बेतिया(पचं), जासं। जिले में कोरोना की तीसरी लहर में टीकाकरण ने रफ्तार पकड़ ली है। आंकड़े बता रहे हैं कि अब टीका लेने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 39 लाख के पार पहुंच गई है। टीका लेने वालों में पुरुषों की संख्या 1954102 जबकि महिलाओं की संख्या 195269 है। इसमें प्रथम डोज लेने वालों की संख्या करीब 2235489 है। जबकि 1672145 लोगों को दूसरा डोज लग चुका है। 18 से 45 वर्ष के करीब 2441194 लोगों ने टीका लगवा लिया है। 45 से 60 वर्ष के टीका लेने वाले लोगों की संख्या करीब 840653 है। जबकि 60 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 523815 लोगों को टीका लगाया जा चूका है।

15 से 17 वर्ष के 114123 किशोर किशोर-किशोरियों ने टीका का डोज ले लिया है। हालांकि यह आंकड़ा 22 जनवरी का है। इसमें और बढ़ोतरी हुई है। कई पंचायत एवं वार्ड में शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जा चुका है। रविवार को करीब 510 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। टीकाकरण अभियान गति पकड़ ली है। स्वास्थ्य केंद्रों सहित विभिन्न गली मोहल्लों में टीका कैंप के माध्यम से टीकाकरण कराया जा रहा है। इसकी मॉनिटङ्क्षरग स्वयं जिलाधिकारी एवं विभागीय अधिकारी लगातार कर रहे हैं।

तीसरी लहर से पहले सत प्रतिशत टीकाकरण को लेकर विभिन्न स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत टीकाकरण किया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अवधेश कुमार ङ्क्षसह ने अधिक से अधिक लोगों को टीका लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना से सुरक्षा के लिए टीकाकरण जरुरी है। नतीजतन टीकाकरण के लिए अभियान पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने हर एक लोगों को इसके लिए आगे आने का आह्वान किया है।

कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए सड़क पर उतरे डीएम, वसूल किया जुर्माना

कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार पर रोक लगाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा। इस कड़ी में पूर्वी नवलपरासी के जिलाधिकारी सुमन घिमिरे खुद रविवार को सड़क पर निकले। इस क्रम में उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करें। जिलाधिकारी सुमन घिमिरे ने बताया कि नवलपुर जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 560 पहुंच चुकी है। जिसको देखते हुए जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। डीएम के साथ एसपी प्रज्वल महर्जन समेत अन्य अधिकारियों ने कवासोती के फलफूल चौक से लेकर बस डिपो तक निरीक्षण किया और सभी नागरिकों को मास्क लगा कर ही घर से बाहर निकलने की अपील की। इसके साथ ही बस डिपो में यात्री बसों का निरीक्षण कर वैक्सीन सर्टिफिकेट को अनिवार्य रूप से लेकर ही यात्रा करने का सभी यात्रियों को सलाह दी। इस क्रम में अधिकारियों ने बिना मास्क निकले कई लोगों पर जुर्माना भी लगाया।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh