Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर को प्लास्टिक मुक्त करने की बनेगी कार्य योजना

शहर को प्लास्टिक मुक्त करने की कार्ययोजना बनेगी। इसकी पहल एक संगोष्ठी के माध्यम से होगी। इसमें विशेषज्ञ बुद्धिजीवी एवं एकेडमिक लोगों की मौजूदगी रहेगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 02:55 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 02:55 PM (IST)
मुजफ्फरपुर को प्लास्टिक मुक्त करने की बनेगी कार्य योजना
मुजफ्फरपुर को प्लास्टिक मुक्त करने की बनेगी कार्य योजना

मुजफ्फरपुर । शहर को प्लास्टिक मुक्त करने की कार्ययोजना बनेगी। इसकी पहल एक संगोष्ठी के माध्यम से होगी। इसमें विशेषज्ञ बुद्धिजीवी एवं एकेडमिक लोगों की मौजूदगी रहेगी। यह घोषणा जिलाधिकारी मो. सोहैल ने की। वे एलएस कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग द्वारा आयोजित संगोष्ठी में विशिष्ट अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस संबंध में शहर को प्लास्टिक मुक्त करने की पहल पर प्रो. अवधेश कुमा सिंह ने जिज्ञासा जताई थी।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि प्लास्टिक मानव जाति के लिए सबसे बड़ा खतरा है। हम माइक्रो प्लास्टिक को पानी, सब्जी व अन्य खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल करते हैं और पता भी नहीं चलता है। नतीजा यह होता है कि वो खून के रास्ते निकल नहीं पाता। यही कैंसर का कारण बनता है। अब जागरुकता के कारण तंबाकू का इस्तेमाल कम होता है। इससे मुंह का कैंसर कम हो गया है। लेकिन, शरीर में कैंसर का खतरा बढ़ गया है।

कहा कि दुनिया में प्रति मिनट 10 लाख बोतल पानी की खपत होती है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक के विविध उत्पादों के नष्ट होने में सैकड़ों साल लग जाते हैं।

सच यही है कि प्लास्टिक हमारे जीवन शैली में शामिल हो गया है।

कुलपति डॉ. अमरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि जागरुकता से ही शहर व समाज को प्लास्टिक मुक्त कर सकते हैं। हमें सूती कपड़ों को पहनने व जूट के बैग का उपयोग करना चाहिए। किसी कीमत में पॉलीस्टर का कपड़ा नहीं पहनना चाहिए।

मुख्य वक्ता विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मिथिलेश कुमार थे। संचालन मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. एनएन मिश्रा ने कि या। अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार सिंह ने की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.