Move to Jagran APP

समन्वय स्थापित कर विकास कार्यों को समय पर करें पूरा : डीएम

-अब हरेक सोमवार को सभी विभागों के कार्य प्रगति की होगी समीक्षा - बैठक में अधिकारियों को दिए गए कई आवश्यक दिशा-निर्देश ----------------- फोटो-12 ---------------- संवाद सहयोगी

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 12:02 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 06:08 AM (IST)
समन्वय स्थापित कर विकास कार्यों  को समय पर करें पूरा : डीएम
समन्वय स्थापित कर विकास कार्यों को समय पर करें पूरा : डीएम

नवादा । समाहरणालय सभागार में सोमवार को डीएम यशपाल मीणा ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागवार कार्य प्रगति की समीक्षा की गई। लंबित कार्यों को ससमय पूरा करने का निर्देश दिया गया। डीएम ने कहा कि अब हरेक सोमवार को बैठक कर सभी विभागों के कार्य प्रगति की समीक्षा की जाएगी। बैठक में न्यायालय से संबंधी मामलों का शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया गया। डीआरडीए विभाग द्वारा बताया गया कि नौ अगस्त को पौधारोपण कराया जाएगा। एक ही दिन में 1 लाख 60 हजार काष्ठ के पौधे एवं 50 हजार फलदार वृक्षों के पौधे लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि नौ अगस्त को 26 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए 1026 स्कूलों में गड्ढे खोदने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

डीएम ने अनुसूचित क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य के लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। जल जीवन हरियाली योजना अन्तर्गत तालाब, आहर, पईन को जिओ टैग कर ससमय से कार्य पूरा करने को कहा। राजस्व विभाग के समीक्षा में निर्देश दिया कि अभियान बसेरा, ऑन लाइन मोटेशन, लंबित वाद, गैरमजरूआ भूमि से संबंधित मामले का निपटारा शीघ्र करें। सरकारी भूमि का लैंड बैंक बनाया जाए। बासगीत पर्चा मामले को अंचल स्तर पर ही निष्पादित किया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर ओपीडी का कार्य शुरू कर दिया गया है। कोविड-19 का सैम्पल जांच लगातार किया जा रहा है। कार्यपालक अभियंता जिला शहरी विकास अभिकरण बुडको के द्वारा हिसुआ प्रखंड में तालाब सौन्दर्यीकरण का कार्य प्रगति पर है। ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा पुल एवं पथ निर्माण का कार्य प्रगति पर है। बुधौल में इंजिनियरिग भवन का कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। आइटी सेंटर, वीवी पैट वेयर हाउस, आइटीआइ रजौली, रोह प्रखंड का कार्य प्रगति पर है। कार्यपालक अभियंता भवन विभाग को निर्देश दिया गया कि निर्माण कार्याें में प्रवासी श्रमिकों को भी रोजगार मुहैया कराएं।

----

जिले के 75 स्कूलों में बाला गतिविधि से संबंधी कार्य जारी

शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि नवमी की पढ़ाई शुरू की जानी है। इसके लिए 79 स्कूलों में रनिग वाटर, हैंड वाश, शौचालय, फर्नीचर, चापाकल, उन्नयन, स्मार्ट क्लास का कार्य प्रगति पर है। 99 स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिग का काम कराया जा रहा है। छह स्कूलों में कार्य पूर्ण हो गया है, जबकि 93 स्कूलों में कार्य प्रगति पर है। 75 स्कूलों में बाला एक्टिविटि का कार्य प्रगति पर है। इस वर्ष के अन्त तक सभी स्कूलों में बाला एक्टिविटि से जोड़ दिया जाएगा। जिस स्कूल में चारदीवारी नहीं है, वहां मनरेगा से कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। सभी स्कूलों में दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की जाएगी।

-----

अन्य विभागों के कार्यों

की भी हुई समीक्षा

डीएम ने उत्पाद विभाग को शराबबंदी को प्रभावी बनाने के लिए नियमित वाहन जांच अभियान चलाने और जब्त शराब को नष्ट करने का निर्देश दिया। पशुपालन विभाग द्वारा बीपीएल प्रवासी श्रमिकों को मुर्गी का चूजा दिया जाएगा। पशुओं का टैगिग एवं टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। मुर्गी एवं बकरी पॉल्ट्री फॉर्म का कार्य प्रगति पर है। नियोजन पदाधिकारी को प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार मेला लगाने का निर्देश दिया गया। खनन विभाग को अवैध खनन पर नकेल कसने के लिए लगातार छापेमारी करने का निर्देश दिया गया। मौके पर एडीएम ओम प्रकाश, जिला पंचायती राज पदाधिकारी संतोष झा, सिविल सर्जन डॉ. विमल प्रसाद सिंह, जिला नजारत शाखा पदाधिकारी अशोक तिवारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद देवेन्द्र सुमन, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी राजब‌र्द्धन, भूमि सुधार उपसमाहर्ता बिरेन्द्र प्रसाद, जिला कल्याण पदाधिकारी प्रशांत अभिषेक, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.