Move to Jagran APP

छिटपुट घटनाओं के साथ हिलसा में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न

पुलिस प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच एक युवक को गोली मारकर घायल कर देने की घटना के साथ हिलसा प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। हिलसा में 62.56 व बिद प्रखंड में 61.41 प्रतिशत मतदान पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:40 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:40 PM (IST)
छिटपुट घटनाओं के साथ हिलसा में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न
छिटपुट घटनाओं के साथ हिलसा में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : पुलिस प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच एक युवक को गोली मारकर घायल कर देने की घटना के साथ हिलसा प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। हिलसा में 62.56 व बिद प्रखंड में 61.41 प्रतिशत मतदान पड़ा। इसके अलावा मतदान के दौरान कहीं से भी मतदान केंद्र पर मारपीट या विरोध करने का कोई गंभीर मामला सामने नहीं आया है। हिलसा प्रखंड के सभी 215 मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय सुबह के 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। मतदान शुरू होने के साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए मतदाता पूरे उत्साह के साथ पहुंचने लगे थे। शुरुआत से ही सही मतदान केंद्रों पर महिला एवं पुरुष मतदाताओं की लंबी कतारें लग चुकी थी। प्रारंभ के 2 घंटे में के दौरान पूर्वाहन 9 बजे तक 14.17 प्रतिशत मतदाता अपने वोट का प्रयोग कर चुके थे। अगले 2 घंटे भी मतदान की रफ्तार पहले की 2 घंटे की तरह ही रही। पूर्वाहन 11 बजे तक 29.24 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके थे। रेड़ी पंचायत के प्राथमिक विद्यालय पेंदापुर बूथ संख्या 57 के 302 मतदाताओं में से 166 मतदाता अपराहन 12:30 बजे तक वोट डाल चुके थे। हालांकि उस वक्त इस बूथ पर इक्के दुक्के ही लोग वोट डालने आ रहे थे। यही हाल प्राथमिक विद्यालय पैंदापुर के बूथ संख्या 56 की थी। 346 मतदाताओं में से 151 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। जबकि उसी पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलवा पर बूथ संख्या 58 पर महिलाओं की वोट देने के लिए लंबी कतार लगी हुई थी। 12:45 बजे तक यह 554 मतदाताओं में से 207 मतदाताओं ने वोट दिया था। 1:15 बजे तक प्राथमिक विद्यालय सिपारा के मतदान केंद्र संख्या 61 पर 337 में से 181 मतदाताओं ने वोट कर दिया था। इस बूथ पर इक्के दुक्के लोग वोट देने आ रहे थे। जबकि आंगनवाड़ी केंद्र सिपारा बूथ संख्या 62 पर पुरुष एवं महिला मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई थी। यह 465 मतदाताओं में से 258 ने वोटिग कर दिया था। जूनियर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय गुलनी के बूथ संख्या 84 पर 548 मतदाताओं में से 324 एवं 85 पर 501 मतदाताओं में से 324 मतदाताओं ने 3:00 बजे तक मतदान कर चुके थे । इंदौत पंचायत के इंदौत अवस्थित मध्य विद्यालय बूथ संख्या 141 पर 3:30 बजे भी वोटरों की लंबी कतार लगी हुई थी। यहां 546 मतदाताओं में से 364 लोग वोट कर चुके थे। वही इस विद्यालय के बूथ संख्या 142 पर 365 में से 216 मतदाता वोट दे चुके थे। हालांकि इस पर मतदाताओं की कोई भीड़ नहीं थी। इसी पंचायत के कुर्मियां विगहा प्राथमिक विद्यालय बूथ संख्या 148 पर अपराहन 4:00 बजे भी सैकड़ों महिला एवं पुरुष मतदाता वोट देने के लिए कतार में लगे हुए थे। जबकि उस वक्त प्राथमिक विद्यालय कुर्मिया विगहा बूथ संख्या 147 पर वोट देने के लिए एक भी मतदाता नहीं थे। प्रखंड के कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार होने के कारण 5:00 बजे के बाद भी वोटिग होती रही। इनसेट के लिए

loksabha election banner

फोटो : 21 कुर्मिया विगहा में महिला एवं पुरुष मतदाता रगड़ खाते हुए दिये वोट संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा) : सोमवार को हिलसा प्रखंड में नवम चरण में संपन्न हुए पंचायत चुनाव में कई मतदान केंद्रों पर अव्यवस्था का आलम भी दिखा। अव्यवस्था का आलम इंदौत पंचायत के कुर्मिया विगहा गांव अवस्थित प्राथमिक विद्यालय बूथ संख्या 148 दक्षिणी भाग में साफ दिखा। यहां मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश करने के लिए विद्यालय का मुख्य गेट काफी संकीर्ण था। और उसी दरवाजे से महिला एवं पुरुष मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रवेश करने एवं देखकर निकलने के लिए उपयोग में लाया जा रहा था। इस कारण से वोट देने आए महिलाओं को सबसे ज्यादा फजीहत उठानी पड़ रही थी। संकीर्ण गेट पर महिला एवं पुरुष एक दूसरे से रगड़ खा रहे थे। वोट देकर निकलने वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही थी। महिला एवं पुरुष मतदाताओं के बीच से ही वोट देकर महिलाओं को निकलना पड़ रहा था। जबकि विद्यालय से सटे ही सामुदायिक भवन था । जिसमें मतदान केंद्र बनाया जा सकता था। लेकिन प्रशासनिक उपेक्षा ऐसा नहीं हो सका था और महिलाओं को वोट देने के दौरान फजीहत उठानी पड़ रही थी। बता दें कि जदयू के वरिष्ठ नेता सह पूर्व एमएलसी हीरा बिद का गांव कुर्मियां ही है और यह बूट उनके घर से मात्र 100 मीटर की दूरी पर है।

...

इनसेट फोटो - 4 एवं 22

कहीं पोता तो कहीं बहू बुजुर्गों को गोद में लेकर वोट दिलाई संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा)।

लोकतंत्र के महापर्व पंचायत चुनाव में वोट देने के लिए युवाओं के साथ बुजुर्ग भी तत्पर दिखे। जो सक्षम थे वे स्वयं चलकर मतदान केंद्र पहुंचे और अपने चहेते प्रत्याशी को वोट दिए। वही चलने फिरने से लाचार बुजुर्ग भी अपने परिवारों का सहारा लेकर वोट देने मतदान केंद्रों पर पहुंचे। उत्क्रमित मध्य विद्यालय बलवा पर की 71 वर्षीय महिला उमा देवी अपनी पुत्र वधू की गोद में चढ़ कर वोट देने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंची थी। वही मिर्जापुर पंचायत के बूथ संख्या 46 पर 85 वर्षीया महाजनी देवी अपने पोते के गोद में सवार होकर वोट दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.