Move to Jagran APP

दामोदरपुर के आक्रोशित ग्रामीणों ने दूसरे दिन भी बीडीओ का किया घेराव

नालंदा बिना चुनाव करवाए ही वार्ड क्रियान्वयन समिति के सचिव एवं सदस्य के नाम बैंक में खाता खुलवाने का प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा आदेश दिए जाने का मामला में आक्रोशित सैकड़ों ग्रामीणों ने लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बीडीओ कार्यालय का घेराव किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 11:37 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 06:17 AM (IST)
दामोदरपुर के आक्रोशित ग्रामीणों ने  दूसरे दिन भी बीडीओ का किया घेराव
दामोदरपुर के आक्रोशित ग्रामीणों ने दूसरे दिन भी बीडीओ का किया घेराव

नालंदा : बिना चुनाव करवाए ही वार्ड क्रियान्वयन समिति के सचिव एवं सदस्य के नाम बैंक में खाता खुलवाने का प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा आदेश दिए जाने का मामला में आक्रोशित सैकड़ों ग्रामीणों ने लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बीडीओ कार्यालय का घेराव किया। बीडीओ राजदेव प्रसाद रजक द्वारा एफआईआर दर्ज करा कर जेल भेज देने की धमकी देने पर आक्रोशित ग्रामीण अनुमंडल पदाधिकारी विवेक रंजन मैत्रय से मिल कर न्याय की गुहार लगाई। अनुमंडल पदाधिकारी श्री मैत्रय ने बीडीओ एवं थानाध्यक्ष की मौजूदगी में आक्रोशित ग्रामीणों को न्याय देने का आश्वासन दिया। सोमवार को दोनों पक्षों को बुलाया गया है।मामला हिलसा प्रखंड के कोरावां पंचायत के दामोदरपुर के वार्ड संख्या सात का है। ग्रामीणों ने कहा कि बीते 26 अगस्त 19 को वार्ड क्रियान्वयन समिति के सचिव एवं सदस्य पद के लिए चुनाव होना था। उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रांगण में काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। निर्धारित समय के कुछ देर बाद ही चुनाव कराने के लिए पंचायत के ग्राम सेवक अमरनाथ प्रसाद एवं वार्ड सदस्य विजय कुमार आए थे। आने के बाद ग्राम सेवक अमरनाथ प्रसाद एक रजिस्टर पर ग्रामीणों की उपस्थिति के लिए हस्ताक्षर एवं अंगूठे का निशान लेने लगे थे। ग्रामीणों का आरोप है कि उस समय तकरीबन 80 लोगों का हस्ताक्षर हुआ ही होगा कि ग्रामसेवक रजिस्टर लेकर वहां से जाने लगे। पूछे जाने पर कहे कि चुनाव हो गया है। जबकि वार्ड क्रियान्वयन समिति से संबंधित कोई प्रक्रिया पूरी नहीं की गई थी। जिसके विरोध में उसी दिन वार्ड संख्या 7 के आक्रोशित ग्रामीणों ने हिलसा पहुंचकर प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय का घेराव किया था। उसके बाद से अब नहीं कराया गया है। जबकि पंचायत सेवक अमरनाथ प्रसाद ने 26 अगस्त 19 के अगले दिन ही चुनाव को रद्द करने की अनुसंशा बीडीओ को कर दी थी। इधर आज शुक्रवार को ग्रामीणों को जैसे ही पता चला कि बिना चुनाव कराए ही वार्ड क्रियान्वयन समिति के सचिव एवं सदस्य के नाम से बैंक में खाता खोलने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी ने आदेश दे दिया है, आक्रोशित हो गए। आक्रोशित ग्रामीण अपराहन में एक बार पुन: हिलसा पहुंचकर प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय को घेर लिया। लेकिन ग्रामीणों की बात को सुनने के लिए न तो प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यालय में उपलब्ध थे और ना ही किसी प्रखंड कार्यालय कर्मी ने ग्रामीणों के आवेदन को स्वीकार किया। जिसके बाद आक्रोशित ग्रामीण विधायक शक्ति सिंह के पास पहुंच गए।

loksabha election banner

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी राजदेव प्रसाद रजक ने कहा कि थानाध्यक्ष चिकसौरा एवं पंचायत सचिव अमरनाथ प्रसाद के रिपोर्ट के आधार पर वार्ड सदस्य के सचिव एवं अन्य कार्यकारिणी सदस्य का चुनाव कर लिया गया था। उसके आलोक में बैंक में खाता खुलवाने का आदेश दिया हूं। उस समय चुनाव नहीं होने की बात कहे जाने पर कहा कि ग्रामीणों में आक्रोश ना भड़क जाए इसलिए चुनाव को गोपनीय रखा गया था।अनुमंडल पदाधिकारी विवेक रंजन मैत्रय ने कहा कि लोकल राजनीति के कारण वहां चार बार चुनाव की प्रक्रिया अपनाई गई है। किसी कार्य के लिए एक ही वार्ड में बार- बार चुनाव कराना संभव नहीं है। ग्रामीणों के बीच शांति व्यवस्था को बहाल रखने के लिए प्रयास किया जा रहा है। सोमवार को दोनों पक्षों को बुलाया गया है। गांव में योजनाओं का क्रियान्वयन संबंधित विभाग से कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.