Move to Jagran APP

कबाड़ गोदाम में भीषण अगलगी से 50 लाख का नुकसान

बिहारशरीफ : लहेरी थाना क्षेत्र के एनएच 31 के समीप स्थित कबाड़ के गोदाम में बुधवार को अचानक भीषण आग लग

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 12:33 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 12:33 AM (IST)
कबाड़ गोदाम में भीषण अगलगी से 50 लाख का नुकसान
कबाड़ गोदाम में भीषण अगलगी से 50 लाख का नुकसान

बिहारशरीफ : लहेरी थाना क्षेत्र के एनएच 31 के समीप स्थित कबाड़ के गोदाम में बुधवार को अचानक भीषण आग लग गई, जिससे देखते ही देखते गोदाम में रखे लाखों रुपये की सम्पत्ति जलकर खाक हो गई। उक्त कबाड़ की गोदाम सतीश कुमार वाडेकर की है, जो थाना क्षेत्र के रामचंद्रपुर का निवासी है। गोदाम से निकल रही आग की लपटें को देख वहां आस पास रहने वाले लोगों की भारी भीड़ इकट्ठी हो गई। इस बीच घटना की सूचना लहेरी थाना व फायर ब्रिगेड को दी गई । सूचना मिलते ही एसपी नीलेश कुमार, एसडीओ जनार्दन प्रसाद अग्रवाल, लहेरी थानाध्यक्ष मौके पर पहुंच गए। इधर गोदाम के पास लगी भीड़ तुरंत आग बुझाने में जुट गई। इसी बीच फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी मौके पर पहुंच गई, जिसके बाद कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया। पर तब तक कबाड़ की गोदाम में रखे लाखों रुपये मूल्य की सम्पत्ति जलकर खाक हो चुकी थी। पीड़ित ने बताया कि वह घर पर थे तभी किसी ने गोदाम में आग लगने की सूचना दी। जब तक मैं गोदाम पहुंचा तब तक सब कुछ जलकर खाक हो चुका था। इस आगजनी में कागज, किताब, कार्टन, 4 ऑटो, 11 लाख की मशीन सहित अन्य समान जलकर खाक हो गया। इससे करीब 50 लाख से अधिक का नुकसान हुआ है। थानाध्यक्ष ने बताया कि आग कैसे लगी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट रहे वाईल्ड लाइफ सफारी जू में लगी आग होली के दिन ही गुरुवार को सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट, निर्माणाधीन वाइल्ड लाइफ सफारी जू के जंगल झाड़ में अचानक आग लग गई। यह आग सफारी के कंस्ट्रक्शन में जुटे कुमार हाईट प्रा0 लि0 निर्माण एजेंसी कार्यालय सह स्टोर कैंप के पिछले हिस्से में स्थित लगभग 200 मीटर भीतर के झाड़ियों में लगी थी। इस क्रम में आसमान में उठती आग की विशाल लपटें तथा धुएं के गुबारे को दूर से ही देखा जा सकता था। जिसकी सूचना पाकर वन विभाग के अधिकारी व कर्मी घटनास्थल पर पहुंच तो गए। मगर आग बुझाने के समुचित संसाधनों के अभाव में वे असहाय नजर आए। तब सूचना पाकर वहां पहुंची दो फायर ब्रिगेड वाहनों के कर्मियों ने आग बुझाने का प्रयास किया। करीब एक घंटे तक चले फायर ब्रिगेड के मशक्कत के दौरान आग पर काबू पा लिया गया। मगर इसमें संरक्षित सैकड़ों की संख्या में हिरणों व अन्य के हताहत होने की सूचना नहीं है।

loksabha election banner

ज्ञातव्य हो कि सोनागिरी पर्वत के तलहटी में 1992 मे बनाये गये हिरणों के प्रजनन केन्द्र सह मृग विहार को वन्यजीव प्राणियों के सफारी के रुप मे विकसित करने की चाहत के मद्देनजर, वर्ष 17 जनवरी 2017 को मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने राजगीर वाईल्ड लाईफ जू सफारी का शिलान्यास रिमोट दबाकर किया था। उन्होंने उस समय कहा था कि, इस सफारी को कुल 191 हेक्टेयर क्षेत्रफल मे विकसित किये जा रहा है। जिसमें 72 हे0 क्षे0 का पुराना मृग विहार सह प्रजनन केन्द्र भी समाहित हैं।

वर्तमान में यह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट सह महात्वाकांक्षी परियोजना के तहत कुल 191.12 हेक्टेयर मे वाईल्ड लाईफ जू सफारी निर्माण के क्रम मे चारदीवारी का कार्य जोर शोर से जारी है । जिसे लगभग 60 करोड़ की लागत से निर्धारित 191.12 हेक्टेयर मे, 2019-20 तक सफारी का निर्माण कर संचालन का किया जाना लक्षित है। फिलहाल आउटर व इन्क्लोजर चारदीवारी के निर्माण में एजेंसी के 15 उच्च व निम्न पदाधिकारियों की देख रेख मे किया जा रहा है। वहीं 200 से भी अधिक मजदूर युद्ध स्तर पर लगे हुए हैं। इस क्रम मे दर्जनों की संख्या मे जे सी बी, ट्रैक्टर तथा हाईवा जैसे वाहनों से सामग्री की ढुलाई तथा आपूर्ति कराई जा रही है।

जिसमें शेर, बाघ, भालू, तेंदूआ, हिरण आदि वन्यजीव प्राणियों के बाड़े बनाये जाने हैं। और उसी क्षेत्र के हिस्से में आग लग गई।इस आगलगी में जंगली बांस के झुरमुट तथा झाड़ियां खाक तो हुई हीं। वहीं विभिन्न किस्मों की अनेक जड़ी बूटियां तथा पेड़ पौधों के स्वाहा हो जाने की संभावना जताई जा रही है। वहीं आखिर आग लगी कैसे। अभी तक वन विभाग के अधिकारियों की तरफ से इसके कारणों पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.