Move to Jagran APP

क्वांटम मेकेनिक्स अध्ययन को वेबसाइट लांच, गरीब छात्रों को सुविधा

आइआइटी कानपुर के प्रो. एचसी वर्मा ने बीआरए बिहार विवि के भौतिकी विभाग में दिया व्याख्यान। वेबसाइट के माध्यम से भौतिक विज्ञान के गुढ़ विषय को सरलता से समझ सकेंगे छात्र।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 05:16 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 05:16 PM (IST)
क्वांटम मेकेनिक्स अध्ययन को वेबसाइट लांच, गरीब छात्रों को सुविधा
क्वांटम मेकेनिक्स अध्ययन को वेबसाइट लांच, गरीब छात्रों को सुविधा

मुजफ्फरपुर,जेएनएन। भौतिक विज्ञान में क्वांटम मेकेनिक्स विषय जटिल एवं गुढ़ है। इसे छात्र आसानी से समझ नहीं पाते हैं। खास तौर से गरीब छात्रों को विषय की पढ़ाई में होने वाले खर्च को वहन करना संभव नहीं है। इसी समस्या के समाधान के लिए आइआइटी कानपुर ने एक वेबसाइट लांच किया है। यह जानकारी आइआइटी कानपुर से आये प्रो. एचसी वर्मा ने दी। वे मंगलवार को बीआरए बिहार विवि के भौतिकी विभाग में आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

prime article banner

 इस अवसर पर विभागाध्यक्ष भौतिकी विभाग डॉ. विजय कुमार ने मुख्य अतिथि प्रो. एचसी वर्मा का स्वागत किया। प्रो. ललन कुमार झा ने विषय प्रवेश किया। एलएस कॉलेज के प्राचार्य ओपी राय ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उपस्थित प्रोफेसरों में प्रो. एसएन चटर्जी, संगीता सिन्हा, डीडी दास, संजय कुमार, तारण कुमारी के अलावा पीजी एवं एलएस कॉलेज के छात्रों की भी उपस्थिति रही।

 डॉ. वर्मा ने बताया कि क्वांटम मेकेनिक्स के ऑनलाइन अध्ययन के लिए निश्शुल्क रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। यह 14 फरवरी से शुरू हुआ है और 14 अगस्त 19 तक चलेगा। किसी प्रकार की दिक्कत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आने पर उनके ई मेल पर जानकारी ले सकते हैं।

ये है पात्रता

बीएससी एवं एमएससी के छात्र एवं शिक्षक गण रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

समय सारणी

प्रत्येक सप्ताह तीन व्याख्यान वेबसाइट पर प्रसारित किए जाएंगे। इसके लिए हर मंगलवार, गुरुवार एवं शनिवार का दिन निर्धारित है।

प्रमाणपत्र

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), कानपुर के सेंटर ऑफ कंटीन्यू एजुकेशन द्वारा प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। इसके लिए 90 फीसद लेक्चर सुनना अनिवार्य है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.