुल्तान के साथ वारिसलीगंज के प्रखंड कृषि पदाधिकारी महेंद्र कुमार को सर्वे टीम में शामिल किया गया है।

------------------------

किसानों से जानेगे खेती का हाल

-इन सभी पंचायतों में सर्वे के लिए गठित टीम के अधिकारी कम हुए धान की रोपनी के बारे में किसानों से पूछताछ कर जानकारी प्राप्त करेंगे। सूखाग्रस्त स्थिति में वैकल्पिक फसल लगाने तथा सूखाग्रस्त की इस स्थिति से निपटने के संबंध में स्थानीय किसानों से पूछताछ करेंगे। 4 सितंबर संध्या 5 बजे तक ये सभी अधिकारी सर्वे रिपोर्ट मुख्यालय में जमा करेंगे।

------------------------- नलकूप लगाने के लिए आवेदन भी प्राप्त करेंगे

-डीएम कौशल कुमार ने सर्वे अधिकारियों से कहा है कि बिहार शताब्दी नलकूप योजना से संबंधित आवेदन पत्र संलग्न करते हुए किसानों से उक्त आवेदन को तैयार कर रिपोर्ट देंगे। जो किसान इच्छुक हैं उनसे आवेदन लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.