Move to Jagran APP

वेतन को लेकर सफाई कर्मियों ने नगर परिषद आफिस में ताला जड़ किया हंगामा

हिलसा (नालंदा) : हिलसा नगर परिषद की सफाई का कार्य ठेकेदारी पर  दिया गया है तब से नगर की सफाई व्यवस्थ

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 09:29 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 09:29 PM (IST)
वेतन को लेकर सफाई कर्मियों ने नगर परिषद आफिस में ताला जड़ किया हंगामा
वेतन को लेकर सफाई कर्मियों ने नगर परिषद आफिस में ताला जड़ किया हंगामा

हिलसा (नालंदा) : हिलसा नगर परिषद की सफाई का कार्य ठेकेदारी पर  दिया गया है तब से नगर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है।  कभी वेतन बढ़ाने तो कभी  सेवा  नियमित करने  की मांग को लेकर बीते  दो महीने  में सफाईकर्मियों की दो बार हड़ताल हो चुकी है। बीते शुक्रवार से  हड़ताल पर गए सफाईकर्मियों ने  शनिवार को हिलसा नगर परिषद के मुख्य गेट में तालाबंदी कर दिया और नगर परिषद के कार्यालय परिसर में  मरा हुआ सांप एवं बिल्ली फेंक  कर गंदगी फैला दी।  सफाईकर्मियों के  इस कार्य का विरोध करने आए नगर परिषद के  प्रधान सहायक अलबेला प्रसाद के साथ सफाईकर्मियों ने धक्का-मुक्की की।  इसी क्रम में नगर विकास एवं आवास विभाग के संयुक्त सचिव सहायक निदेशक  नालंदा  जिला के नोडल पदाधिकारी  अपनी  कार से योजनाओं की समीक्षा करने के लिए नगर परिषद कार्यालय पहुंचे।  लेकिन मुख्य गेट पर ही तालाबंदी रहने के कारण अंदर नहीं जा सके।  मुख्य गेट पर ही उन्होंने सफाई कर्मियों की बातों को सुना और सफाई अभिकर्ता के साथ बात कर समस्या का समाधान निकालने का आश्वासन दिया। तब जाकर सफाई कर्मियों ने मुख्य गेट का ताला खोला।  सफाईकर्मियों ने कहा कि सफाई ठेकेदार के द्वारा  उन्हें जनवरी माह का वेतन नहीं दिया जा रहा है। वेतन नहीं मिलने से भुखमरी एवं अन्य  तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  हालांकि बाद में संयुक्त सचिव सह  सहायक निदेशक के प्रयास से मंगलवार तक  जनवरी माह का वेतन दे दिए जाने का आश्वासन  अभिकर्ता के द्वारा दिए जाने पर सफाईकर्मियों ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है।

loksabha election banner

.........................

पूर्व उप मुख्य पार्षद  ने कहा- अब 8.50 खर्च करने पर भी शहर में गंदगी का अंबार

हिलसा नगर परिषद के पूर्व उप मुख्य पार्षद मुकेश कुमार एवं अन्य वार्ड पार्षदों ने आरोप लगाया कि हिलसा नगर परिषद की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से फेल हो गई है। पहले प्रति माह जहां 4 लाख 50 हजार रुपए में हिलसा नगर परिषद की सफाई हो जाती थी।  वहीं अब 8 लाख 50 हजार रुपये खर्च करने के बाद भी नगर परिषद में गंदगी का अंबार लगा हुआ है।  अभिकर्ता को डोर टू डोर सूखा एवं गीला कचरा संग्रह करने,  संग्रह किए गए कचरे को निष्पादित करने का कार्य करना है।

.......................

10 माह से नहीं हुई नगर परिषद बोर्ड की बैठक

हिलसा नगर परिषद के बोर्ड की बैठक बीते 10 महीने से नहीं हुई है जो कि एक गंभीर बात है। पूर्व उप मुख्य पार्षद मुकेश कुमार ने कहा कि नगर परिषद की हालत काफी दयनीय है। स्थिति यह है कि बीते 10 माह से  हिलसा नगर परिषद के बोर्ड की एक भी बैठक नहीं हुई है। जिससे विकास का कार्य पूरी तरह से अवरुद्ध है। बोर्ड मनमाने तरीके से योजना का चयन एवं कार्य आवंटन किया जा रहा है।  कार्यालय में कमरे खाली रहने के बाद भी मनमाने तरीके से चेंबर एवं अन्य सामानों पर फिजूलखर्ची एवं लूट खसोट किया जा रहा है।

......................

बाइक पर कुर्सी ले जाते प्रधान सहायक की फोटो वायरल

हिलसा नगर परिषद  के प्रधान सहायक अलबेला प्रसाद सोशल साइट्स पर वायरल एक फोटो को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं।  उसको देख कर लोगों के कमेंट्स भी सुर्खियां पा रहा है।  वायरल फोटो के संदर्भ में कहा जा रहा है कि  प्रधान सहायक अलबेला प्रसाद अपनी मोटरसाइकिल पर नगर परिषद कार्यालय से तीन कुर्सियां डेली बेसिस पर काम करने वाले सहयोगी के साथ अपने घर ले गए।  वायरल फोटो के संदर्भ में यह भी बताया जा रहा है कि यह घटना शुक्रवार शाम की है।  प्रधान सहायक  अलबेला प्रसाद गाड़ी चला रहे थे और उनके पीछे बैठा  नगर परिषद में डेली बेसिस पर काम करने वाला  रंजीत कुमार  तीन कुर्सी अपने सर के ऊपर रखे हुए था।  संदाली हॉस्पिटल के पास पहुंचे ही थे कि किसी ने  पीछे से गाड़ी सहित उनकी तस्वीर उतार ली और फेसबुक पर फोटो अपलोड कर दी।

..................

संयुक्त सचिव ने की योजनाओं की समीक्षा

नगर विकास एवं आवास विभाग के संयुक्त सचिव सहायक निदेशक ने शनिवार को हिलसा नगर परिषद कार्यालय में  नगर क्षेत्र में चल रही विविकास  योजना  एवं कार्यों की समीक्षा की।  हालांकि उनका ज्यादा समय आज सफाई कर्मियों के वेतन, हड़ताल  आदि समस्याओं को  सुलझाने में ही बीत गया।

.....................

बैठक कर सीएम के आगमन की तैयारियों पर चर्चा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हिलसा आगमन को लेकर जहां जनता दल यू तैयारियों में जुटा है।  वहीं नगर परिषद भी नगर को साफ-सफाई  को लेकर अपनी तैयारियों में लग गया है। इसी सिलसिले में शनिवार को हिलसा नगर परिषद के सशक्त कमेटी की बैठक हुई।  मुख्य पार्षद जयंती देवी की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में उप मुख्य पार्षद विजय कुमार, सदस्य वार्ड पार्षद  रेखा देवी, वीणा देवी, गोरे लाल, कार्यपालक पदाधिकारी डॉ प्रियंका गुप्ता, नगर प्रबंध अभया प्रिया उपस्थित थीं।

...............

मंगलवार तक दे दिया जाएगा सफाईकर्मियों को वेतन

नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी डॉ प्रियंका  ने कहा कि सफाईकर्मियों की हड़ताल समाप्त हो गई है।  इन्हें मंगलवार तक वेतन दे दिया जाएगा।  अभिकर्ता के द्वारा कचरा निस्तारण नहीं करने के संदर्भ में कहा कि  उसे अभी नगर परिषद के द्वारा  उपलब्ध नहीं कराया  जा सका है।  मेरी जगह उपलब्ध करा दिया जाएगा। प्रधान सहायक के कुर्सी ले जाने वाले वायरल फोटो के संदर्भ में कहा कि  जांच कर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.