Move to Jagran APP

हरनौत के हसनचक में फिर मिला डेंगू का मरीज, विभाग अलर्ट

बिहारशरीफ। बरसात आते ही जिले में डेंगू ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। हाल के दिनों में अब तक विभिन्

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 05:42 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 05:42 PM (IST)
हरनौत के हसनचक में फिर मिला डेंगू का मरीज, विभाग अलर्ट
हरनौत के हसनचक में फिर मिला डेंगू का मरीज, विभाग अलर्ट

बिहारशरीफ। बरसात आते ही जिले में डेंगू ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। हाल के दिनों में अब तक विभिन्न इलाके से पांच डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। रविवार को हरनौत के हसनचक डिहरी पंचायत में 24 वर्षीय धूरी पासवान में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। इस बात की पुष्टि सिविल सर्जन डॉ. यूपी वर्मा व हरनौत पीएचसी प्रभारी डॉ. अरविन्द कुमार ने की है। इधर डेंगू के एक और मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमे में खललबी मच गई है। सिविल सर्जन ने खुद प्रभावित इलाका हसन चक, कल्याण विगहा के शू¨टग रेंज आदि जगहों पर फॉ¨गग कराया। सीएस ने कहा कि प्रभावित इलाकों के अलावा अन्य जगहों पर भी फॉ¨गग कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। पीएचसी प्रभारी डॉ. अरविन्द ने बताया कि धूरी पासवान एनटीपीसी बाढ़ में नौकरी करता है। वहीं पर उसे डेंगू हुआ था। बीमार होने पर वह घर आया और बिहारशरीफ में आकर उसने अपना इलाज कराया। जांच के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजेटिव पाई गई। इसके बाद उसके परिजन बिहारशरीफ के निजी क्लीनिक में इलाज कराने चले गए। उन्होंने बताया कि मरीज खतरे से बाहर है लेकिन मरीज की मॉनीट¨रग की जा रही है।

loksabha election banner

बीमारी फैलने पर स्वास्थ्य विभाग की टूटती है ¨नद्रा : डेंगू का लक्षण मिलते ही स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो जाती है। एक सप्ताह पहले सरमेरा में डेंगू का एक मरीज मिलने तथा उससे पहले चंडी में दो और इस्लामपुर व नूरसराय में डेंगू के मरीज मिलते ही विभाग हरकत में आई और छिड़काव कराने में जुट गई। बताया जाता है कि यदि विभाग पहले ही छिड़काव शुरू कर देती तो इस समस्या से बहुत हद तक निजात मिल जाता पर आग लगने के बाद ही विभाग कुआं खोदने का काम करती है।

कहते हैं अधिकारी :

डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते ही जिले के तमाम पीएचसी व एपीएचसी में छिड़काव कराने का आदेश जारी किया गया है। प्रभावित इलाकों में सबसे पहले इस कार्य को करने को कहा गया। साथ ही अन्य जगहों पर जहां जलजमाव की स्थिति हो वहां पर तत्काल छिड़काव कराने को कहा गया है। इसके अलावा सभी पीएचसी प्रभारियों को डेंगू जैसी बीमारी की जानकारी मिलने पर तत्काल उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

डॉ. उपेन्द्र प्रसाद वर्मा

सिविल सर्जन, नालंदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.