Move to Jagran APP

बिहार में चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन के लिए वेबसाइट लांच, जानें पूरी प्रक्रिया

Four year Integrated BEd course अभ्यर्थी एक जुलाई से प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए कर सकते आनलाइन आवेदन। 21 अगस्त को दरभंगा और मुजफ्फरपुर में होगी प्रवेश परीक्षा। अभ्यर्थी अपने मोबाइल से भी भर सकेंगे आवेदन फार्म।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 10:23 AM (IST)
बिहार में चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन के लिए वेबसाइट लांच, जानें पूरी प्रक्रिया
इस परीक्षा के लिए शुल्क में वृद्धि नहीं की गई है। प्रतीकात्मक फोटो

दरभंगा, जासं। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू होगी। सोमवार को राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने चार वर्षीय बीए-बीएड एवं बीएससी-बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट की लांचिंग की। कहा कि अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए वेबसाइट एवं आवेदन प्रपत्र को सरल बनाया गया है। अभ्यर्थी आसानी से अपने मोबाइल से भी आवेदन फार्म भर सकेंगे। यह तीसरी बार है कि आवेदन शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की गई है। राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि अभ्यर्थी एक जुलाई से आधिकारिक वेबसाइट पर लाग-इन कर चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि एक अगस्त निर्धारित की गई है। 18 अगस्त को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 21 अगस्त निर्धारित की गई है। प्रवेश परीक्षा मुजफ्फरपुर व दरभंगा में होगी।

loksabha election banner

चार कालेजों में चार सौ सीटों के लिए नामांकन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर के अधीन चार बीएड कालेज में चार सौ सीटों पर इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। बसुंधरा टीचर्स ट्रेनिंग कालेज, मुजफ्फरपुर, शहीद प्रमोद बीएड कालेज मुजफ्फरपुर, बैद्यनाथ शुक्ला कालेज ऑफ एजुकेशन वैशाली एवं माता सीता सुंदर कालेज आफ एजुकेशन सीतामढ़ी में उक्त कोर्स संचालित है।

अभ्यर्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

राज नोडल केंद्र की ओर से अभ्यर्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर 07314629842 जारी किया है। वैसे अभ्यर्थी जिन्हें आनलाइन फार्म भरने या कोर्स संबंधित किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत हो, वे उक्त हेल्पलाइन नंबर पर काल कर अपनी जिज्ञासा को शांत कर सकते हैं।

 विवि स्वर्ण जयंती समारोह की तैयारियां शुरू

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप ङ्क्षसह की अध्यक्षता में सोमवार को विश्वविद्यालय स्वर्ण जयंती समारोह-2022 मनाने को लेकर गठित समिति की बैठक हुई। विश्वविद्यालय के सभागार में कुलानुशासक प्रो. अजय नाथ झा ने स्वागत एवं विषय प्रवेश कराया। कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि पांच अगस्त को विश्वविद्यालय स्थापना दिवस की स्वर्ण जयंती के मुख्य समारोह का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जुलाई माह में स्नातकोत्तर विभागों के छात्र- छात्राओं के लिए विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक एवं सहगामी कार्यक्रमों के लिए कई समितियों का भी गठन किया गया। साथ ही निर्णय लिया गया कि कालेजों को भी विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन कराने के लिए पत्र निर्गत किया जाए। इसको लेकर कुलपति ने एक कोर कमेटी के गठन का विचार रखा। इसपर सभी सदस्यों ने सहमति प्रदान की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.