Move to Jagran APP

डायवर्सन बहने से बभनौर का सेराज नगर से टूटा संपर्क

फोटो- 01 -ग्रामीणों ने कई बार जिला प्रशासन से पुल के निर्माण के लिए गुहार लगाई पर आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला ------------ -2018 में ही पुल की ऊपरी सतह हो गई थी क्षतिग्रस्त ------------- संसू हिसुआ

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 01:29 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 06:12 AM (IST)
डायवर्सन बहने से बभनौर का  सेराज नगर से टूटा संपर्क
डायवर्सन बहने से बभनौर का सेराज नगर से टूटा संपर्क

नवादा । कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण धनार्जय नदी का जलस्तर बढ़ने से बभनौर-सेराज नगर को जोड़ने वाला डायवर्सन बह गया। इससे बभौनर सहित दर्जन भर गांवों का संपर्क शहर से टूट गया है। विदित हो कि वर्ष 2018 में ही पुल की ऊपरी सतह क्षतिग्रस्त हो गई थी। गांव के लोग अपने खर्च से डायवर्सन बना आवागमन ठीक किया था। ग्रामीणों द्वारा अनेकों बार जिला प्रशासन से पुल निर्माण कार्य की गुहार लगाई जाती रही, लेकिन नतीजा शून्य रहा। ग्रामीण बेबस एवं लाचार हो डायवर्सन के सहारे नदी पार करने को मजबूर हैं। एक तरफ जहां लोग कोरोना जैसी प्राकृतिक बीमारी से जूझ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सरकार की लापरवाही से दर्जनों गांव बभनौर, गुलाब बिगहा, बारा खुर्द, दायबिगहा, हासापुर आदि के लोग हलकान एवं परेशान हैं। कई बार अखबारों के माध्यम से इस समस्या को उठाने के बावजूद जिला प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं गया। वर्षा से डायवर्सन बह जाने से ग्रामीणों को आवश्यक सामान के लिए भी लालायित होना पड़ रहा है। ग्रामीण मो.सादिक हुसैन ने कहा है कि पढ़ाई के दिनों में छात्रों को अपनी पढ़ाई की चिता सताती है, डायवर्सन बह जाने से स्कूल खुलने पर छोटे-छोटे बच्चों को जाने से वंचित होना पड़ेगा।

loksabha election banner

शिक्षक मोदस्सिर हुसैन ने कहा है कि विद्यालय जाने में फजीहत उठानी पड़ रही है। गर्भवती महिलाएं यह सोचकर हलकान हैं कि इनका सुरक्षित प्रसव कैसे होगा? ग्रामीणों ने बताया कि 2002 में धनार्जय की सहायक नदी पर तत्कालीन सांसद डॉ. संजय पासवान ने अपने सांसद मद से पूल निर्माण करा कर बभनौर सहित दर्जनों गांव के ग्रामीणों को बरसात के परेशानी से छुटकारा दिलवाया था। उचित रख- रखाव के अभाव में 2018 में आए बाढ़ की तेज रफ्तार में पुल बह गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.