Move to Jagran APP

मनरेगा योजना का उपयोग कर दर्शनीय स्थल बना करही का पौराणिक गढ़

छपरा। प्रखंड के अन्य पंचायतों में मनरेगा योजना से कराए जाने वाले लोक उपयोगी सरकारी काम का हाल चाहे जो भी हो परंतु करही पंचायत के नगडीहा गांव में मनरेगा के तहत सार्थक पहल कर कराए गए कार्य से यहां के पौराणिक गढ़ को दर्शनीय स्थल बना दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 11:32 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 11:32 PM (IST)
मनरेगा योजना का उपयोग कर दर्शनीय स्थल बना करही का पौराणिक गढ़
मनरेगा योजना का उपयोग कर दर्शनीय स्थल बना करही का पौराणिक गढ़

छपरा। प्रखंड के अन्य पंचायतों में मनरेगा योजना से कराए जाने वाले लोक उपयोगी सरकारी काम का हाल चाहे जो भी हो परंतु करही पंचायत के नगडीहा गांव में मनरेगा के तहत सार्थक पहल कर कराए गए कार्य से यहां के पौराणिक गढ़ को दर्शनीय स्थल बना दिया गया है। इस स्थल पर मनरेगा से दो हजार पौधे लगाए गए हैं। पौराणिक गढ़ के चारों तरफ पार्क का रुप दे कर इसे दर्शनीय स्थल बना दिया गया है।

loksabha election banner

प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह इस गांव का पौराणिक गढ़ दो एकड़ के रकबा में फैला है। जिस पर मनरेगा योजना के तहत दो हजार पौधे लगाए गए हैं। इस जमीन का रकबा लगभग दो एकड़ बताया जाता है। इस जमीन के चारों तरफ मनरेगा योजना से ही साफ सफाई कराई गई है। इस टीलेनुमा जमीनी के चारों तरफ सो¨लग कर पहाड़ का ²श्य देने की योजना बनाई गई है। बताया जाता है कि पूर्व में यह जमीन टीले की तरह ही थी। जहां जंगल उपजा हुआ था। इसी टीले पर पौराणिक मंदिर का अवशेष पड़ा हुआ था। जिसको स्थानीय लोग ब्रह्म स्थान के नाम से जानते थे और गांव के लोगों के लिए यह पूजा स्थल रहा है। पहले स्थानीय लोगों के श्रम दान से इस जमीन की साफ सफाई की गई। जिसके बाद सरकारी योजना से पौधरोपण किया गया ।

इस स्थल पर ब्रिक सो¨लग कराने की सहमति बनी है । सरकारी योजना का उपयोग कर यहां यदि ब्रिक सो¨लग का काम कराया गया तो यह स्थल दर्शनीय होने के साथ ही आने जाने वाले लोगों के लिए सुगम होगा। इसे दर्शनीय स्थल का रुप देने के लिए ही लगभग तीस फीट की उंचाई पर हनुमानजी की प्रतिमा भी लगाई जा रही है। ताकि इसके सौंदर्यीकरण में कही से कोई कमी न रह जाए। पंचायत समिति सदस्य के पति विजेन्द्र पुरी कहते है कि इस धर्म स्थल को दर्शनीय स्थल बनाने में सभी लोगों का योगदान रहा है। इसके साथ ही सरकार की योजना मनरेगा के सहयोग से इस जगह को विकसित किया जा रहा है। चालू है नल जल योजना, शौचालय निर्माण की शुरुआत नहीं

इस पंचायत में कुल 14 वार्ड है। जिसमें वार्ड नंबर 1,5,10,7,13,6 में नल जल योजना के तहत बो¨रग कर मोटर पंप लगाने तथा पाइप लाइन का काम चल रहा है। वही इस पंचायत की आबादी लगभग 13 हजार से अधिक है। परंतु किसी भी वार्ड में शौचालय की शुरुआत नहीं की गई है। पंचायत में कई दलित बस्ती भी है जहां शौच करने के लिए घर से बाहर ही ठिकाना बना है। इस बस्ती के लोग कहते है कि शौचालय की सुविधा सरकार दे रही है। लेकिन यह सुविधा अभी यहां तक नहीं पहुंच पाई है। ग्रामीणों की सुनें

फोटो 25 सीपीआर 3

यह पूर्व का धार्मिक स्थल है। जिसका सौन्दर्यीकरण कराया जा रहा है। यहां दो हजार पेड़ लगाए गए है। इस कार्य में गांव के सभी लोगों का सहयोग है।

दिनेश्वर पंडित फोटो 25 सीपीआर 4

इसे दर्शनीय स्थल बनाने की योजना है। गांव क्षेत्र में पार्क का नक्शा बना कर धर्म स्थल को दर्शनीय स्थल बनाया जा रहा है। ताकि क्षेत्र लोग के लिए यह रमणिक जगह लग सके। इस जगह पर मनरेगा योजना का सार्थक उपयोग किया गया है। इस पंचायत में नल जल की योजना चल रही है। लेकिन शौचालय योजना की शुरुआत नही हुई है।

रुपक कुमार गिरि फोटो 25 सीपीआर 5

मनरेगा योजना से तो अन्य काम भी इस पंचायत में हुए है। लेकिन यहां के लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छा कार्य है। सरकार की मनरेगा योजना यहां सार्थक रही है। इस पंचायत में शौचालय निर्माण योजना की शुरुआत नहीं हो सकी है। लेकिन दलित बस्ती के लिए यह आवश्यक है।

शैलेश गिरि फोटो 25 सीपीआर 6

यहां ग्रामीणों के श्रम दान से साफ सफाई कराई गई है। मनरेगा योजना से दो हजार पेड़ लगाया गया है। इसके चारो सो¨लग कराने के साथ पार्क बनाने की योजना है। हालाँकि इसकी भुगतान अभी नहीं हुई है। जिससे कई मजदूरों के पैसे बकाया पड़ा है। यहां 7 वार्ड में नल जल योजना चल रही है। लेकिन शौचालय की शुरुआत नहीं हो सकी है। वही नरेगा योजना से बांध और पोखरा की सफाई की गई है।

विजेन्द्र पुरी बोले मुखिया

मनरेगा कार्य योजना से ही दो हजार पेड़ नगडीहां ब्रह्म स्थान पर लगाए गए हैं। लगभग 15 लाख की मनरेगा योजना से अन्य काम कराए गए हैं। नल जल योजना पंचायत के 7 वार्डों में प्रगति पर है। यहां शौचालय की शुरुआत नहीं की गई है। लेकिन जल्द ही शुरू किया जाएगा।

मुखिया मनदेव चौधुर इनसेट करें :

करही पंचायत एक नजर :

पंचायत की कुल आबादी: 13 हजार

राजस्व ग्राम: 4

आंगनबाड़ी केन्द्र: 7

उप स्वास्थ्य केन्द्र: 1

विद्यालय : 7

सक्रिय मनरेगा मजदूरों की संख्या: 172


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.