Move to Jagran APP

रजौली के प्राणचक में 18 को आएंगे सीएम नीतीश कुमार

फोटो 32 33 ---------------------- नवादा जिले के रजौली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की यात्रा करीब 3 घंटे की होगी ---------------------- प्राणचक गांव में मनरेगा से बने तालाब को देखने के बाद गेहूं की खेती भी देखेंगे --------------------------- सीएम हरदिया में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का उदघाटन करने के बाद फुलवरिया जलाशय का करेंगे हवाई सर्वेक्षण --------------------- हरदिया पीएचसी में जागरूकता सम्मेलन के जरिए आम जनसभा को करेंगे संबोधित ----------------------- जागरण संवाददाता नवादा

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 11:54 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 11:54 PM (IST)
रजौली के प्राणचक में 18 को आएंगे सीएम नीतीश कुमार
रजौली के प्राणचक में 18 को आएंगे सीएम नीतीश कुमार

नवादा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल जीवन हरियाली यात्रा के तृतीय चरण में 18 दिसंबर को नवादा पहुंचेंगे। प्रधान सचिव डॉ. दीपक प्रसाद की ओर से सीएम की यात्रा को लेकर जारी पत्र के अनुसार नवादा जिले के रजौली प्रखंड अंतर्गत प्राणचक गांव में सीएम सुबह 11 बजे पहुंचेंगे। यहां पहुंचकर वह मनरेगा से बनाए गए तालाब को देखेंगे। इसके साथ ही गांव में जीरोटीलेज विधि से की गई गेहूं की बुआई खेत को देखेंगे। जलवायु के अनुकूल कृषि के तहत प्राणचक गांव में 36 एकड़ में गेहूं की खेती कराई गई है। करीब 45 मिनट तक प्राणचक गांव में गुजारने के बाद सीएम हरदिया में पीएचईडी द्वारा बनाए गए बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना(वाटर ट्रीटमेंट प्लांट) का उदघाटन करेंगे। रजौली में सीएम नीतीश कुमार की हरियाली यात्रा के तय कार्यक्रम के अनुसार वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करने के बाद सीएम स्थानीय फुलवरिया जलाशय का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। इसके बाद सीएम हरदिया पीएचसी ग्राउंड में बनाए गए मंच से जल जीवन हरियाली जागरूकता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन में जिले के सभी जनप्रतिनिधियों के अलावा सभी वरीय अधिकारी, जीविका दीदी, विकास मित्र, शिक्षा सेवक व आम जनमानस उपस्थित रहेगी। नवादा में मुख्यमंत्री की इस बार की पूरी यात्रा करीब 3 घंटे की होगी। नवादा के बाद सीएम जहानाबाद जिले के अमथुआ की ओर प्रस्थान कर जाएंगे।

loksabha election banner

----------

सीएम के आगमन को लेकर बनाए गए दो हैलीपैड

सीएम नीतीश कुमार का रजौली आगमन हेलीकॉप्टर से होगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने रजौली इंटर विद्यालय में दो हैलीपैड बनाया है। सीएम के हैलीपैड से लेकर उनकी यात्रा से जुड़े हुए इलाके के हर स्थलों पर प्रशासनिक तैयारी की जा रही है। सीएम जिन भी जगहों पर जाएंगे वहां की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया जा रहा है।

----------

पैकेजिग

---

मॉडल विलेज के रूप में प्राणचक को उभारने की कोशिश: डीएम

रजौली प्रखंड के प्राणचक गांव में करीब 126 एकड़ खेती योग्य जमीन है। इनमें से अभी करीब 50 एकड़ खेत में सूक्ष्म सिचाई तकनीक से पटवन की सुविधा मुहैया कराई गई है। गांव में हरी सब्जी के अलावा गेहूं की खेती हो रही है। डीएम कौशल कुमार ने शनिवार को कहा कि प्राणचक गांव को सूक्ष्म सिचाई योजना में एक मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। इसी कोशिश में बीते दो सप्ताह से वहां अनेकों कार्य कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी ड्रीप एरिगेशन व स्प्रींकलर जैसी आधुनिक सिचाई व्यवस्था को वहां पहुंचाया गया है। इस तकनीक की खासियत का जिक्र करते हुए डीएम ने कहा कि इसमें काफी कम पानी में फसलों की बेहतर सिचाई होती है। इससे उपज सही तरीके से प्राप्त होती है। पानी की बचत भी होती है। उन्होंने कहा कि प्राणचक के किसानों को भी सूक्ष्म सिचाई योजना से जुड़कर खुशी है। गांव में अभी जो खेती हो रही है वह देखते बन रही है। यहां जीरोटीलेज तकनीक से गेहूं की बुआई कराई गई है। डीएम ने कहा कि वहां कृषि योजनाओं को बेहतर तरीके से क्रियान्वित कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.