Move to Jagran APP

इंटर परीक्षा में जूता पहनकर नहीं आएंगे परीक्षार्थी

बिहारशरीफ : 6 फरवरी से शुरू होने जा रही इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर सोमवार को स्थानीय टाउन हॉल में

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 11:47 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 11:47 PM (IST)
इंटर परीक्षा में जूता पहनकर नहीं आएंगे परीक्षार्थी
इंटर परीक्षा में जूता पहनकर नहीं आएंगे परीक्षार्थी

बिहारशरीफ : 6 फरवरी से शुरू होने जा रही इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर सोमवार को स्थानीय टाउन हॉल में प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारियों, केन्द्राधीक्षकों व पुलिस पदाधिकारियों को ब्री¨फग करते हुए डीडीसी राकेश कुमार ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार परीक्षा में किसी भी स्तर पर कदाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस बार परीक्षा में कुल 52115 परीक्षार्थियों के लिए कुल 46 केन्द्र बनाए गए हैं। जिला मुख्यालय में 38, हिलसा अनुमंडल में 5 तथा राजगीर में 3 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इसके अलावा छात्राओं के लिए 18 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। 500 गज की परिधि में धारा 144 लागू रहेगा। इस दौरान आसपास के सभी फोटो स्टेट की दुकानें भी बंद रहेगी। इस मौके पर सभी दंडाधिकारी, केन्द्राधीक्षक के अलावा पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

----------------------

9.20 बजने के बाद नहीं होगी परीक्षा में इंट्री डीडीसी ने स्पष्ट शब्दों में सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व केन्द्राधीक्षकों को निद्रेश दिया है कि परीक्षा शुरू होने से दस मिनट पहले तक ही परीक्षार्थियों को इंट्री की अनुमति रहेगी। यानी पहली पाली में 9.30 बजे से परीक्षा शुरू होगी तो परीक्षार्थियों को हर हाल में 9.20 बजे तक प्रवेश कर जाना है। इसके बाद किसी भी हाल में परीक्षा में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।

------------------------

प्रवेश द्वार व परीक्षा कक्ष में वीक्षक करेंगे परीक्षार्थियों की जांच परीक्षा भवन में प्रवेश करने से पहले व परीक्षा कक्ष में वीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी हाल में परीक्षार्थियों के साथ चिट-पुर्जें व इलेक्ट्रोनिक्स गजट न जाने पाए। पकड़े जाने पर परीक्षार्थियों के साथ वीक्षक पर भी कार्रवाई होगी।

---------------------------

25 परीक्षार्थी पर होंगे एक वीक्षक

इस बार 25 परीक्षार्थियों के लिए एक वीक्षक को प्रतिनियुक्ति किया गया है। इसके साथ ही एक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी बैठेंगे। केन्द्राधीक्षक व वीक्षक यह सुनिश्चित कर लेंगे कि किसी भी हाल में आसपास या आगे पीछे बैठने वाले बच्चों का प्रश्न सेट मैच नहीं होनी चाहिए।

--------------------

दंडाधिकारी की मौजूदगी में ही खोले जाएंगे प्रश्न पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि प्रश्न पत्र दंडाधिकारी की मौजूदगी में दस मिनट पहले खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि समय से दंडाधिकारी नहीं पहुंच पाते हैं इस कारण प्रश्न पत्र केन्द्राधीक्षक को ही खोलना पड़ता है। ऐसे में गड़बड़ी होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए केन्द्राधीक्षक निश्चित ही समय पर उपस्थित रहे।

-----------------

वीक्षक को परीक्षार्थियों के चिट-पुर्जे की जांच का देना होगा सर्टिफिकेट

इस बार परीक्षा के नए नियमानुसार वीक्षकों को परीक्षार्थियों के साथ चिट-पुर्जे व किसी प्रकार की इलेक्ट्रोनिक्स गजट नहीं होने का सर्टिफिकेट देना होगा। इसके बावजूद यदि किसी प्रकार के आपत्तिजनक वस्तुएं पाए गए तो वीक्षक पर सख्त कार्रवाई होगी।

-----------------

सभी केन्द्रों पर इस बार डीएपी की होगी प्रतिनियुक्ति : एसपी एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने कहा कि इस बार किसी भी केन्द्र पर होमगार्ड की जगह डीएपी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा सभी केन्द्रों पर दो महिला पुलिस कर्मी भी तैनात रहेंगी। पुलिस पदाधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ जुटे रहने के अलावा उन्हें किसी तरह की अफवाह से बचने के साथ किसी प्रकार का कोई बयान देने से परहेज करने का निर्देश दिया है।

----------------------

चार से सात स्टैटिक दंडाधिकारी की होगी प्रतिनियुक्ति परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर चार से सात स्टैटिक दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस बार इंटर परीक्षा में कुल 234 स्टैटिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति किए गए हैं। परीक्षा के स्वच्छ संचालन के लिए 13 गश्ती दल, 12 उड़नदस्ता दल, 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है जो लगातार भ्रमणशील रहेंगे।

----------------

केन्द्राधीक्षकों को देनी होगी हर दिन रिपोर्ट

सभी केन्द्राधीक्षकों को हर दिन संध्या 6 बजे तक उस दिन के परीक्षा के आयोजन से संबंधित रिपोर्ट प्रतिवेदन डीएम के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। परीक्षा के स्वच्छ संचालन व सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए जिला नियंत्रण कक्ष चालू रहेगा। जिसका दूरभाष सं. 06112-235288 है। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में डीईओ रहेंगे।

----------------

दो पालियों में होगी परीक्षा

इंटर की परीक्षा हर दिन दो पालियो में होगी। पहली पाली 9.30 से 12.45 बजे तथा दूसरी पाली 1.45 बजे से 5 बजे तक संचालित होगी। प्रत्येक पाली के प्रारंभ में 3 घंटे के अतिरिक्त 15 मिनट का कूल ऑफ टाइन परीक्षार्थियों को दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.