Move to Jagran APP

West Champaran:भारत-नेपाल के समन्वय से तस्करी पर होगा नियंत्रण, दोनों देश के बीच कई मुद्दों पर बनी सहमति

West Champaran गंडक बराज पर एसएसबी व नेपाल एपीएफ के अधिकारियों की बैठक बैठक में तस्करी पर रोक समेत कई मुद्दों पर सहमति बनी असामाज‍िक तत्‍वों पर होगी कार्रवाई। सीमा पर दोनों देश के जवानों की रहेगी पैनी नजर।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 03:59 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 03:59 PM (IST)
West Champaran:भारत-नेपाल के समन्वय से तस्करी पर होगा नियंत्रण, दोनों देश के बीच कई मुद्दों पर बनी सहमति
वाल्मीकिनगर में गंडक बराज के पास बैठक करते एसएसबी एवं नेपाल एपीएफ के अधिकारी। जागरण

पश्‍च‍िम चंपारण (वाल्मीकिनगर), जासं। एसएसबी एवं नेपाल एपीएफ के अधिकारियों की बैठक शनिवार को गंडक बराज परिसर में सम्पन्न हुई । भारत एवं पड़ोसी देश नेपाल के बीच सदियों से बेटी रोटी का संबंध रहा है और ऐसे में दोनों देशों के सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों के बीच बेहतर तालमेल का होना आवश्यक है।

loksabha election banner

एसएसबी 21 वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट प्रकाश ने बताया कि दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच आपसी तालमेल को और बेहतर करना इस बैठक का मुख्य उद्देश्य था। जिसमें एक दूसरे के बीच सूचनाओं का आदान- प्रदान,दोनों देशों के बीच चल रही तस्करी पर रोक लगाना, सीमा क्षेत्र में अतिक्रमण को रोकना सहित अन्य कई सुरक्षात्मक मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। दोनों देशों के सशस्त्र बलों ने एक दूसरे को भरपूर सहयोग का आश्वासन दिया। इस बैठक में दोनों देशों के हित में बॉर्डर पर सुरक्षा की स्थिति, असामाजिक तत्वों पर नकेल कसना, और सूचनाओं का दोनों तरफ के सुरक्षाबलों के बीच साझा करना, कोविड-19 की स्थिति जैसी अहम विषयों पर सहमति बनी। वर्तमान हालात पर भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर एसएसबी के बगहा 65 वीं वाहिनी के कमांडेंट पंकज डंगवाल, डिप्टी कमांडेंट उमाशंकर नशाना, निरीक्षक काली दास के अलावा नेपाली अधिकारियों में एसपी(एपीएफ)नवल परासी महेश अधिकारी, देवेंद्र महाराजन, संतोष थापा (निरीक्षक त्रिवेणी), निरीक्षक सुस्ता हरि प्रसाद रेमन आदि अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.