जागरण टीम हरनौत/ सरमेरा (नालंदा): ग्राम पंचायत तथा ग्राम कचहरी के लिए आठवें चरण में बुधवार को हरनौत एवं सरमेरा प्रखंड में बुधवार को शांतिपूर्ण चुनाव करा लिए गए।

हरनौत प्रखंड में 65.22 प्रतिशत तथा सरमेरा में 61.08 प्रतिशत औसत मतदान हुआ। हरनौत प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी रवि कुमार ने बताया कि सभी 16 पंचायतों में 216 वार्ड क्षेत्र के लिए 221 मतदान केंद्रों पर शांति पूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव हुआ। यहां पुरुष मतदान का प्रतिशत 62.78 रहा, जबकि महिला मतदान का प्रतिशत 67.9 रहा।

सरमेरा की आठ पंचायतों के लिए 116 वार्ड क्षेत्रों के लिए 117 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए। यहां पुरुष मतदान का प्रतिशत 60.08 तथा पुरुष मतदान का प्रतिशत 60.13 रहा।

इसी के साथ ग्राम पंचायत के मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य तथा जिला परिषद सदस्य पद के लिए किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में तथा ग्राम कचहरी के सरपंच एवं पंच के उम्मीदवारों का किस्मत मतपेटिकाओं में बंद हो गए। इन दोनों प्रखंडों के चुनाव नतीजे कल 26 नवंबर को आ जाएंगे।

मतदान के दौरान कहीं-कहीं झड़पें हुई।

हरनौत के कोइलावां पंचायत के बूथ नंबर 51, सामुदायिक भवन करीम चक बलवा पर गांव में मतदान के दौरान धक्का-मुक्की हुई। यहां वार्ड सदस्य के एक प्रत्याशी द्वारा मतदान केंद्र के अंदर अपना एजेंट भेज दिया था। दूसरे प्रत्याशी ने इसका विरोध किया। इसी में धक्का-मुक्की हुई। कुछ देर बाद सब ठीक हो गया।

..........

बराह के सिरसी व किचनी में मामूली विवाद

.......

बराह पंचायत के सिरसी गांव में बूथ नंबर चार पर फर्जी मतदान में अधिक दावेदारी को लेकर के दो पक्ष भिड़ गए। वहां एसडीएम के पहुंचने पर मामला शांत हुआ, लेकिन पक्षपात का आरोप लगा करीब दो दर्जन महिला-पुरुष कल्याण बिगहा ओपी पर आकर हंगामा किया। रामसंघ डीहरा में देर शाम तक मतदान होने की सूचना पर वहां भी एसडीएम पहुंच गए। किचनी में भी मामूली विवाद के बाद मतदान शांतिपूर्ण हुआ।

सरमेरा में एसडीएम कुमार अनुराग एवं डीएसपी ने सुबह सात बजे से ही प्रखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों पर जाकर स्थिति का जायजा लिया।

......

टाल क्षेत्र पहुंचकर डीएम ने जीता वोटरों का भरोसा

............

जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने टाल क्षेत्र के पुरानी इसुआ गांव पहुंच कर मलावां, मीरनगर, इसुआ, केनार आदि गांवों के मतदान केंद्रों पर मतदान का जायजा लिया। चेरो पंचायत की बूथ संख्या 1,2,3,4,20,21,22 एवं 23 पर जाकर मतदाताओं से बात की। उन्होंने गांव वालों से अपना मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

कहा, आप लोग निर्भीक होकर मतदान करें। अगर किसी प्रकार की कोई परेशानी या दिक्कत है तो हमें अवश्य बताएं। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आपके साथ हैं।

..........

सुबह में सुस्त, दिन चढ़ते मतदान की रफ्तार बढ़ी

........

सुबह में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या कम रही। नाहुब गांव की बूथ संख्या 49 एवं 48 ,47,43,44 पर लम्बी कतार नहीं दिखी। दिन चढ़ने के साथ ही मतदाताओं की आमद भी बढ़ती गई।

थानाध्यक्ष विवेक कुमार लाउडस्पीकर का उपयोग कर मतदान केंद्रों पर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे।

Edited By: Jagran