Move to Jagran APP

बिहार में हनुमान जी के नाम पर जमीन कब्जा करने की कोशिश, जानिए

बिहार में नालंदा जिले में भगवान हनुमान के नाम पर इंसान जमीन कब्‍जाने की कोशिश में लगा है। इस सिलसिले में उसने जमीन पर अपना हक जताने के लिए हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कर दी।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Thu, 11 May 2017 03:03 PM (IST)Updated: Thu, 11 May 2017 09:54 PM (IST)
बिहार में हनुमान जी के नाम पर जमीन कब्जा करने की कोशिश, जानिए
बिहार में हनुमान जी के नाम पर जमीन कब्जा करने की कोशिश, जानिए

नालंदा [जेएनएन]। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक व्यक्ति ने जमीन पर मालिकाना हक को लेकर भगवान को मोहरा बनाया, रातोरात प्रतिमा की व्यवस्था कर उसे स्थापित करने के लिए चबूतरा भी बनबा दिया। ऐसी बात भी नहीं है कि आसपास के वाशिदों को इसकी भनक नहीं थी। लेकिन किसी ने भी इसकी सूचना न तो स्थानीय थाने को और न ही जिला प्रशासन के एक अधिकारी को दिया।

loksabha election banner

हम बात कर रहे हैं शहर के वार्ड 23 के मंगला स्थान रोड के समीप रहे एक विवादित जमीन की। दरअसल इस विवादित जमीन का प्लांट न. 682 खाता नम्बर 48, थाना नम्बर 126 एवं मौजाचक हजियाइन है।

विवादित जमीन की वजह 

शहर के बुल्ला कुआं के एक निवासी लखन लाल वर्मा हैं, इनका कहना है कि यह जमीन रैयती है। और इसपर उनका मालिकाना हक है साथ ही इस जमीन से संबंधित सभी कागजात उनके यहां मौजूद है। इधर दूसरी ओर बिहार सरकार के अधिकारी का कहना है कि यह जमीन गैर मजरूआ आम जमीन है यहीं दोनों पक्ष के बीच विवाद की खास वजह है। 


हाईकोर्ट में चल रहा है मामला

बता दे की उक्त विवादित जमीन पर मालिकाना हक को लेकर करीब सात साल से सरकार एवं लखन लाल वर्मा के बीच हाईकोर्ट में एक मामला चल रहा है। जिसका केस नम्बर सी डब्लू जेसी 1911/2011 है यह केस 28 जनवरी 2011 को दायर किया है। बावजूद इस विवादित जमीन पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कर दी गई है। साथ ही आसपास की महिलाएं पूजा अर्चना कर रही है। 

मंदिर के साथ बनेगा मार्केट

विवादित जमीन पर मालिकाना हक जता रहे लखन लाल वर्मा के छोटे पुत्र जितेन्द्र वर्मा उर्फ बबूला का कहना है कि अभी इस जमीन पर उन्होंने सिर्फ हनुमान जी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की है इसके बाद यहां वे पहले मंदिर बनाएंगे और फिर ये मार्केट की नींव डालेंगे। 

यह भी पढ़ें: बकरी की मौत पर भिड़े दो समुदाय के लोग, चार जख्मी, माहौल तनावपूर्ण

क्या कहते हैं अधिकारी

विवादित जमीन पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कर दिये जाने की मुझे जानकारी नहीं है। सूचना मिलने पर इस संबंध में उक्त जमीन की पूरी तरह से जांच- पड़ताल कर आवश्यक एवं विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में सदर सीओ को गाइड लाइन दे दिया गया है।

- कौशल कुमार, नगर आयुक्त, नगर निगम, बिहारशरीफ

यह भी पढ़ें: कभी जेल से वसूलता था करोड़ों की रंगदारी, कोर्ट परिसर में हुई दिनदहाड़े हत्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.