Move to Jagran APP

आलू की फसल पर मिट्टी चढ़ाने में परेशानी हुई तो बना डाला उपकरण, जानें क्या है इसकी खासियत... West Champaran News

साइकिल के चक्के से ऐसा उपकरण बना लिया जिससे फसल पर मिट्टी चढ़ाने का काम कम श्रम और कम समय में होता है। उपकरण पर्यावरण हितैषी और ईंधन की खपत भी नहीं है।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 09:54 AM (IST)
आलू की फसल पर मिट्टी चढ़ाने में परेशानी हुई तो बना डाला उपकरण, जानें क्या है इसकी खासियत... West Champaran News
आलू की फसल पर मिट्टी चढ़ाने में परेशानी हुई तो बना डाला उपकरण, जानें क्या है इसकी खासियत... West Champaran News

पश्चिम चंपारण [प्रदीप कुमार दूबे]। आलू और मक्के की फसल पर मिट्टी चढ़ाने में परेशानी हुई तो पश्चिम चंपारण के प्रगतिशील किसान राघव शरण प्रसाद ने बना दिए साइकिल के चक्के से उपकरण। खर्च के नाम पर सिर्फ दो हजार रुपये। बिना ईंधन के ही उपयोग में आनेवाला यह उपकरण पर्यावरण के लिहाज से हितैषी है। समय और पैसे की बचत भी। एक मजदूर कई का काम अकेले कर देता है। 

loksabha election banner

  नौतन प्रखंड के बैकुंठवा गांव निवासी राघव बताते हैं कि पहले एक एकड़ खेत में लगी फसल पर मिट्टी चढ़ाने के लिए चार दर्जन मजदूर लगते थे। यह खर्चीला होता था। समय पर मजदूर नहीं मिलने से उनकी समस्या और बढ़ गई थी। अब इस जुगाड़ उपकरण से एक एकड़ में लगी फसल पर एक मजदूर दिनभर में मिट्टी चढ़ा देता है।  

बगैर ईंधन चलता उपकरण 

इस उपकरण की खासियत है कि इसमें किसी तरह के ईंधन का प्रयोग नहीं होता है। ऐसे में यह पर्यावरण का हितैषी भी है। इसे बनाने में साइकिल चक्का, हल और करीब 15 किलो लोहे का उपयोग किया गया। वेल्डिंग वगैरह का खर्च लगाकर इसे बनाने में तकरीबन दो हजार रुपये का खर्च आया। अन्य किसान भी उनकी तकनीक देखने पहुंच रहे। आसपास के किसान प्रेमचंद्र प्रसाद, अखिलेश्वर प्रसाद, नंद किशोर की मानें तो यह तकनीक काफी लाभदायक है। 

राष्ट्रीय स्तर पर मिल चुका है सम्मान 

राघव करीब 15 वर्षों से उन्नत खेती कर रहे हैं। बीते 12 सालों से ग्रीन हाउस में विभिन्न मौसम में हरेक तरह की सब्जियां उगा रहे हैं। आलू की खेती के लिए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। जैविक खाद के उपयोग से खेती के लिए कृषि अनुसंधान केंद्र व कृषि विभाग भी सम्मानित कर चुका है।  

 इस बारे में प्रखंड कृषि पदाधिकारी मनोरंजन प्रसाद ने बताया कि 'राघव शरण प्रसाद ऐसे प्रगतिशील किसान हैं, जो हमेशा कुछ नया करते रहते हैं। फसलों पर मिट्टी चढ़ाने का उनका यह लाभकारी उपकरण इसका प्रमाण है। अन्य किसानों के लिए ये प्रेरणाश्रोत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.