Move to Jagran APP

सरकारी अस्पतालों में कन्या शिशु होने पर मिलेगा 3400 रुपये का प्रोत्साहन लाभ

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक अच्छी पहल शुरू की है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत अब माताओं को कन्या शिशु होने पर 2 हजार रुपये का प्रोत्साहन लाभ दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 08:50 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 08:50 PM (IST)
सरकारी अस्पतालों में कन्या शिशु होने पर मिलेगा 3400 रुपये का प्रोत्साहन लाभ
सरकारी अस्पतालों में कन्या शिशु होने पर मिलेगा 3400 रुपये का प्रोत्साहन लाभ

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक अच्छी पहल शुरू की है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत अब माताओं को कन्या शिशु होने पर 2 हजार रुपये का प्रोत्साहन लाभ दिया जाएगा। यह योजना पहले समाज कल्याण विभाग से चलाई जा रही थी। जिसे राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जोड़ने का फैसला किया है। संस्थागत प्रसव की अन्य योजना की बात करें तो सरकारी अस्पताल में प्रसव होने पर माताओं को 1400(ग्रामीण क्षेत्र) रुपये का भी लाभ पहले से दिया जा रहा है। इस तरह से देखें तो अब माताओं को प्रोत्साहन के तौर पर कुल 34 सौ रुपये का प्रोत्साहन लाभ दिया जाएगा। यदि लाभुक माताएं शहरी क्षेत्र से हैं तो उन्हें 1 हजार व 2 हजार कुल मिलाकर 3 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस बात की जानकारी देने के लिए शुक्रवार को सदर अस्पताल के सभागार में सभी प्रखंडों के लेखापाल व एमएंडई को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान इस योजना के क्रियान्वयन, प्रोत्साहन राशि के भुगतान के तरीकों के बारे में बताया गया। इस मौके पर जिला स्वास्थ्य समिति के लेखापाल अमरेंद्र कुमार आर्य, राजीव कुमार, ब्लॉक से आए लेखापाल इंद्रजीत कुमार, जयप्रकाश, डाटा इंट्री ऑपरेटर जितेंद्र कुमार, रंजीत कुमार, चंद्रप्रभा कुमारी व अन्य उपस्थित थे। योजना लाभ के लिए माताएं देंगी शपथ पत्र

loksabha election banner

लेखापाल व प्रखंड के एमएंडई को प्रशिक्षण देते हुए जिला के एमएंडई शशिकांत प्रकाश ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लेने के लिए प्रसव के उपरांत माताएं शपथ पत्र भरकर देंगी। जिसमें लाभुक का नाम, पति का नाम, पता, बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। इस योजना का लाभ दो कन्याओं के जन्म तक ही देय होगा। इसके लिए लाभुक को बिहार का निवासी होना जरूरी है। जिस पीएचसी या सरकारी अस्पताल में कन्या शिशु का जन्म होगा वहीं पर वे अपनी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से शपथ पत्र भरकर जमा कराएंगी। प्रोत्साहन योजना की राशि लाभुक माता के बैंक अकाउंट में जाएगी। आशा का बकाया भुगतान करने का भी निर्देश

-प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रखंडों से आए लेखापाल को आशा प्रोत्साहन राशि के भुगतान के बारे में तकनीकी जानकारी दी गई। प्रभारी जिला सामुदायिक उत्प्रेरक राजीव कुमार ने बताया कि सभी लेखापाल आशा से संबंधित सभी तरह के प्रोग्राम के लिए किस तरह का वाउचर लगाना है इसके बारे में बताया गया। पेमेंट स्टेटस की समीक्षा भी रिकॉर्ड से की गई। जो भी बकाया है उसका भुगतान करने का निर्देश दिया गया।

---------------------------

ग्राफिक्स:

संस्थागत प्रसव पर मिलने वाला प्रोत्साहन

शहरी क्षेत्र की माताओं के लिए- 1 हजार रुपये

ग्रामीण क्षेत्र की माताओं के लिए- 14 सौ रुपये

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना- 2 हजार रुपये (केवल 2 कन्या शिशु तक)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.