बिहारशरीफ। मां दुर्गा का पट खुलते शहर के पूजा- पंडालों में भीड़ उमड़ चुकी है। शहर में 4 दिनों के लिए नया ट्रैफिक सिस्टम लागू कर दिया गया है। कई सड़कों पर बड़े वाहन व फोर व्हीलर नजर नहीं आ रहे हैं। फिर भी सड़कें मेला घुमने वालों की भीड़ से पट गई हैं। दुर्गा पूजा में लोग बेखौफ होकर देर रात तक घूम सकें, इसके लिए पुलिस ने भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। खास बात यह है कि पुरुष के समकक्ष आधी आबादी यानी महिला पुलिस को भी बराबर की जवाबदेही सौंपी गई है।

मनचलों को सबक सिखाएंगी महिला पुलिस की जवान : एसपी ने बताया कि छेड़खानी रोकने एवं महिलाओं को पूजा-पंडाल में घूमने में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए शहरी क्षेत्र में 166 महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त दूसरे जिलों से भी फोर्स मंगाई गई है। दुर्गा पूजा के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं करे, इसके लिए सीसीटीवी से पूरे शहर पर नजर रखी जाएगी।

पहली बार संजीदा दिखा महकमा, महिला पुलिस के लिए मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था : एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने बताया कि महिला पुलिस बल के लिए मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था की गई है क्योंकि रात-दिन महिला पुलिस बल की तैनाती रहेगी। ऐसे में शौचालय नहीं होने से परेशानी होती थी। इन्हीं मुश्किलों को देखते हुए पहली बार एसपी संजीदा हुए हैं और नगर निगम से बात कर जगह-जगह चार मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था कराई है। एसपी ने बाइक से स्टंट व हुड़दंग न करने वालों की दी नसीहत : एसपी ने युवाओं को नसीहत दी है कि बाइकर्स स्टंट व रोड पर हुड़दंग न करें। दो पहिया वाहन पर ट्रिपल सवारी न करें, तेजी से वाहन न चलाएं, प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल नहीं करें। शांति-व्यवस्था कायम रखने के लिए शहर में पारा मिलिट्री फोर्स को बुलाया गया है जिन्हें हुड़दंगियों पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

कहां कितनी है तैनाती : एसपी ने बताया कि लहेरी थाना क्षेत्र में 100, बिहार थाना में 70, सोहसराय थाना क्षेत्र में 55 व दीपनगर थाना क्षेत्र में 21 पुरुष व महिला जवानों की तैनाती की गई है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस