नालंदा । शहर को स्मार्ट बनाने के लिए नगर निगम ने अब पूरी तरह से कमर कस ली है। सड़कों पर जहां तहां कूड़ा-कचरा के साथ गंदगी फैलाने वालों को दंड स्वरूप जुर्माना भरना होगा। यह जुर्माना की राशि नोटिस के 48 घंटे के भीतर ही जमा करना होगा। उक्त बातें नगर निगम कार्यालय में सशक्त स्थायी समिति की बैठक में सर्वसम्मति से मेयर, डिप्टी मेयर व वार्ड पार्षदों के सहमति से नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने लिया। शहर को स्मार्ट बनाने के लिए नगर निगम ने सेनिटेशन टास्क फोर्स का गठन किया है। इसमें दस सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। जिसमें सफाई निरीक्षक, सफाई जमादार, कर संग्रहक व अन्य सक्षम कर्मियों को शामिल किया गया है। गठित दल शहर में गंदगी फैलाने वालों पर पैनी नजर रखेंगे। टास्क फोर्स को ही शहर में गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना करने का जिम्मेवारी दी गई है। नोटिस पहुंचाने के 48 घंटे के ही भीतर नगर निगम में जुर्माना की राशि जमा करनी होगी। बैठक में स्मार्ट सिटी को लेकर सेनिटेशन व रोशनी व्यवस्था पर विशेष रूप से चर्चा की गई।

---------------------

शहर को स्वच्छ रखना बड़ी चुनौती : मेयर

मेयर वीणा कुमारी ने कहा कि बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी में शामिल हो चुका है। लेकिन शहर को स्वच्छ रखना हमसबों के लिए बड़ी चुनौती है। निगम अपने स्तर से पूरा प्रयास कर रहा है लेकिन इसमें शहरवासियों का सहयोग भी जरूरी है। बिना उनके सहयोग किसी बेहतर नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता।

-----------------------

तीन सबमर्सिबल सहित 67 योजनाओं पर लगी मुहर

शहर के काशीनगर, पीपल तल व वार्ड चार में सबमर्सिबल बो¨रग व वाटर स्टैंउ पोस्ट बनाए जाएंगे। इन तीन बो¨रग समेत 67 योजनाओं की स्वीकृति मिली है। इसमें कई योजनाएं पीसीसी ढुलाई, नाला निर्माण, मंदिर चबुतरा निर्माण, नाला का कवर्ड किया जाना आदि शामिल है।

----------------------

लगाई गईं 315 लाइटें

नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने कहा कि शहर में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं। गली नली का पक्कीकरण व सड़कों पर रोशनी की लेकर काफी काम किया जा रहा है। एस्सल कंपनी अब तक शहरी क्षेत्र में 315 लाइटेंजगह-जगह लगाई है। यह कंपनी सात वर्षों तक इन लाइटों की देखरेख भी करेंगी। बैठक में उपमेयर फूल कुमारी, प्रदूमन कुमार, संजय कुमार, रंजय कुमार, नारायण यादव, प्रमोद कुमार, रमेश कुमार आदि वार्ड पार्षद मौजूद थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप