Move to Jagran APP

Unlock 1.0 : इन शर्तों के साथ आप अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट के खाने का उठा सकेंगे आनंद

Unlock 1.0 आठ जून से अनलॉक होने जा रहे होटल मॉल और रेस्टोरेंट। सैनिटाइजेशन व्यवस्था शारीरिक दूरी के पालन और थर्मल स्क्रिनिंग के बीच शुरू होगा कारोबार।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 02:49 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 02:49 PM (IST)
Unlock 1.0 : इन शर्तों के साथ आप अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट के खाने का उठा सकेंगे आनंद
Unlock 1.0 : इन शर्तों के साथ आप अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट के खाने का उठा सकेंगे आनंद

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। लंबे समय से बंद पड़े होटल, रेस्टोरेंट और मॉल आठ जून से गुलजार होंगे। सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए रेस्टारेंट, होटल और मॉल को खोलने की तैयारी जारी है। इसके तहत जिले के 40 छोटे बड़े मॉल, 200 से अधिक होटल और 500 से अधिक रेस्टोरेंट में आठ जून से बहारों की वापसी होगी। रोजाना तकरीबन तीन करोड़ का टर्न ओवर देने वाले मॉल, होटल और रेस्टोरेंट पिछले ढ़ाई माह से बंद पड़े है। इसके चलते संचालकों को रोजाना नुकसान उठाना पड़ रहा था। सरकार के रियायत के बाद संचालकों ने राहत की सांस ली है। हालांकि, संचालन की अवधि को लेकर अबतक कोई दिशा निर्देश नहीं मिलने के चलते मॉल संचालकों में उहापोह है।

loksabha election banner

संक्रमण से बचाव की तैयारी

उत्तर बिहार होटल संचालक संघ अध्यक्ष सह होटल सिमना इंटरनेशनल के एमडी जुनैद खान ने बताया कि होटल और रेस्तरां को आठ जून से खोलने की तैयारियां तेज कर दी गई है। इनमें साफ-सफाई के साथ ही संक्रमण से बचाव की भी पहल जारी है। आठ जून को होटलों व रेस्टोरेंट को खोलने से 24 घंटे पूर्व कमरों को सैनिटाइज कर रखा जाएगा।

25 फीसद लोगों को ही जाने की अनुमति

हॉल और रेस्टारेंट में क्षमता के 25 फीसद लोगों को ही जाने दिया जाएगा। होटल के तमाम कर्मी, कूक, वेटर मास्क, ग्लब्स से लैस रहेंगे। वहीं होटल में प्रवेश करने वालों को भी मास्क रहने पर ही प्रवेश दिया जाएगा। कहा कि जिले के सभी होटल और रेस्टोरेंट, सरकार द्वारा तय मापदंडों का पालन करते हुए खोले जाएंगे। मिठनपुरा स्थित बुद्धा इम्पेरियल बूटिक होटल के एमडी अशोक कुमार ने बताया कि सैनिटाइज व्यवस्था और शारीरिक दूरी के पालन के बीच होटल खुलने को तैयार हैं। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। रेस्टोरेंट में भी शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। बताया कि आयोजन के दौरान भी सरकार के निर्देश का शत-प्रतिशत पालन कराया जाएगा।

तेजी से सज-संवर रहे मॉल

बिग बाजार समेत तमाम मॉल में भी आठ जून से बहारों की वापसी होगी। इसके तहत मॉल को सजाने, संवारने और संक्रमणमुक्त बनाने की तैयारियां तेज हो गई है। बिग बाजार, विशाल मेगामार्ट, कोलकाता बाजार, सिटी लाईफ व डॉट मार्ट समेत तमाम मॉल सरकार के निर्देश का पालन करते हुए कारोबार की तैयारी में लग गए हैं। मॉल के भीतर बड़े पैमाने पर लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा सभी कर्मचारियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना ही चाहिए।

मॉल की साज-सज्जा में बदलाव

शहर के क्लब रोड स्थित सिटीलाइफ के जयप्रकाश ने बताया कि पहले चरण में सफाई की गई है। इसके बाद सैनिटाइज किया जाएगा। बगैर ग्लब्स और मास्क के ग्राहकों के प्रवेश पर रोक होगी। आधे कर्मियों को लेकर कारोबार किया जाएगा। शारीरिक दूरी का पालन कराना हमारी प्राथमिकता होगी। जबकि, आमगोला स्थित डॉट मार्ट के स्टोर मैनेजर विश्वजीत ने बताया कि मॉल के बाहर विशेष सैनिटाइजिंग मशीन लगाई गई है। गेट के पास ही थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था होगी। मास्क और ग्लब्स का उपयोग कर्मी और ग्राहक के लिए जरूरी होगा। बताया कि मॉल में पर्याप्त जगह है। कोरोना के चलते हमने मॉल की साज-सज्जा में बदलाव किया है। इससे शारीरिक दूरी के पालन कराने में मदद मिलेगी। बताया कि हम ऑर्डर लेकर होम डिलीवरी भी करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.