Move to Jagran APP

रोज करें योग, शरीर और मन रहेगा निरोग

-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई संगठनों की ओर से लगाए गए शिविर लोगों ने किया योगाभ्यास --------------------------- फोटो-1112131415 --------------------------- जागरण संवाददातानवादा

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 10:54 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 06:13 AM (IST)
रोज करें योग, शरीर और मन रहेगा निरोग
रोज करें योग, शरीर और मन रहेगा निरोग

नवादा । जिलेभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस रविवार को मनाया गया। साथ ही कई संगठनों की ओर से जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें लोगों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। शिविर में महिलाओं, बच्चों, युवाओं व बुजुर्गों की काफी संख्या दिखी। नगर के आदर्श सिटी स्थित जंगल में राजीव सिन्हा व रेशमा सिन्हा की देखरेख में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान राजीव सिन्हा व योग गुरु सच्चिदानंद द्वारा उपस्थित लोगों को योग के महत्व की विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही कोरोना महामारी से बचाव को लेकर आसनों की बारे में बताया गया और योगाभ्यास कराया गया। शिविर में लोगों ने भारत माता की जयकारे के साथ भारत की रक्षा करने का संकल्प लिया। संचालन योग शिक्षक श्रवण बरनवाल ने किया।

loksabha election banner

मौके पर पूनम बरनवाल, सरिता सिन्हा, मंजू देवी, शीला देवी, ईश्वरी देवी, सारिका बरनवाल, रेखा कुमारी, रागिनी कुमारी, रविकांत, रितेश कुमार झन्नू, रवि कुमार, अर्जुन प्रसाद साहु, शंभू प्रसाद, अशोक कुमार, मुकेश कुमार, पंकज कुमार, राम बाबू, नागेंद्र कुमार, विकाश कुमार, विशाल कुमार, दिलीप पांडेय समेत विद्युत विभाग व रेलवे के कई पदाधिकारी शामिल थे। इधर पतंजलि योग समिति नवादा की ओर से योग दिवस पर जितेंद्र प्रताप जितु के नेतृत्व में रामनगर मोहल्ला में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मोहल्ले के युवा, बच्चे, महिलाएं व बुजुर्गेां ने भाग लिया। मौके पर आनंद कुमार, डॉ.विकाश कुमार समेत कई लोग शामिल थे।

-----------

योग मनुष्य के आत्मा

को करता है शुद्ध

नगर के केंदुआ बाइपास स्थित पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सह नवादा सांसद प्रतिनिधि शशिभूषण कुमार बब्लू के आवास पर योग शिविर आयोजित की गई। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता समेत आस-पास के दर्जनों लोग शामिल हुए। और योगाभ्यास किया। शशिभूषण कुमार बब्लू ने कहा कि योग सिर्फ मनुष्य के शरीर ही नहीं आत्मा को भी शुद्ध करता है। योग व्यक्तित्व को भी निखारता है। इसलिए योग को अपने दिनचर्या में अवश्य शामिल करें। मौके पर दर्जनों लोग शामिल थे।

--------

भारत विकास परिषद

ने लगाया शिविर

भारत विकास परिषद नवादा की ओर से मिर्जापुर स्थित सूर्य मंदिर परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता व स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि के साथ हुई। योग गुरु मधुसूदन प्रसाद ने योगाभ्यास कराया। उन्होंने योग के फायदा की विस्तार से जानकारी दी। और कहा कि जो प्रतिदिन योग करेगा वह सदा निरोग रहेगा। योग से जटिल से जटिल बीमारी ठीक हो जाता है। इस दौरान कपाल भारती, अनुलोम विलोम, सूर्य नमस्कार , भुजंग आसन आदि कराया गया। मौके पर परिषद के संरक्षक आरपी साहु, अध्यक्ष रामचंद्र कुमार सोनी, सचिव विपिन कुमार, क्षेत्रीय प्रभारी मुन्ना प्रसाद, मीडिया प्रभारी अरविद कुमार गुप्ता, विनय अग्रवाल, जयप्रकाश गोल्डी, विनोद रंजन, पवन कुमार, प्रदीप कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

-----------------

सोखोदेवरा जेपी स्टेडियम में

सैकड़ों लोगों ने किया योग

संसू, कौआकोल : जेपी स्टेडियम सोखोदेवरा में योग शिविर का आयोजन किया गया। योग प्रशिक्षक योगी त्यागनाथ की देखरेख में आयोजित शिविर में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। योगाभ्यास करने आए लोगों को संबोधित करते हुए योगी त्यागनाथ ने कहा कि आज देश कोरोना संकट से जूझ रहा है। कोरोना काल में बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता का महत्व भी लोगों ने समझ लिया है। योग इम्युनिटी बढ़ाने का एक सशक्त माध्यम बनकर लोगों को लुभा रहा है। बावजूद आज भी कुछ लोग सिर्फ आर्थिक उन्नति देखना पसंद कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर लोगों से कहा कि सिर्फ आर्थिक उन्नति से ही लोगों का कल्याण सम्भव नहीं है,इसके लिए अध्यात्मिक तौर पर लोगों को योग पर ध्यान देना होगा। ताकि लोगों को मानसिक अवसाद से भी छुटकारा मिल सके। उन्होंने कहा कि आज कई फिल्मी,खेल एवं अन्य जगत से आने वाले नामचीन हस्तियां तनाव में आकर आत्महत्या कर रहे हैं। जो समाज के लिए काफी दु:खद बात है। उन्होंने कहा कि योग साधना से ही इन सब चीजों पर काबू पाया जा सकता है। मौके पर मौजूद राजद के प्रदेश महामंत्री व स्थानीय जिला पार्षद अजीत यादव ने भी लोगों को योग का महत्व समझाते हुए इसे मानव जीवन में आत्मसात करने की अपील की।

---------

योग प्रशिक्षण का हुआ आगाज

संसू, हिसुआ ( नवादा ) : पांचू देवी स्थान हिसुआ परिसर में योग प्रशिक्षण का आगाज किया गया। कार्यक्रम पतंजलि योगपीठ हिसुआ इकाई के तत्वाधान में आयोजित हुआ। संचालक मनोज शर्मा ने योग शिविर में आये लोगों को प्रतिदिन सपरिवार योग शिविर में आने की सलाह दिया। उन्होंने कहा कि योग के सहारे असाध्य से असाध्य रोगों का इलाज होता है। वर्तमान समय में योग की महतता को बताते हुए कहा कि भाग-दौड़ के जीवन में न तो मानव को खाने व स्नान करने का समय रहता है और न दिनचर्या का ही ख्याल रहता है। ऐसे में लोग गैस एवं कई असाध्य रोग का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में योग ही एकमात्र साधन है जिसे अपना कर लोग अपनी काया को निरोग बना सकता है। उन्होंने कहा कि 30-45 मिनट तक प्रतिदिन नियमित योग करने वालों को कभी डॉक्टर घर जाने की आवश्यकता। नहीं पड़ेगी । काम धंधा के बोझ से मानव का खान-पान में फर्क पड़ा है। इसके कारण लोग शुगर, ब्लड प्रेशर ,पथरी, हाईप्रटेंशन, पाचन में गड़बड़ी जैसे रोग के गिरफ्त में फैसता जा रहा है । इसके अलावे उन्होंने जड़ी -बूटी के बारे में भी बतलाया है। उन्होंने कहा कि गिलोय वर्तमान समय में पृथ्वी पर का संजीवनी बूटी कहा है कि उन्होंने कहा कि इसके नियमित प्रयोग से सौ रोग दूर-दूर तक नहीं फटकेगा । उन्होंने कहा कि गिलोय के काढा पीने से सभी तरह का बुखार, शुगर, ब्लड प्रेशर, जोड़ों का दर्द तथा कफ, पीत वाय से होने वाले रोगों से छुटकारा दिलाता है। गिलोय सेवन से शरीर का इम्युनिटी बढ़ जाता है। योग शिक्षक प्रवीण कुमार तथा शशिकांत कुमार सिंह ने शिविर में आये लोगों को अलोम-विलोम, कपाल भारती , भस्त्रिका, ऊं, उद्यज्यी प्राणायाम का की जानकारी दी। इसके अलावा शीर्षासन, मंडूकासन, मयूरासन, सिंहासन, उध्र्वासन सहित दर्जन भर आसन्न सहित सूर्य नमस्कार का भी प्रशिक्षण दिया तथा उससे होने वाले फायदे पर विस्तार पर प्रकाश डाला। इस मौके पर कुश कुमार मुन्ना, राम प्रवेश कुमार, शंकर चौधरी, रामचन्द्र महाराज, राजेश कुमार, आलोक कुमार, सूरज कुमार, गौतम कुमार सहित दो दर्जन लोग योग शिविर में शरीक हुए। योग के समय शारीरिक दूरी का ख्याल रखा गया था।

--------

जगह-जगह योग शिविर आयोजित

संसू, अकबरपुर : योग दिवस के अवसर पर फतेहपुर स्थित एसएसबी कैम्प मे 29 वीं एन वाहिनी के जवानों द्वारा शिविर लगा कर योग किया गया। मौके पर योग गुरु कंपनी कमाडंर जयंतो बोरा ने जवानों को अनुलोम-विलोम, कपालभाती व अन्य प्राणायाम तथा योग का अभ्यास करवाया। कंपनी के इंस्पेक्टर ने बताया कि एसएसबी के जवान सामान्य दिनों में भी अपनी फिटनेस के लिए नियमित रूप से योग व अन्य व्यायाम करते हैं। उन्होंने बताया कि विश्व योग दिवस के अवसर पर एसएसबी के द्रारा योगाभ्यास किया गया।

छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य मे अकबरपुर बाजार स्थित मध्य विद्यालय के प्रांगण में योग शिविर का आयोजन किया गया। पतंजलि योग समिति के अध्यक्ष राकेश कुमार ने बताया कि आज पूरा देश योग दिवस पर्व के रुप में मना रहा हैं। योग दिवस को लेकर प्रधानमंत्री से लेकर सभी लोग योग की ओर मुड़ रहे हैं। धर्मशीला देवी ने बताया कि वजन में कमी, एक मजबूत एवं लचीला शरीर, सुन्दर चमकती त्वचा, शांतिपूर्ण मन, अच्छा स्वास्थ्य-जो आप चाहते हैं, योग आपको देता है। योग को केवल कुछ आसन से आंशिक रूप से समझा जाता हैं। इसके लाभ का आंकलन केवल शरीर स्तर पर समझा जाता हैं। हम ये जानने में असफल रहते हैं कि योग हमें शारीरिक, मानसिक रूप से तथा श्वसन में लाभ देता हैं। जब आप सुन्दर विचारों के संग होते हैं तो जीवन यात्रा शांति, खुशी और अधिक ऊर्जा से भरी होती हैं। इस मौके पर जीतू साव, सुरेश राम, कारु प्रसाद, शिक्षक विनोद कुमार, सोनू कुमार, प्रमिला देवी, लालमणि देवी ललिता देवी, सहित बाजार के कई लोग शामिल हुए। वहीं कुछ लोग कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए अपने अपने घरों में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया। भाजपा नेता कौशल पांडे अपने घर के छत पर योग किया। चितरंजन प्रसाद उर्फ कारु राम ने भी योग दिवस के अवसर पर अपने घरों की छत पर योग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.