मधुबनी (बाबूबरही), जासं। बाबूबरही में नामांकन की प्रक्रिया में महिलाओं ने कई पदों पर पुरूषों से अधिक रूचि दिखाई है। लिहाजा इनकी पसंद पंच परमेश्वर बनने, पंचायत समिति सदस्य तथा ग्राम पंचायत सदस्य बनने की ओर अधिक रही है। बता दें कि बाबूबहरी में विभिन्न पदों के लिए नामांकन के अंतिम दिन कुल 615 पदों के विरूद्व 2092 लोगों ने नामांकन किया। जिसमें महिलाओं की संख्या 1103 व पुरूषों की संख्या 989 है। सरपंच के पंच पद पर 276 महिलाएं व 212 पुरूष, ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 581 महिलाएं व 530 पुरूष तथा पंचायत समिति सदस्य पद पर 97 महिला व 72 पुरूष ने नामांकन किया है।

मुखिया पद पर 90 महिला व 108 पुरूष तथा सरपंच पद पर 59 महिला व 67 पुरूष ने नामांकन किया है। बता दें कि बाबूबरही में मुखिया व सरपंच के 20-20, पंसस के 27 तथा ग्राम पंचायत सदस्य व ग्राम कचहरी पंच के 274-274 पद हैं। नामजदगी पर्चे दाखिल करने में लगे कर्मियों को मंगलवार को संवीक्षा की पूर्व तैयारी करने में लगाया गया था। ये लोग टीपीसी भवन में अपने-अपने कार्यों को पूर्ण करने में लगे दिखे। बता दें कि संवीक्षा की तिथि 16 अक्टूबर तथा नाम वापसी व प्रतीक चिन्ह आवंटन की तिथि 28 अक्टूबर तय है।

पंच के एक पद पर कोई नामांकन नहीं

खजौली। पंचायत आम निर्वाचन चतुर्थ चरण के तहत प्रखंड में ग्राम कचहरी पंच के एक पद पर कोई नामांकन नहीं हो सका। इस कारण प्रखंड में ग्राम कचहरी पंच का एक पद रिक्त रह गया। निर्वाची पदाधिकारी (पं.) सह बीडीओ मनीष कुमार ने बताया कि इनरवा पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या चार, ग्राम कचहरी पंच पद के विरुद्ध किसी ने भी नामांकन प्रपत्र दाखिल नहीं किया। इस कारण इनरवा पंचायत के वार्ड चार, ग्राम कचहरी पंच का पद रिक्त रह गया।

लदनियां में 1485 उम्मीदवारों को मिला चुनाव चिन्ह

लदनियां। सीमावर्ती क्षेत्र लदनियां में पाचवें चरण में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को सभी अभ्यर्थियों को प्रखंड सह अंचल कार्यालय के सभागार में अलग-अलग काउंटर पर चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया। यहां आगामी 24 अक्टूबर को मतदान होना है। नाम वापसी एवं स्कूटनी के बाद विभिन्न पदों के लिए कुल 1485 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। जिसमें मुखिया पद के लिए 103 उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हैं, जबकि 11 ने नाम वापस ले लिया है।

चुनाव मैदान में रहे मुखिया अभ्यर्थियों में महिला की संख्या पुरुष अभ्यर्थी से नौ अधिक है। महिला अभ्यर्थी 56 हैं तो पुरुष अभ्यर्थी 47 हैं। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 120 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिसमें महिला अभ्यर्थी 55 और पुरुष अभ्यर्थी 64 है। वहीं, एक ने नाम वापस ले लिया है। सरपंच पद के लिए 79 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि एक ने नाम वापस ले लिया है। मैदान में रहे अभ्यर्थियों में महिला अभ्यर्थी 39 और पुरुष अभ्यर्थी 41 हैं। वहीं, वार्ड सदस्य पद के लिए 844 उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हैं, जबकि 14 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया है। पंच पद के लिए 360 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। चुनाव मैदान में डटे सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित होते ही चुनावी बयार गरमाने लगा है।