Move to Jagran APP

खींच गया नालंदा विवि के निकट के गांवों के विकास का खाका

बिहारशरीफ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर नालंदा विश्वविद्यालय के आसपास के पथरौरा, गरौर, पिलखी व

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 10:21 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:21 PM (IST)
खींच गया नालंदा विवि के निकट के गांवों के विकास का खाका
खींच गया नालंदा विवि के निकट के गांवों के विकास का खाका

बिहारशरीफ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर नालंदा विश्वविद्यालय के आसपास के पथरौरा, गरौर, पिलखी व मेयार पंचायत के लिए विभिन्न योजनाओं का प्रस्ताव तैयार करने की कार्रवाई पिछले दिनों शुरू हुई थी। इस संबंध में पहले ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों से जिला प्रशासन ने सुझाव मांगा था। उसी कड़ी के तहत बुधवार को नगर पंचायत राजगीर के मध्य विद्यालय महादेवपुर में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ डीएम ने बैठक की। वहीं प्रस्ताव के संबंध में अब तक क्या कार्रवाई स्थानीय पदाधिकारियों ने की है, उसकी समीक्षा भी बैठक में की गई। इस संबंध में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि पूर्व में मेयार एवं पिलखी में उच्च विद्यालय की स्थापना करने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग को मंत्रालय भेजने का निर्देश दिया गया था। डीआरडीए के कार्यपालक अभियंता को पथरौरा, गरौर, पिलखी व मेयार पंचायत के सभी तालाब एवं पैन के जीर्णोद्धार के लिए प्राक्कलन बनाने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग ने उक्त चारों पंचायतों के सड़क निर्माण, मरम्मत की 22 योजनाओं का प्रस्ताव विभाग को भेजा है। इसमें से दो योजनाएं विभाग से स्वीकृत हो गई है। इन योजनाओ का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। इन चारों पंचायतों में 20 नए आंगनबाड़ी केंद्र भवन बनाने की आवश्यकता पूर्व की बैठक बताई गई थी। जिलाधिकारी ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को उन प्रस्तावों की समीक्षा कर उसकी रिपोर्ट देने को कहा गया। वहीं गरौर, पिल्खी तथा मेयार में पंचायत सरकार भवन निर्माण का प्रस्ताव जनप्रतिनिधियों ने दी। डीएम ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को उक्त प्रस्तावों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मेयार पंचायत के चन्द्रशेखर नगर एवं कंचनपुर महादलित टोला में सामुदायिक भवन सह वर्कशेड के निर्माण का प्रस्ताव दिया गया। जिलाधिकारी इसके लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दी। इस अवसर पर डीएम ने जनप्रतिनिधियों से संबंधित पंचायत में चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी एक के बाद एक से ली।

loksabha election banner

इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक में अपर समाहर्ता नौशाद अहमद, डीआरडीए निदेशक संतोष कुमार श्रीवास्तव, अनुमंडल पदाधिकारी तथा भूमि सुधार उप समाहर्ता राजगीर, आपदा प्रबंधन शाखा प्रभारी संजय कुमार, वरीय उप समाहर्ता प्रमोद कुमार सहित सभी पंचायतों के मुखिया तथा अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.