पश्चिम चंपारण, जासं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षा का फार्म भरने की तिथि का विस्तार कर दिया है। जो छात्र अभी तक परीक्षा फॉर्म नहीं भरे हैं उनके लिए राहत भरी खबर है। वे विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए हाई स्कूल के एचएम व कॉलेज के प्राचार्य को निर्देश दिया गया है कि वे विलंब शुल्क के साथ 24 सितंबर तक मैट्रिक एवं इंटर का परीक्षा फार्म भरें। साथ ही बोर्ड ने मूल पंजीयन कार्ड में किसी भी प्रकार के त्रुटि सुधार का एक और मौका दिया है।

जिस विद्यार्थी के पंजीयन कार्ड में अंकित उनके नाम, माता-पिता के नाम में स्पेलिंग, फोटो, जन्मतिथि, जाति-धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय व परीक्षा का माध्यम से संबंधित त्रुटि रह गई हो तो इसमें संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा समिति के पोर्टल पर ऑनलाइन सुधार किया जाएगा। इसके बाद संशोधित सूचीकरण विवरण के आधार पर परीक्षा आवेदन भरने की कार्रवाई की जाएगी। बाद में किसी भी हाल में त्रुटि सुधार नहीं की जाएगी। जो शिक्षण संस्थान द्वारा 24 सितंबर तक किसी वजह से शुल्क जमा नहीं हो पाता है तो वे शिक्षण संस्थान के प्रधान 27 सितंबर तक शुल्क जमा कर सकते हैं। अन्यथा वैसे छात्र जिनका शुल्क जमा नहीं रहेगा उनका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा।

कल तक होगा इंटर में नामांकन

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए भी तिथि बढ़ा दी है। बोर्ड द्वारा जारी इंटर की दूसरी मेधा सूची के आधार पर 21 सितंबर तक इंटर में नामांकन लिया जाएगा । पहले इसके लिए 17 तक तिथि निर्धारित की गई थी। अभी तक विभिन्न इंटर स्कूल-कालेजों में लगभग 50 फीसद सीटों पर ही नामांकन हो पाया है। दूसरी सूची के बाद बिहार बोर्ड तीसरी मेधा सूची जारी करेगा। दूसरी सूची में वैसे विद्यार्थियों को भी शामिल किया गया है जिनका नाम प्रथम सूची में शामिल नहीं किया गया था। साथ ही बोर्ड ने दूसरी सूची में भी स्लाइड अप का मौका दिया है।