नवादा। रजौली प्रखंड के जोगियामरण पंचायत के चांदेबारा गांव के पास डिग्री कालेज के लिए प्रस्तावित भूमि का निरीक्षण शनिवार को एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह ने किया। इस दौरान उनके साथ सीनियर डिप्टी कलेक्टर राजीव रंजन व स्थानीय अधिकारी मौजूद थे। स्थल पर पहुंचे एडीएम ने एक-एक चीज को बारीकी से देखा और पूरे विस्तार पूर्वक सीओ अनिल कुमार से एक-एक बिदु पर जानकारी लिया। सीओ ने बताया कि रजौली में एक डिग्री कालेज बनना है, इसके लिए चांदेबारा गांव के पास सरकारी भूमि को चिन्हित किया गया है। इसी के निरीक्षण के लिए सीनियर डिप्टी कलेक्टर और एडीएम आए थे। इस मौके पर एसडीओ आदित्य कुमार पीयूष, राजस्व पदाधिकारी रश्मि प्रिया सहित अन्य कई पदाधिकारी उपस्थित रहे।

अबतक रजौली अनुमंडल में सरकारी डिग्री कालेज नहीं है। इसको लेकर सरकार काफी गंभीर हैं और रजौली में डिग्री कालेज बनाने का प्रस्ताव दिया है। इसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने चांदेबारा गांव के पास सरकारी भूमि को चिन्हित कर इसका प्रस्ताव भेज दिया था। यहां कालेज बनना करीब-करीब तय माना जा रहा है। हालांकि रजौली से बख्तियारपुर फोर लेन निर्माण कर रहे गाबर कंपनी के द्वारा कालेज के लिए चिन्हित किए गए भूमि से ही मिट्टी काटकर सड़क में डाला गया है। अब सवाल यह उठ रहा है कि कंपनी को सरकारी जमीन से मिट्टी उठाने का आदेश किसने दिया। विकास कार्यो की राशि गबन पर होगी कार्रवाई

सिरदला। प्रखंड के सभी पंद्रह मुखिया व पंचायत सचिव के साथ बीडीओ डा. राजेश कुमार दिनकर ने शनिवार को बैठक की। बैठक में प्रभारी पंचायत राज पदाधिकारी के द्वारा सभी मुखिया व संबंधित पंचायत सचिव के संयुक्त खाता का डोंगल आनलाइन खोलवाने पर चर्चा किया गया, ताकि वित्तीय प्रभार के बाद पंचायत क्षेत्र में योजनाओं का क्रियान्वित किया जा सके। निर्देश के अनुपालन में पहले दिन कार्यपालक सहायक प्राची कुमारी व सुबोध कुमार शर्मा ने सभी पंचायत से निर्वाचित मुखिया का डोंगल आनलाइन कर उनका पासवर्ड आइडी सुपुर्द कर दिया गया है। बैठक में मुखिया ने अपने अपने पंचायत के वार्ड क्षेत्र में बगैर योजना पूर्ण किये ही राशि निकासी से बीडीओ व पंचायत राज पदादिकारी को भी अवगत कराया है। बीडीओ ने बताया कि योजना की राशि दुरुपयोग किये जाने पर वार्ड सदस्य एवं वार्ड क्रियान्वयन समिति के सचिव को बख्शा नहीं जायेगा। सभी वार्ड क्षेत्र की क्रियान्वित योजना को टीम गठित का जांच कार्य आरंभ किया गया है।

Edited By: Jagran