Move to Jagran APP

स्नातक व शिक्षक निर्वाचन का मतदान आज, सफेद व गुलाबी मतपत्र करेगा फैसला

बिहारशरीफ। पटना स्नातक एवं पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए गुरुवार को मतदान होगा। बुधवार को सोगरा हाईस्कूल से मतदानकर्मी सामग्रियों समेत बूथों के लिए रवाना कर दिए गए। इससे पहले डीएम योगेन्द्र सिंह व एसपी नीलेश कुमार ने हाईस्कूल के मैदान में लगे पंडाल में सभी पीठासीन पदाधिकारी सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 07:21 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 05:06 AM (IST)
स्नातक व शिक्षक निर्वाचन का मतदान आज, सफेद व गुलाबी मतपत्र करेगा फैसला
स्नातक व शिक्षक निर्वाचन का मतदान आज, सफेद व गुलाबी मतपत्र करेगा फैसला

बिहारशरीफ। पटना स्नातक एवं पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए गुरुवार को मतदान होगा। बुधवार को सोगरा हाईस्कूल से मतदानकर्मी सामग्रियों समेत बूथों के लिए रवाना कर दिए गए। इससे पहले डीएम योगेन्द्र सिंह व एसपी नीलेश कुमार ने हाईस्कूल के मैदान में लगे पंडाल में सभी पीठासीन पदाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की। उन्होंने बताया कि पटना शिक्षक एवं पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 22 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। सभी पदाधिकारियों को कोविड-19 संक्रमण काल में होने वाले इस पहले चुनाव को लेकर जरूरी ऐहतियात बरतने को कहा गया। सभी मतदान केंद्र पर फिजिकल डिस्टेंसिग के साथ मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। सभी मतदाता को बैलेट पर मतदान के लिए ग्लव्स दिए जाएंगे। मतदान के बाद ग्लव्स डस्टबिन में डालने होंगे। सभी मतदाताओं का तापमान थर्मल स्कैनर से लिया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर केंद्रीय अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। साथ ही स्टेट पुलिस की टीम मतदान केंद्र के आसपास की सुरक्षा में चौकस रहेगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर वीडियोग्राफी टीम प्रत्येक मतदाता की फोटो व वीडियो लेंगे। संपूर्ण मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिग भी की जाएगी। सभी मतदान केंद्र पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। मतदान के लिए 9 तरह के वैकल्पिक दस्तावेजों को भारत निर्वाचन आयोग ने मान्यता दी है। मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी पीठासीन पदाधिकारी पुलिस बल के साथ मत पेटी को लेकर आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, मीठापुर पटना स्थित वज्रगृह में जमा कराएंगे। जिला में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 20 मतदान केंद्र से 2276 मतदाता तथा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 40 मतदान केंद्रों पर 29215 मतदाता जुड़े हैं। पूरी मतदान प्रक्रिया के मुआयने के लिए 24 सेक्टर 6 जोनल दंडाधिकारी तैनात किए गए हैं।

loksabha election banner

-----------------------

मतदान से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

.............

-मतदान का समय सुबह 8 बजे से 5 बजे शाम तक

-पटना स्नातक के मतपत्र का रंग सफेद एवं शिक्षक का होगा गुलाबी

-सामग्री प्राप्त होते ही मतदान दल द्वारा मतपेटिका के खुलने, बंद होने की जांच करेंगे

-मतदान के तिथि को मतदान प्रारंभ होने के 15 मिनट पूर्व मतपेटिका तैयार करते हुए मतपत्र की तैयारी कर लेंगे

-पूर्ण मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी माइक्रो आब्जर्वर कराएंगे।

-अमिट स्याही स्नातक वोटर के दाएं हाथ की तर्जनी एवं शिक्षक वोटर के दाएं हाथ की मध्यमा पर लगाई जाएगी।

-------------------

इपिक के अलावा मतदान के लिए दिए गए 9 विकल्प 1. आधार कार्ड

2. वैध ड्राइविग लाइसेंस

3. पैन कार्ड

4. वैध भारतीय पासपोर्ट

5. राज्य, केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, स्थानीय निकाय या निजी औद्योगिक घराने द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए सेवा पहचान पत्र

6. सांसदों, विधायकों, विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र

7. मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों, जिसमें संबंधित शिक्षक, स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक कार्यरत है, द्वारा निर्गत किया गया सेवा पहचान पत्र

8. विवि द्वारा जारी डिग्री, डिप्लोमाधारी का प्रमाण पत्र मूल में

9. सक्षम प्राधिकार द्वारा दिव्यांग को जारी प्रमाण पत्र मूल में

-----------------

यहां बनाए गए नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या 1. बिहारशरीफ अनुमंडल 06112-235210

2. हिलसा अनुमंडल 06112-252234

3. राजगीर अनुमंडल 06112-255052

--------------------- सभागार में स्नातक और अंचल कार्यलय में शिक्षक करेंगे मतदान

..............

कतरीसराय : गुरुवार को होने वाले स्नातक मतदान व शिक्षक विधान पार्षद चुनाव की सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। बीडीओ किरण कुमारी सिन्हा ने बताया कि प्रखंड मुख्यालय के सभागार में स्नातक तथा अंचल कार्यालय में शिक्षक स्नातक चुनाव के लिए बूथ बनाया गया है। दोनों मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। मतदान केन्द्रों को सैनिटाइज किया गया है। फिजिकल डिस्टेंसिग के लिए कतार में गोले बनाए गए हैं। सभी मतदाताओं के लिए मास्क और सेनेटायजर की व्यवस्था की गई है। कतरीसराय में कुल स्नातक वोटर 330 हैं। वहीं शिक्षक वोटरों की संख्या 17 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.