Move to Jagran APP

विकास के लिए शत प्रतिशत क्षमता का उपयोग करें पदाधिकारी : अपर सचिव

जिले के सभी पदाधिकारी नौजवान एवं उर्जावान हैं, जो अपनी शत प्रतिशत क्षमता का प्रयोग कर जिले के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 03:00 AM (IST)
विकास के लिए शत प्रतिशत क्षमता का उपयोग करें पदाधिकारी : अपर सचिव
विकास के लिए शत प्रतिशत क्षमता का उपयोग करें पदाधिकारी : अपर सचिव

नवादा। जिले के सभी पदाधिकारी नौजवान एवं उर्जावान हैं, जो अपनी शत प्रतिशत क्षमता का प्रयोग कर जिले के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उक्त बातें अपर सचिव, गृह मंत्रालय, भारत सरकार-सह-प्रभारी पदाधिकारी उग्रवाद प्रभावित नवादा जिला विपिन बिहारी मल्लिक ने शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिना विजन के हम विकास नहीं कर सकते हैं। मैं आपके सहयोग से नवादा जिले के लिए कुछ कर सकूं, तो यह मेरा सौभाग्य होगा। इसके पूर्व उन्होंने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से बारी-बारी से जिले के सभी महत्वपूर्ण विभागों द्वारा संचालित विकास योजनाओं की जानकारी ली।

loksabha election banner

मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाएं

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में वर्तमान में चल रहे मिशन इंद्र धनुष के लक्ष्यों को प्राप्त करने एवं जिले के टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने का निर्देश दिया। पांच वर्ष के बच्चों में कुपोषण से बचाव के संबंध में चल रहे कार्यक्रमों की भी जानकारी ली। कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं। अत: उनके स्वास्थ्य के संबंध में गंभीरता पूर्वक ध्यान देना होगा। सरकारी अस्पतालों में संस्थागत प्रसव के कम प्रतिशत को लेकर भी असंतोष व्यक्त करते हुए सिविल सर्जन को इसमें सुधार लाने का निर्देश दिया।

छात्र-शिक्षक की उपस्थिति हो शत-प्रतिशत

शिक्षा विभाग की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बहाल करने के साथ-साथ छात्र शिक्षक की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि खटांगी में जाकर वहां के विद्यालय का अवलोकन करें। उन्होंने डीएम कौशल कुमार को विद्यालय के निर्मित भवन की जांच करवाने का निर्देश देते हुए कहा कि जांचोपरांत जबावदेही तय कर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

संपर्क विहीन गांवों को सड़क से जोड़ें

अपर सचिव ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की समीक्षा के क्रम में कहा कि संपर्क विहीन गांवों में सड़कों के निर्माण हेतु वन विभाग सभी आवश्यकता सहयोग सहजता के साथ प्रदान करे। ताकि सुदूर गावों में सुगम यातायात व्यवस्था बहाल किया जा सके।

वैज्ञानिक खेती पर बल

जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के किसानों को वैज्ञानिक खेती को बढ़ावा देने हेतु कृषि योजनाओं का लाभ सहजता के साथ उपलब्ध कराएं। उन्होंने जिले के किसानों को ¨सचाई की सुविधा हेतु व्यक्तिगत सौर उर्जा संचालित नलकूप लगाने के लिए योजना के संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी एवं नलकूप विभाग के पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया।

हरदिया डैंप का हो सौंदर्यीकरण

अपर सचिव ने सुझाव दिया कि हरदिया डैम को विकसित कर उसका सौन्दर्यीकरण करें। नलकूप के कार्यपालक अभियंता को सिरदला में जाकर चल रहे नलकूप योजनाओं का अवलोकन करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने ¨सचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता की अनुपस्थिति को लेकर भी नाराजगी प्रकट किया। प्रधानमंत्री जन धन योजना, फसल बीमा योजना, मुद्रा योजना आदि की भी समीक्षा अपर सचिव द्वारा किया गया।

डीएम ने सात निश्चय योजना की दी जानकारी

- जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने मुख्यमंत्री सात निश्चय योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले के कई पंचायतों के लगभग 300 वार्डाें में हर घर नल का जल एवं पक्की गली नली योजना शुरू की गई है। नगर परिषद एवं नगर पंचायत क्षेत्रों में बिहार राज्य जल पर्षद द्वारा पेय जल की सुविधा पर कार्य किया जा रहा है। आर्थिक हल एवं युवाओं के बल निश्चय योजना के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं कुषल युवा कार्यक्रम के संबंध में भी जिला पदाधिकारी द्वारा अब तक की प्रगति पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। अपर सचिव ने नवादा शहर में ड्रेनेज व्यवस्था, सिवरेज व्यवस्था, जाम की समस्या, अतिक्रमण की समस्या पर भी विस्तार से चर्चा के उपरान्त इसमें सुधार लाने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया।

बैठक में डीएम कौशल कुमार, एसपी विकास वर्मन, उप विकास आयुक्त एसएम कैसर सुल्तान, अपर समाहत्र्ता ओम प्रकाश, अपर समाहत्र्ता लोक शिकायत अजय कुमार पाण्डेय, सिविल सर्जन, डीएफओ, डीपीआरओ, डीईओ, डीएओ, डीडब्लूओ सहित सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.