Move to Jagran APP

सभी थानों को किया अलर्ट

जिले में गणेश पूजा, विश्वकर्मा पूजा, मोहर्रम, नवरात्रा, दुर्गा पूजा विसर्जन जैसे प्रमुख त्योहार को शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन अभी से चौकस दिख रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 11:59 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 11:59 PM (IST)
सभी थानों को किया अलर्ट
सभी थानों को किया अलर्ट

नवादा । जिले में गणेश पूजा, विश्वकर्मा पूजा, मोहर्रम, नवरात्रा, दुर्गा पूजा विसर्जन जैसे प्रमुख त्योहार को शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन अभी से चौकस दिख रहा है। गुरुवार को डीएम कौशल कुमार, एसपी हरि प्रसाथ एस ने संयुक्त रूप से सभी वरीय प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। डीआरडीए सभागार में हुई बैठक में डीएम ने कहा कि त्योहार का सीजन शुरू हो गया है। लिहाजा, सभी थानों की पुलिस अभी से अलर्ट रहे। सभी सीओ अपने इलाके के थानाध्यक्षों के साथ संपर्क में रहें। अभी जहां भी भगवान गणेश और विश्वकर्मा की पूजा हो रही है वहां नजर रखें। जो भी प्रतिमा विसर्जित होगी उसके लिए सभी पूजा समितियों को लाइसेंस लेना जरूरी है। इस बात की जानकारी स्थानीय पूजा समितियों को दे दी जाए। इसके साथ ही सभी पुलिस और अंचल अधिकारियों से कहा गया कि वे मोहर्रम जुलूस के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य करें। किन-किन रास्तों से ताजिया जुलूस निकलेगा इसे लेकर रूट चार्ट का भौतिक सत्यापन अभी से ही कर लें।

loksabha election banner

---------------

थानास्तर पर शांति समिति की करें बैठक, वार्ड स्तर की समिति भी बनाएं

- सभी थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक कर सभी से आपसी सौहार्द के साथ त्योहार मनाने की अपील की जाए। इसी तरह से नवरात्रा व दुर्गा पूजा विसर्जन को लेकर भी पूजा पंडाल स्थलों व विसर्जन जुलूस का मार्ग का भौतिक सत्यापन कर लें। डीएम ने विधि व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए जिला, अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत एवं वार्ड स्तर पर शांति समिति के गठन पर जोर दिया। थाना स्तर पर दोनों समुदायों के बीच कम से कम पांच सदस्यीय कमेटी का गठन समय रहते कर लिया जाए। इसकी सूचना गोपनीय शाखा को भी भेजी जाए। डीएम कौशल कुमार ने सभी थानाध्यक्ष, बीडीओ एवं सीओ को आपस में समन्वय स्थापित कर काम करने का निर्देश दिया।

-----------------------

दो हॉर्न के साथ एक साउंड सिस्टम की ही अनुमति: एसडीओ

-मोहर्रम हो या दुर्गापूजा इस बार डीजे बाजा पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। किसी भी जुलूस में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इस बारे में सदर एसडीओ अनु कुमार ने साफ-सुथरे लहजों में बताया कि जिला प्रशासन सिर्फ दो हॉर्न के साथ एक साउंड सिस्टम की ही अनुमति देगी। इसके लिए सभी समितियों को प्रशासन से अनुमति लेने के रूप में लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। एसडीओ ने बताया कि सभी डीजे बाजा संचालकों को इस बारे में नोटिस भी दिया गया है। ताकि वे अपने यहां रहे डीजे बाजा को जमा करा दें। अन्यथा इन डीजे बाजा को जब्त करने की भी कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में डीएम की ओर से भी बैठक में निर्देश दिया गया। कहा गया है कि विधि-व्यवस्था की मर्यादा को न मानने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाए। विधि-व्यवस्था भंग न हो इसके लिए दोनों एसडीओ एवं एसडीपीओ को नोटिस का तामिला, बॉन्ड भरा जाना, फरार वारंटियों की गिरफ्तारी, सीसीए आदि की कार्रवाई करने का निर्देश डीएम ने दिया है। त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए तथा आमजनों की सुविधा के लिए पुलिस को वाहन जांच में तेजी लाने, पेट्रो¨लग द्वारा लागातार गश्ती करने का भी निर्देश दिया गया है।

---------------------

हरेक पूजा पंडाल के पास सीसीटीवी व वीडियोग्राफी की व्यवस्था: एसपी

-एसपी हरि प्रसाथ ने बैठक में कहा कि विधि-व्यवस्था हर हाल में चुस्त एवं दुरूस्त रखी जाए। सभी पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पूजा समिति के आयोजनकर्ता को इस बात से अवगत करा दें कि किसी भी प्रकार का अप्रिय भाषण, गाना एवं कार्टून आदि का इस्तेमाल न करें। सभी पूजा समितियों को पूजा पंडाल एवं जूलूस के दौरान अपने वोलेन्टियर एवं सहयोगियों की सहायता से देख-भाल करने को कहा। पूजा पंडाल के पास सीसीटीवी कैमरा, विडियोग्राफी की भी व्यवस्था करने को जरूरी बताया। एसपी ने कहा कि पर्व को लेकर रोड पर चंदा वसूलने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। इस बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अनु कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार, अल्पसंख्यक पदाधिकारी शिवगतुल्न्लाह, सभी एसडीपीओ, सभी बीडीओ, सभी सीओ, सभी एसएचओ आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.