Move to Jagran APP

नकली डीजल का पर्दाफाश, टैंकलॉरी जब्त, एक गिरफ्तार

टैंकलॉरी जब्त उप चालक गिरफ्तार 6 आरोपित झारखंड के तिलैया में केमिकल फैक्ट्री में

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 06:18 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 06:18 PM (IST)
नकली डीजल का पर्दाफाश, टैंकलॉरी जब्त, एक गिरफ्तार
नकली डीजल का पर्दाफाश, टैंकलॉरी जब्त, एक गिरफ्तार

टैंकलॉरी जब्त, उप चालक गिरफ्तार, 6 आरोपित झारखंड के तिलैया में केमिकल फैक्ट्री में बनता था नकली डीजल ़फोटो-01,02,03 संस, रजौली : बिहार-झारखंड में नकली डीजल के अवैध कारोबार का पर्दाफाश हुआ है। गुरुवार की रात पटना-रांची राजमार्ग 31 पर रजौली थाने की पुलिस ने मिलावटी डीजल भरा टैंकलॉरी सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्रियों को जब्त किया। मौके पर टैंकलॉरी के उप चालक को गिरफ्तार किया गया है। जबकि चालक सहित सहित अन्य सभी फरार हो गए। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर छह लोगों को आरोपित बनाया गया है।

loksabha election banner

थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी ने बताया कि पुलिस को गोपालपुर गांव में नकली डीजल का कारोबार होने की गुप्त सूचना मिली थी। जिसके बाद गुरुवार की रात एसआइ मुनीलाल पासवान के नेतृत्व में पुलिस बल को कार्रवाई के लिए भेजा गया। उक्त गांव के समीप अखिलेश यादव का गुमटीनुमा दुकान था। जहां डीजल से भरा एक टैंकलॉरी खड़ा था। आसपास तलाशी ली गई तो वहां से अलग-अलग मात्रा के तेल मापने के उपकरण, गैलन में रखा 350 लीटर डीजल आदि बरामद हुआ। टैंकलॉरी का खलासी राहुल कुमार को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि

पुलिस को देखते ही टैंकलॉरी चालक रामचंद्र शाह व अन्य सभी अंधेरे का फायदा उठाकर घने जंगल की ओर भाग निकले। गिरफ्तार राहुल बिहार के वैशाली जिले के महुआ थाना क्षेत्र के पहाड़पुर गांव का रहने वाला है। राहुल ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि वह झारखंड के कोडरमा जिले के झुमरीतिलैया से नकली डीजल लेकर मुजफ्फरपुर तक जाता था। रास्ते में अखिलेश सहित अन्य छोटे धंधेबाजों को जरूरत के अनुसार डीजल दिया करता था। 10 दिन पूर्व भी उसने अखिलेश को एक हजार लीटर नकली डीजल दिया था। बुधवार की रात भी एक हजार लीटर डीजल देने के लिए टैंकर को उसके दुकान पर खड़ा किया था, तभी पुलिस का छापा पड़ गया।

-----------------

तिलैया से लेकर मुजफ्फरपुर तक फैला है नेटवर्क

- खलासी राहुल ने बताया कि नकली डीजल का मुख्य गोरखधंधा झारखंड के झुमरीतिलैया का कारोबारी खीरू साव और उनका पुत्र दिलीप साव द्वारा किया जा रहा है। दोनों पिता-पुत्र झुमरी तिलैया में झारखंड केमिकल नामक फैक्ट्री चलाते हैं। जहां नकली डीजल बनाने का धंधा होता है।

-------------------

छह लोग हुए आरोपित

-रजौली थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी ने बताया कि घटना के बावत प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिसमें छह लोगों को आरोपित बनाया गया है। खलासी के स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर दर्ज प्राथमिकी में गोपालपुर गांव निवासी अखिलेश यादव व उसके सहयोगी विकास कुमार, चालक रामचंद्र शाह, खलासी राहुल कुमार व मुख्य कारोबारी खीरू साव व उसके बेटे दिलीप साव पर अवैध धंधा करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

-----------------------

राजनीतिक व प्रशासनिक महकमे में है पकड़

- तिलैया का खीरू साव मिलावटी व नकली डीजल बेचने को लेकर चर्चित रहा है। झारखंड के राजनीतिक से लेकर प्रशासनिक महकमे तक में पिता-पुत्र की अच्छी पकड़ है। इसी वजह से उसका यह धंधा फल फूल रहा है। बिहार पुलिस को चकमा देने के लिए उन्होंने अपने कई टैंकरों में इंडियन ऑयल का पेंटिग करा रखा है। ताकि पुलिस को यह पता ना चल सके कि इसमें नकली डीजल जा रहा है। इस तरह आसानी से नकली व मिलावटी डीजल बिहार के विभिन्न जिलों में भेजा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.