Move to Jagran APP

नगर की संपूर्ण स्वच्छता के लिए 18 एजेंसियों ने दिए आवेदन

नवादा नगर की संपूर्ण स्वछता के लिए अलग-अलग 18 एजेंसियों की ओर से आवेदन जमा हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 01:44 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 01:44 AM (IST)
नगर की संपूर्ण स्वच्छता के लिए 18 एजेंसियों ने दिए आवेदन
नगर की संपूर्ण स्वच्छता के लिए 18 एजेंसियों ने दिए आवेदन

नवादा नगर की संपूर्ण स्वच्छता के लिए अलग-अलग 18 एजेंसियों की ओर से आवेदन जमा हुए हैं। नगर परिषद नवादा की ओर से इस कार्य के लिए निर्धारित तिथि गुरुवार को दोपहर 2 बजे तक सीलबंद लिफाफा में प्रस्ताव जमा किए गए। जिसके बाद चेयरमैन पुनम कुमारी, कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र सुमन व सशक्त स्थाई समिति के सदस्यों, सभी आवेदकों की उपस्थिति में अपराह्न तीन बजे सभी प्रस्तावों को खोला गया। यह पूरी कवायद नवादा नगर क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट कचरा प्रबंधन के तहत डोर-टू-डोर कचरा का उठाव करने व प्रोसेसिग के तहत उन कचरों का निस्तारण करने के लिए किया गया। इस मौके पर सशक्त स्थाई समिति के सदस्य रूपेश कुमार, मनोज चंद्रवंशी, कृष्णा प्रसाद, सहायक अभियंता राजेश कुमार, आवेदक अनिल कुमार सिंह व अन्य उपस्थित थे। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि दो-तीन दिनों के अंदर टेंडर से जुड़ी आगे की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सभी आवेदकों के स्वच्छता से संबंधित प्रस्तावों की समीक्षा की जाएगी। उनके कार्य अनुभव व प्रोजेक्ट को परखने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

-----------------

नगर के 33 वार्डो को तीन जोन बांटा गया नवादा नगर परिषद की ओर से शहर में संपूर्ण स्वच्छता को लेकर इसे तीन जोन में बांटा गया है। शहर के सभी 33 वाडरें को अलग-अलग जोन में समूह बनाकर शामिल किया गया है। फिलहाल जो टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जा रही है उसके मुताबिक तीन जोन के लिए तीन एजेंसियों का चयन किया जाएगा। कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र सुमन ने बताया कि जोन-1 के लिए संपूर्ण स्वच्छता को लेकर 6 आवेदन आए हैं। जबकि जोन-2 के लिए 7 आवेदन आए हैं। वहीं जोन-3 के लिए 5 आवेदन आए हैं। अंतिम रूप से संबंधित जोन के लिए एजेंसी अथवा स्वयं सेवी संगठनों का चयन जिन्होंने आवेदन किया है उन्हें बोर्ड और कार्यपालक पदाधिकारी के स्तर से चुना जाना है।

----------------

घर-घर बांटे जा रहे डस्टबीन, एजेंसी को बेहतर काम करने की रहेगी चुनौती

-नवादा नगर परिषद की ओर से इन दिनों प्लास्टिक के डस्टबीन मोहल्लेवासियों के बीच वितरित कराए जा रहे हैं। गुरुवार को वार्ड नंबर 9, वार्ड नंबर 6 में विभागीय कर्मी लोगों के घरों पर पहुंचकर डस्टबीन बांटते हुए नजर आए। संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत जो टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जा रही है उसमें से चयनित एजेंसी को बेहतर काम करने की चुनौती होगी। गौरतलब हो कि पिछले साल ही एम ऑफ पीपुल नाम की एजेंसी को शहर के 16 वार्ड में डोर-टू-डोर कचरा उठाव व साफ-सफाई की जिम्मेवारी दी गई थी। लेकिन बेहतर काम नहीं होने की स्थिति में बीते 28 मार्च को उस एजेंसी से विभाग का करार रद्द कर दिया गया। लिहाजा, नए एजेंसी के समक्ष बेहतर स्वच्छता का काम करना अपने आप में चुनौती होगा।

------------

चयनित एजेंसियों के जिम्मे साफ-सफाई की ये जिम्मेवारी:

-आवासीय क्षेत्र से डोर-टू-डोर कचरा का उठाव

-नाले या नालियों हर जगह पर उड़ाही करना

-नाला में कीटनाशक दवा का छिड़काव, पूरे शहर में फॉगिग कराना

-शहर के सभी प्रमुख बाजार, गली-मोहल्लों में झाड़ू लगाकर सफाई रखना

-नगर के सभी स्मारक-पार्कों को साफ-सुथरा रखना

-पर्व के अवसर पर नदी-तालाब, घाटों की साफ-सफाई करना

-कचरा का निपटारा करना, कचरा से खाद बनाना

---------------------

शहर के जोन-संबंधित वार्ड

जोन-1-वार्ड संख्या 1,2,3,4,5,6,7,14,15,16,17

जोन-2-वार्ड संख्या 12,13,16,19,20,21,22

जोन-3-वार्ड संख्या 8,9,10,11,23,24,25,26,27,28,29,30,31,32,33


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.