Move to Jagran APP

Nalanda Coronavirus Update: परिवार के चार पॉजिटिव, दुबई से लौटे बेटे ने तीन और को किया संक्रमित

नालंदा में बुधवार को तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इस तरह से यहां मरीजों पॉजिटिव की संख्या छह हो गई है। एहतियातन प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 09:51 AM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 03:16 PM (IST)
Nalanda Coronavirus Update: परिवार के चार पॉजिटिव, दुबई से लौटे बेटे ने तीन और को किया संक्रमित
Nalanda Coronavirus Update: परिवार के चार पॉजिटिव, दुबई से लौटे बेटे ने तीन और को किया संक्रमित

नालंदा, जेएनएन। जिले में वायरस की चेन बढ़ गई है। बुधवार की दोपहर एक ही परिवार के तीन की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। बताया जाता है कि दो दिन पहले मिले दुबई से लौटे संक्रमित के तीनों स्वजन हैं। इनमें दो महिला और एक पुरुष हैं। महिला की उम्र जहां 35 और 25 साल है तो पुरुष करीब 60 साल का बताया जाता है। इस तरह से नालंदा में मरीजों की संख्या छह हो गई है। तीन मरीज पहले जिले में पॉजिटिव मिले थे। 

loksabha election banner

कासगंज को किया गया सील

नवादा के तब्लीगी जमात के दो कोरोना पॉजिटिव लोग बिहार थाना क्षेत्र के खासगंज मोहल्ले भी गए थे। इसलिए इस मोहल्ले को सील कर दिया गया है। वहीं, पहले सील शेखाना और अम्बेर मोहल्ले के 14 लोगों को सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया। मंगलवार को इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने बताया कि इन सभी को 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा। इनके संपर्क में आए अन्य 40 लोगों को भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उनके भी सैंपल लेकर पटना भेजे गए हैं।

नालंदा कोरोना मीटर अपडेट

अभी तक मिले मामले- 6

स्वस्थ हो चुके मरीज- 2

कुल मौत-शून्य

कोरोना पॉजिटिव युवक भेजा गया एनएमसीएच

खासगंज निवासी 40 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे इलाज के लिए पटना के एनएमसीएच भेज दिया गया है। डीएम योगेन्द्र सिंह ने भी शेखाना मोहल्ला से उठाए गए 14 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले या किसी कोरोना पॉजिटिव के सम्पर्क में रहने वाले लोग स्वेच्छा से अस्पताल में आकर अपनी जांच करा लें। जिला प्रशासन उनकी मदद को हमेशा तत्पर है। उन्हें किसी प्रकार से डरने की बात नहीं है। प्रशासन उनके साथ है।

सील किए गए मोहल्लों में गरीबों के घर शासन पहुंचाएगा राशन

शेखाना व अन्य जगहों से कुल 54 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराने के बीच सोमवार की रात खासगंज मोहल्ला से एक कोरोना पॉजिटिव युवक मिलने से हड़कम्प मच गया। शेखाना व अम्बेर मोहल्ला पहले ही सील कर दिया गया था। मंगलवार की सुबह खासगंज मोहल्ले को भी सील कर दिया गया। इस मोहल्ले के लोगों को घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। लेकिन इन मोहल्ले में रहने वाले गरीब परिवार को चिह्नित कर उनके घर राशन सामग्री पहुंचाई जाएगी। एसडीओ जनार्दन प्रसाद अग्रवाल ने कहा कि सील किए गए मोहल्ले में रहने वाले गरीब परिवारों को चिह्नित किया जा रहा है। इसके बाद उनके घरों में राशन व अन्य जरूरी सामान भिजवाने की व्यवस्था की जाएगी।

बिहारशरीफ में मिले कोरोना पॉजिटिव को भेजा गया एनएमसीएच

शहर का खासगंज निवासी 40 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। वह बीते 20 मार्च को दुबई से दिल्ली लौटा था। दो दिन दिल्ली में रहकर जांच कराई तो रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसके बाद वह 22 मार्च को पटना के आलमगंज स्थित अपनी ससुराल पहुंचा। वहां 10 दिन रहने के बाद वह बिहारशरीफ अपने पैतृक घर आया। यहां वह 11 अप्रैल को खुद सदर अस्पताल पहुंचा था। जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक जांच में उसे स्वस्थ पाया और घर में ही 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह देकर छोड़ दिया। शुक्र रहा कि ऐहतियात के तौर पर उसके स्लाइवा का सैम्पल ले लिया गया था। दो दिन बाद पटना से जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में युवक को घर से सीधे पटना के एनएमसीएच रेफर कर दिया गया। जहां वह 14 दिनों तक आईसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। दुबारा, तिबारा जांच में निगेटिव रिपोर्ट आएगी तो उसे घर लौटने की इजाजत दी जाएगी।

दो कोरोना संक्रमित युवक स्वस्थ्य होकर लौटे घर

इससे पूर्व नालंदा के दो युवक कोरोना पॉजिटिव मिले थे। जो स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं। यह तीसरा केस है। पहला युवक नगरनौसा के कैला गांव का मूल बा¨शदा गौतम पांडेय था। वह पटना के शरणम हॉस्पिटल का स्वास्थ्यकर्मी था। वह मुंगेर के कोरोना संक्रमित उस युवक के इलाज के दौरान सम्पर्क में आया था। वहीं दूसरा युवक इंजीनियर फैयाज आलम सिलाव प्रखंड के सबैत गांव का बा¨शदा था। वह आबूधाबी से लौटा था। दोनों युवकों को पटना के एनएमसीएच में भर्ती कराया गया था। उनकी लगातार चार बार जांच की गई। सभी रिपोर्ट निगेटिव आई। 14 दिनों होम क्वारंटाईन की नसीहत के साथ दोनों को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.