नवादा । डीआरडीए सभागार में मंगलवार को प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली से संबंधित समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के कार्य प्रगति के बारे में जानकारी ली। उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी ने उन्हें विस्तार से जानकारी दी। बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना की कार्य प्रगति के मामले नवादा जिला बिहार में दूसरे स्थान पर है। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्थल क्रय सहायता योजना, लोहिया स्वच्छ बिहार मिशन के बारे में भी बताया। मनरेगा अंतर्गत जल जीवन हरियाली योजना के तहत आहर, पईन, तालाब, कुआं, सोख्ता, चेक डैम, रेन वाटर हार्वेस्टिग का कार्य तेजी से चल रहा है। पौधारोपण भी वृहत पैमाने पर किए जा रहे हैं। प्रभारी मंत्री ने पईन खुदाई का कार्य मानक के अनुरूप करने, सभी प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हाई स्कूल में खेल मैदानों के निर्माण में चहारदिवारी का कार्य तेज गति से करने के निर्देश दिए।

--------------------

शहर के सौंदर्यीकरण पर दिया गया जोर :

- प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने शहर के सौंदर्यीकरण पर जोर दिया। खुरी नदी के दोनों किनारों पर सड़क बनाने के निर्देश दिए। शहर में भीड़-भाड़ से निजात दिलाने के लिए थोक सब्जी मंडी को शहर से बाहर बनाने की बात कही। साथ ही जैन मंदिर के बाहर सुंदर पार्क बनाने के निर्देश दिए।

---------------------

मानव श्रृंखला के प्रति लोगों को करें जागरूक :

19 जनवरी को प्रस्तावित मानव श्रृंखला के सफल आयोजन के लिए प्रभारी मंत्री ने जन प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि इसमें काफी संख्या में लोगों को भाग लेने के लिए प्रेरित करें। अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक करें, जिससे अधिक से अधिक लोग मानव श्रृंखला में शामिल हो सकें। मौके पर विधान पार्षद सलमान रागीव, नगर परिषद अध्यक्ष पूनम कुमारी चंद्रवंशी, नगर पंचायत अध्यक्ष हिसुआ कुंती देवी, उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, सदर एसडीएम अनु कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी संतोष कुमार झा, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस