Move to Jagran APP

33 हजार विद्युत प्रवाहित तार दुर्घटना को दे रहा है आमंत्रण

नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर सात में 33 हजार वोल्ट वाहक तार घनी आबादी से होकर गुजरा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 06:52 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 06:52 PM (IST)
33 हजार विद्युत प्रवाहित तार दुर्घटना को दे रहा है आमंत्रण
33 हजार विद्युत प्रवाहित तार दुर्घटना को दे रहा है आमंत्रण

नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर सात में 33 हजार वोल्ट वाहक तार घनी आबादी से होकर गुजरा है। जिसके कारण मोहल्ले के लोगों को हमेशा बड़ी दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। लोगों को हमेशा अपनी जान का भय सताता है। इस तार की चपेट में आकर कई मवेशियों की मौत भी हो चुकी है। जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को दैनिक जागरण की टीम नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर सात में पहुंची। जहां लोगों की समस्याओं की पड़ताल की गई। वार्ड के अधिकांश लोगों की समस्या एक जैसी सुनने को मिली। लोगों ने बताया कि 33 हजार विद्युत प्रवाहित तार मोहल्ले के बीच एवं कई घरों से होकर गुजरी है। जिससे बड़ी दुर्घटना होने की हमेशा आशंका बनी रहती है। जलस्तर में गिरावट आ जाने से मोहल्ले में लगा कई सरकारी चापाकल खराब पड़ा है। घर में लगे चापाकल से पानी गिरना बंद हो गया है। सरकार की हर-घर नल-जल योजना के तहत अधिकांश इलाकों में अभीतक पाइप नहीं बिछाया गया है। डोर-टू-डोर कचरा उठाव कार्य में लगे सफाई कर्मियों द्वारा सही तरीके से कचरा का उठाव नहीं किया जाता है। सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है। जिसके कारण मोहल्ले में जहां-तहां गंदगी पसरी रहती है। पर्याप्त लाइट की नहीं है व्यवस्था

loksabha election banner

- लोगों ने बताया कि वार्ड के मोहल्लों में रोशनी के लिए पर्याप्त लाइटें नहीं है। मोहल्ले की गलियों में लगा कई लाइट खराब पड़ा है। जिसके कारण शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। अंधेरा के कारण लोगों को गलियों से आने-जाने में काफी परेशानी होती है। साथ ही अप्रिय घटना की भी आशंका बनी रहती है। कहते हैं लोग

- जलस्तर में गिरावट आ जाने से मोहल्ले में लगा कई सरकारी चापाकल खराब पड़ा है। घर में लगे चापाकल से पानी गिरना बंद हो गया है। हर-घर नल-जल योजना के तहत अधिकांश इलाकों में अभीतक पाइप नहीं बिछाया गया है। पेयजल के लिए दूसरे के घर से पानी लाना पड़ रहा है। पार्षद को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

नरेश ¨सह,न्यू एरिया। फोटो-10.

---------------------

- नगर परिषद द्वारा डोर-टू-डोर कचरा उठाव कार्य में लगे सफाई कर्मी केवल खानापूर्ति करते हैं। गलियों से कचरा का उठाव सही तरीके से नहीं किया जाता है। जिसके कारण मोहल्ले में जगह-जगह गंदगी का पसरा रहता है। गंदगी की वजह से मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। पार्षद को नियमित साफ-सफाई कराने पर ध्यान देना चाहिए।

रंजीत पटेल,न्यू एरिया। फोटो-11.

----------------------

- 33 हजार विद्युत प्रवाहित तार मोहल्ले के बीच एवं कई घरों से होकर गुजरी है। इस तार की चपेट में आकर कई मवेशियों की मौत भी हो चुकी है। लोगों को हमेशा बड़ी दुर्घटना होने का भय सताते रहता है। इस तार को हटाने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पार्षद को अधिकारियों से मिलकर तार हटाने के लिए प्रयास करना चाहिए।

मनीष कुमार सिन्हा,न्यू एरिया।फोटो-12.

----------------------

- मोहल्ले में रोशनी के लिए लगाया गया अधिकांश लाइट खराब पड़ा है। गलियों में पर्याप्त लाइट की व्यवस्था नहीं रहने से शाम होते ही अंधेरा छा जाता है। अंधेरा के कारण लोगों को गलियों से आने-जाने में काफी परेशानी होती है। साथ ही अप्रिय घटना होने की आशंका भी बनी रहती है। इसके लिए पार्षद को विशेष ध्यान देना चाहिए।

सुधा कुमारी,न्यू एरिया।फोटो-13.

-----------------------

- वार्ड के मोहल्लों से होकर गुजरा 33 हजार विद्युत प्रवाहित तार को हटवाने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों से शिकायत की गई है। अधिकारियों की अनदेखी के कारण समस्या जस की तस है। जलस्तर में गिरावट आने के बाद पेयजल की समस्या उत्पन्न हुई है। वैसे मोहल्ले में खराब पड़े चापाकल की मरम्मत कराई गई है। हर-घर नल-जल योजना के तहत 75 फीसद इलाकों में पाइप बिछाया गया है। साथ ही पानी का सप्लाई भी हो रही है। बाकी बचे इलाकों में टेंडर होते ही पाइप बिछाया जाएगा। मोहल्ले में रोशनी के लिए पर्याप्त लाइटें लगाई गई है। मोहल्ले की नियमित साफ-सफाई कराई जाती है। वार्ड के विकास का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

रीना कुमारी,वार्ड पार्षद-07.फोटो-14.

------------------------

एक नजर वार्ड

जनसंख्या-करीब 10 हजार।

मतदाता- 3 हजार 200।

अस्पताल-00.

विद्यालय-प्राथमिक विद्यालय-01, इंटर विद्यालय-01

आंगनबाड़ी-04

सफाई-मजदूर 02

संसाधन-ट्रॉली 02

ट्रैक्टर-00


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.