Move to Jagran APP

एटीएम क्षतिग्रस्त कर रुपये उड़ाने की कोशिश

पुलिस की रात्रि गश्ती को धता बताते हुए बेखौफ अपराधियों ने नगर के विजय बाजार स्थित सेंट्रल बैंक के

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 12:03 AM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 12:03 AM (IST)
एटीएम क्षतिग्रस्त कर रुपये उड़ाने की कोशिश
एटीएम क्षतिग्रस्त कर रुपये उड़ाने की कोशिश

पुलिस की रात्रि गश्ती को धता बताते हुए बेखौफ अपराधियों ने नगर के विजय बाजार स्थित सेंट्रल बैंक के एटीएम को क्षतिग्रस्त कर दिया। शटर में लगे ताला को काटकर बदमाश अंदर घुसे और रुपये चुराने की नीयत मशीन को नुकसान पहुंचाया। एटीएम के कवर को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया। हालांकि रुपये चुराने में बदमाश सफल हुए या नहीं, इसके बारे में स्पष्ट पता नहीं चल सका है। एटीएम संचालित करने वाली सीएनएस कंपनी के इंजीनियर के आने के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी। वैसे कहा जा रहा है कि विशेष प्रकार के पासवर्ड से लॉक रहने के चलते चेस्ट नहीं खुल सका है। इसकी जानकारी मिलने पर शुक्रवार की सुबह नगर थाने की पुलिस वहां पहुंची और मामले की छानबीन की। एटीएम को सील कर दिया गया है।

loksabha election banner

बताया जाता है कि एटीएम को गुरुवार की शाम तकरीबन 7 बजे बंद कर दिया गया था। अगले दिन सुबह में कुछ लोगों की नजर क्षतिग्रस्त एटीएम पर पड़ी। जिसके बाद हड़कंप मच गया। तत्काल इसकी सूचना बैंक अधिकारियों व कर्मियों को दी गई। जानकारी पाकर आनन-फानन में अधिकारी व कर्मी वहां पहुंचे। घटना की सूचना पाकर नगर थाने की पुलिस भी वहां पहुंच गई और मामले की छानबीन की। आसपास कोई सीसी कैमरा नहीं होने की वजह से पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल सका। इसके बाद पुलिस ने एटीएम को सील कर दिया। गौरतलब है कि यह एटीएम शहर के हृदयस्थली प्रजातंत्र चौक और नगर भवन के समीप है। जिस मार्केट में एटीएम संचालित है, उसके उपरी तल पर सेंट्रल बैंक की मुख्य शाखा भी है। उस मार्केट में कई दुकानें भी हैं। बता दें कि एक सप्ताह पूर्व नगर के नारदीगंज रोड गढ़पर मोहल्ला स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम को क्षतिग्रस्त किया गया था।

--------------------------

सेंट्रल बैंक के प्रबंधक ने अज्ञात पर दर्ज कराई प्राथमिकी

- एटीएम को क्षतिग्रस्त किए जाने के मामले में नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंधक गौतम कुमार ने थाना को आवेदन सौंपा है। जिसमें अज्ञात बदमाशों पर एटीएम काटने का आरोप लगाया गया है। नगर थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।

--------------------------

इंजीनियर के आने पर कई सवालों के मिल सकेंगे जवाब

- एटीएम को किसने क्षतिग्रस्त किया? एटीएम को नुकसान पहुंचाने वाले बदमाशों की संख्या कितनी थी? एटीएम से रुपये चोरी हुए या नहीं? ऐसे कई सवाल अभी तक बरकरार हैं। कहा जा रहा है कि सीएनएस कंपनी के इंजीनियर के नवादा पहुंचने के बाद सवालों से पर्दा उठ सकेगा। इंजीनियर के आने के बाद चेस्ट को खोला जा सकेगा, जिसके बाद पता चलेगा रुपये सुरक्षित हैं या नहीं। वहीं एटीएम मशीन में एक गुप्त कैमरा है और एटीएम कक्ष के अंदर भी एक कैमरा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि फुटेज देखने पर पता चल सकेगा कि रात में कितने बजे एटीएम को क्षतिगग्रस्त किया गया और बदमाशों की संख्या कितनी थी।

-------------------------------

सुरक्षा व्यवस्था पर उठ रहे कई सवाल

- शहर के प्रमुख स्थान पर इस प्रकार की घटना को लेकर सुरक्षा व्यवस्था सवालों के घेरे में है। चूंकि जिस जगह पर एटीएम को नुकसान पहुंचाया गया है, वह बाजार का प्रमुख स्थान है। शटर का ताला काटना, फिर शटर को उठाना, इसमें निश्चित रुप से काफी समय लगा होगा। शटर उठाने वक्त आवाज भी हुई होगी। इसके बाद एटीएम के कवर को भी काटने में समय लगा होगा। ऐसे में सवाल उठता है कि पुलिस रात में गश्ती करती है या नहीं। इसके अलावा सुरक्षा में अन्य चूक भी सामने आ रहे हैं। उसी मार्केट के उपरी तल पर सेंट्रल बैंक की मुख्य शाखा है, लेकिन नीचे में कोई सीसी कैमरा नहीं है। जिससे बाहर की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। वहीं मार्केट का एक गेट भी खराब है। कहा यह भी जा रहा है कि उसी गेट से बदमाश अंदर घुसे होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.