Move to Jagran APP

किसी की कृपा से नहीं कड़ी मेहनत कर कमाते हैं बिहारी: सुशील मोदी

नवादा पहुंचे बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहारी युवा किसी की क।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 08:49 PM (IST)
किसी की कृपा से नहीं कड़ी मेहनत कर कमाते हैं बिहारी: सुशील मोदी
किसी की कृपा से नहीं कड़ी मेहनत कर कमाते हैं बिहारी: सुशील मोदी

नवादा पहुंचे बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहारी युवा किसी की कृपा से नहीं बल्कि खुद की जी-तोड़ मेहनत से कमाते हैं। वे सोमवार को आइटीआइ मैदान नवादा में आयोजित रोजगार मेला में नौजवानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पिछले महीने गुजरात में उत्तर भारत खासकर बिहारी मजदूरों के साथ हुए दु‌र्व्यवहार मामले पर कहा कि वहां के सीएम ने फोन कर सुरक्षा और सम्मान देने की बात कही है। डरने की जरूरत नहीं है। बिहारियों में बहुत शक्ति होती है। यहां के मजदूरों के बगैर महाराष्ट्र, गुजरात के तमाम कल-कारखाने बंद हो जाएंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री गिरिराज ¨सह, बिहार सरकार में श्रम एवं संसाधन मंत्री विजय सिन्हा, पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा, हिसुआ विधायक अनिल ¨सह, वारिसलीगंज विधायक अरूणा देवी, डीएम कौशल कुमार, विभागीय निदेशक जयंत ¨सह, धर्मेंद्र कुमार, भाजपा के जिलाध्यक्ष शशिभूषण कुमार बब्लू, भाजपा महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष डा. पूनम शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा व अन्य गणमान्य उपस्थित थे। सभी मंत्रियों को विभाग की ओर से बुके व शॉल देकर सम्मानित किया गया।

loksabha election banner

-----------------

रोजगार चाहिए तो हुनरमंद बनें युवा

-उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने युवाओं से कहा कि यदि रोजगार चाहिए तो हुनरमंद बनें। अब वह जमाना नहीं रहा कि बीए और एमए कर लेने से नौकरी मिल जाती है। अब कंप्यूटर का समय आ गया है। आपको अंग्रेजी भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए। तकनीकी ज्ञान होना जरूरी है। सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि कौशल युवा प्रोग्राम के जरिए युवाओं को तरह-तरह का कौशल ज्ञान दिया जा रहा है। गरीब छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए सरकार 4 लाख रुपये तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दे रही है। केंद्र व बिहार की सरकार युवाओं के उत्थान के लिए संकल्पित है। उन्होंने इस तरह का रोजगार मेला आगे भी लगाने की बात कही। उपमुख्यमंत्री ने हरेक अनुमंडल में आइटीआइ सेंटर खोले जाने की बात कही। इसके अलावा जिला में महिला आइटीआइ खोले जा रहे हैं।

रोजगार मेला में 2064 युवाओं को मिला रोजगार

-एनसडीसी की ओर से आयोजित रोजगार मेला में 2064 युवाओं को नौकरी दी गई। अलग-अलग निजी कंपनियों की ओर से विभिन्न पदों के लिए इन युवाओं का नियोजन किया गया। कईयों को सिक्यूरिटी गार्ड तो कईयों को फाइनेंस के लिए जॉब मिला। ज्यादातर जॉब 8 हजार से लेकर 12 हजार तक के बीच के थे। युवा अपनी पसंद की जॉब पाने के लिए विभिन्न काउंटर पर जाकर आवेदन फार्म जमा कर रहे थे। इस रोजगार मेला में युवकों की तरह ही बड़ी संख्या में युवतियों ने भी दिलचस्पी दिखाई। रोजगार मेला में काउंसि¨लग की भी व्यवस्था की गई थी।

गांव-देहात से आए युवाओं ने उत्सुकता से ली सेल्फी

-रोजगार मेला में गांव-देहात से आए अनेक युवक-युवतियों ने मुख्य मंच के समीप जाकर पसंद की स्टाइल में सेल्फी ली। पूरे दिन अनेक युवा यहां आते रहे और फोटो ¨खचवाते रहे। कई बार जरूरत से ज्यादा भीड़ जुट जा रही थी।

ग्राफिक्स:

तीन दिनों का रोजगार मेला एक नजर में:

मेला में पहुंचे युवा: 13500

निबंधन कराए युवा: 9264

शॉर्ट लिस्ट: 3136

रोजगार मिला: 2064


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.