Move to Jagran APP

पुरुषोत्तम की शोभायात्रा में मर्यादित रहे रामभक्त, हिलोरे लेता दिखा देशभक्ति का जज्बा

प्रभु श्रीराम का मर्यादा पुरुषोत्तम चरित्र रविवार को रामनवमी जुलूस में साकार दिखा। 5 किमी की यात्रा के दौरान रामभ प्रभु श्रीराम का मर्यादा पुरुषोत्तम चरित्र रविवार को रामनवमी जुलूस में साकार दिखा। 5 किमी की यात्रा के दौरान रामभक्त पूरी तरह संयमित रहे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 07:46 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:33 AM (IST)
पुरुषोत्तम की शोभायात्रा में मर्यादित रहे रामभक्त, हिलोरे लेता दिखा देशभक्ति का जज्बा
पुरुषोत्तम की शोभायात्रा में मर्यादित रहे रामभक्त, हिलोरे लेता दिखा देशभक्ति का जज्बा

बिहारशरीफ : प्रभु श्रीराम का मर्यादा पुरुषोत्तम चरित्र रविवार को रामनवमी जुलूस में साकार दिखा। 5 किमी की यात्रा के दौरान रामभक्त पूरी तरह संयमित रहे। जुलूस में जय श्रीराम के गगनभेदी नारों के बीच देशभक्ति का जज्बा हिलोरे लेते दिखा। देश की सैन्य ताकत दिखाने के लिए जुलूस में एक गाड़ी पर रखा देसी मिसाइल ब्रह्मोस का मॉडल लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना रहा। विश्व हिन्दु परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ता केसरिया कपड़ों में पूरे जोश में दिखे। कई आकर्षक झांकियां भी देखने को मिली। शोभा यात्रा मंगलकुआं से निकल कर रांची रोड मार्ग से हास्पीटल मोड़ पर पहुंची, जहां श्रम कल्याण में पूर्व से कई मोहल्ले से आए अखाड़ा का मिलन हुआ। यहां रामभक्तों ने तलवारबाजी व लाठी चलाने का युद्ध कौशल भी दिखाया। दर्शक उनका उत्साह बढ़ाने को बीच-बीच में जय श्रीराम का उद्घोष कर रहे थे। जुलूस में मशहूर गायक विक्की सिंह छाबड़ा, सुश्री बॉबी व उनके साथ आए कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भक्तिगीत सुनाए। जिस पर रामभक्त खूब झूमे। महिलाएं भी भक्तिगीतों पर जमकर तालियां बजा रहीं थीं। यह जुलूस 12.30 बजे निकल कर सछ्वावना मार्ग से होते हुए 4.30 बजे बाबा मणिराम के अखाड़े पर जाकर समाप्त हो गया। कड़ी धूप का रामभक्तों के जोश पर कोई असर नहीं पड़ा।

loksabha election banner

-------------------------

भक्तों के लिए शर्बत-पानी व सत्तु घोल की भी की गई थी व्यवस्था

भीषण गर्मी के बीच शोभा यात्रा में शामिल होने वाले भक्तों के लिए मंगलकुआं से लेकर सछ्वावना मार्ग तक सामाजिक कार्यकर्ता, व्यवसायी वर्ग के अलावा कई संगठनों की ओर से शर्बत-पानी व सत्तु के घोल की व्यवस्था की गई थी। लोग गर्मी के कारण बेचैन तो थे पर जोश में कमी नहीं दिख रही था। खासकर युवा वर्ग के लोगों में काफी उत्साह दिख रहा था।

--------------------

रामभक्तों ने दिखाया तलवारबाजी व लाठी भांजने का कौशल

शोभा यात्रा में युवा रामभक्तों ने तलवारबाजी व लाठी भांजने का कौशल जमकर दिखाया। जय श्री राम के नारे उनका जोश दोगुना कर रहे थे। हर कोई युवाओं का जोश बढ़ाने के लिए जय श्री राम का नारा लगा रहा था।

------------------

पूर्व विधायक व कार्यकर्ता भी हुए शामिल

रामनवमी के शोभा यात्रा में पूर्व विधायक राजीव रंजन, अविनाश मुखिया, कौशलेन्द्र कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्ता भी शामिल हुए। कड़ी धूप में जय श्री राम का नारा लगाते हुए युवाओं का साथ दिया। श्री रंजन ने कहा कि भीषण गर्मी में सछ्वावना मार्ग के रास्ते पांच किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है लेकिन युवाओं के जोश के सामने सूर्य का ताप भी ठंडा पड़ गया। उन्होंने अनुशासन के साथ निकाले गए इस शोभायात्रा के लिए संगठन के लोगों को बधाई दी।

----------------------

सुरक्षा के दिखे पुख्ता बंदोबस्त रामनवमी की शोभा यात्रा में कहीं किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से चौकस दिखा। शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस पदाधिकारी के साथ दंडाधिकारी भी तैनात किए गए थे। डीएम योगेन्द्र सिंह, एसपी निलेश कुमार सहित तमाम आलाधिकारी पूरे दिन सोहसराय से लेकर सछ्वावना मार्ग तक मॉनीटरिग करते रहे। रामजन्मोत्सव की शोभा यात्रा शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.