नवादा। नवादा के विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान से शुक्रवार को कानूनी प्रक्रिया के तहत दो बच्चियों को विदेशी महिलाओं ने गोद लिया। अमेरिका के डी-मोइन सिटी से आए हुए दंपती रॉबी हार्ट व मेगन हार्ट ने चार साल की बच्ची नम्रता को गोद लिया। वहीं स्पेन के बार्सिलोना से आईं डॉ. एन्होआ ने तीन साल की बच्ची संध्या को गोद लिया।

इन दोनों ही बच्चियों को कानूनी तौर पर मां की ममता की छांव मिल गई। दोनों बच्चियों को नियमानुसार विदेशी महिलाओं की गोद में सुपुर्द करने के लिए जिला से सामाजिक सुरक्षा कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी संतोष कुमार झा व कलेक्ट्रेट के वरीय अधिकारी अशोक तिवारी संस्थान में पहुंचे थे। सद्भावना चौक, आंबेदकर नगर स्थित संस्थान के कार्यालय में बच्ची को दिया गया। दोनों ही बच्चियां मां की गोद में जाकर काफी खुश दिख रहीं थी।

गौरतलब है कि चार वर्षीय नम्रता दोनों पैर से पोलियो से ग्रसित है। जिस दंपती ने उसे गोद लिया है उसका इलाज अमेरिका में कराएगी। ताकि बच्ची बड़ी होकर अपने पैरों के सहारे चल सके। इस मौके पर संस्थान के प्रबंधक आदर्श निगम, महिला कर्मी पूनम देवी, रीना देवी, प्रमिला देवी आदि उपस्थित थे।

----------

मेगन को पसंद है बेटी, एन्होआ ने बड़ा दिल दिखाया

-अमेरिका से नवादा आकर नम्रता को गोद लेने वाली मेगन हार्ट प्रोफेसर हैं। इन्होंने बताया कि उन्हें बेटी ज्यादा पसंद है। इसलिए उसने कारा (सेंट्रल एडप्टेशन रेगुलेटरी ऑथरिटी), नई दिल्ली के माध्यम से जब बच्ची को गोद लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया तो बच्ची ऑपशन को ही क्लिक किया। उन्होंने कहा कि वह और उनके साथी रॉबी नम्रता को गोद लेकर बहुत ही खुश हैं। इधर, अब तक अविवाहित रही महिला डॉक्टर एन्होआ जो स्पेन से आकर संध्या को गोद ली, वह चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी हैं। दोनों ही महिलाएं अपनी-अपनी बच्ची को गोद लेकर काफी खुश थीं।

--------

विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान से अब तक 13 बच्चों को लिया गया गोद

-दत्तक ग्रहण संस्थान के प्रबंधक ने बताया कि यहां से अब तक 13 बच्चों को कारा के माध्यम से गोद दिलाया गया है। इनमें से कई बच्चे विदेशी दंपती के द्वारा गोद लिया गया। अभी संस्थान में आठ बच्चे हैं। इनकी बेहतर देखभाल की जा रही है। इनके रहने से लेकर खाने-पीने व इनके संपूर्ण लालन-पोषण का भरपुर ख्याल रखा जाता है।

-----

पैकेजिग

इटली गये अप्पू का विदेश में मनाया गया 7वां वर्थ डे

-विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान से गोद लिए गए 6 वर्षीय अप्पू का हाल ही में 7वां वर्थ डे मनाया गया। वह इन दिनों अपने परिवार के साथ इटली में रह रहा है। अप्पू आज भी अपने नवादा के उस संस्थान को याद करता है। हाल ही में उसने अपने वर्थ डे की फोटो भी जिला में सेंड की। जिसमें वह केक काटने के दौरान काफी खुश दिख रहा है। अप्पू को इटली की दंपती ने 18 अक्टूबर 2018 को कानूनी प्रक्रिया के तहत गोद लिया था।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस